Report Times
latestOtherजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानस्पेशल

राजस्थान में पूर्व विधायक भी सरकारी खर्च पर करेंगे विदेश यात्रा, विधासनभा में बिल पेश

REPORT TIMES

Advertisement

राजस्थान की गहलोत सरकार पूर्व विधायकों की विदेश यात्रा का सरकारी खर्च उठाएगी। इसके लिए सरकार कानून में बदलाव करने जा रही है। पूर्व विधायकों की विदेश यात्रा के किराए का खर्च उठाने का नियमों में प्रावधान करने के लिए विधानसभा में बिल आज पेश किया गया है। राजस्थान विधानसभा (अधिकारियों,सदस्यों की परिलब्धियां और पेंशन) अधिनियम,1956 की धारा 4-घ में एक नई उपधारा 2 जोड़ने के लिए बिल सदन में रखा गया है। माना जा रहा है कि बिल को इसी सप्ताह विधानसभा में पारित करवा दिया जाएगा। राजस्थान के कांग्रेस एवं बीजेपी समेत अन्य दलों के पूर्व विधायक संघ लंबे समय से इसकी मांग कर रहे थे। पूर्व विधायक संघ की मांग के बाद गहलोत सरकार अब बिल लेकर आई है। विधायकों की तर्ज पर पूर्व विधायकों को भी अब सरकारी खर्चे पर विदेश यात्रा की सुविधा मिल सकेगी।

Advertisement

Advertisement

सरकार ने लगाई शर्त 

Advertisement

17 सितंबर को संबंधित संशोधन का कैबिनेट ने सर्कुलेशन के जरिए अनुमोदन कर दिया था। अब विधानसभा की कार्यवाही में संशोधन अनुमोदन होगा। हालांकि, सरकार ने  इसके लिए शर्त भी लगाई है। विदेश यात्रा के लिए विधानसभा अध्यक्ष से अनुमोदन होना जरूरी है। स्पीकर की अनुमति के बिना सरकार पूर्व विधायकों की यात्रा का खर्च नहीं उठाएगी। आज 15वीं राजस्थान विधान सभा के सप्‍तम सत्र की बैठक शुरू होते ही सरकार ने बिल सदन के पटल पर रखा।

Advertisement

राजस्थान के विधायक वेतन के मामले में आगे 

Advertisement

आपको बता दें विधायकों को वेतन भत्ते दिए जाने के मामले में राजस्थान कई राज्यों से आगे हैं। हरियाणा, गोवा, पंजाब, झारखंड, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडू, कर्नाटक, सिक्किम, केरल, गुजरात, उडि़या, मेघालय जैसे राज्यों के मुकाबले राजस्थान के विधायकों को ज्यादा वेतन-भत्ते मिलते हैं। वहीं तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र जैसे राज्यों में विधायकों के वेतन-भत्ते राजस्थान से ज्यादा है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

राजस्थान: शिव बारात के दौरान बड़ा हादसा, 14 बच्चे आए करंट की चपेट में

Report Times

कांग्रेस MP के ठिकानों पर कब खत्म होगी नोटों की गिनती? अब तक 300 करोड़ कैश बरामद

Report Times

भीषण गर्मी में ऐसे करें चेहरे और त्वचा की देखभाल। हीट स्ट्रोक से चेहरे की त्वचा को होने वाले नुकसान से बचने के टिप्स।

Report Times

Leave a Comment