Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशराजनीतिविदेशस्पेशल

लिज ट्रस के बाद ब्रिटेन का अगला PM कौन, बोरिस जॉनसन पर कितने भारी ऋषि सुनक?

REPORT TIMES

Advertisement

ब्रिटेन में प्रधानमंत्री लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद अब अगला प्रधानमंत्री कौन होगा इसको लेकर चर्चा शुरू हो गई है। सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी में गहरे विभाजन सट्टेबाजों की पसंद भारतीय मूल के ब्रिटिश व पूर्व चांसलर ऋषि सुनक बने हुए हैं। दूसरी ओर से पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के नाम की भी चर्चा शुरू हो गई है। पिछले महीने प्रधानमंत्री के लिए हुए चुनाव में दूसरे स्थान पर रहे सुनक ने ट्रस के लघु बजट से आर्थिक संकट आने का पूर्वानुमान लगाया था और उन्हें अब 10 डाउनिंग स्ट्रीट (प्रधानमंत्री का आधिकारिक आवास) के लिए मुफीद माना जा रहा है।

Advertisement

सट्टेबाजी संस्था ऑडचेकर के मुताबिक 42 वर्षीय सुनक 55 प्रतिशत पसंदीदा राय ले कर साथ सबसे आगे चल रहे हैं जबकि 29 प्रतिशत की ओर से पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की सत्ता में वापसी की उम्मीद जताई जा रही है। तीसरे स्थान के लिए हाउस ऑफ कामन (संसद के निचले सदन)की नेता पेनी मोरडांट का नाम उभर रहा है जो पिछले नेतृत्व चुनाव में लिए संसदीय मतों के पहले चरण के चुनाव में तीसरे स्थान पर रही थीं।

Advertisement

Advertisement

सुनक को करीब 50 सांसदों का समर्थन

Advertisement

सुनक को खुले तौर पर समर्थन करने वाले करीब 50 सांसदों में शामिल डोमनिक राब ने ट्वीट किया, ‘मैं प्रधानमंत्री पद के लिए सुनक का समर्थन करता हूं। उनके पास ब्रिटिश लोगों की सेवा के लिए सरकार में बेहतरीन प्रतिभाओं को लाकर वित्तीय स्थिरता को बहाल करने, महंगाई को कम करने और कर कटौती और कंजर्वेटिव पार्टी को एकजुट रखने की योजना और विश्वसनीयता है।

Advertisement

कम से कम 100 सांसदों का समर्थन जरूरी

Advertisement

कंजर्वेटिव पार्टी के नियमों के मुताबिक प्रधानमंत्री पद की दावेदारी के लिए कम से कम 100 सांसदों का समर्थन होना चाहिए जिसकी मियाद सोमवार को स्थानीय समयानुसार अपराह्न दो बजे समाप्त हो रही है। ‘पार्टी गेट’ का सामना कर चुके जॉनसन के बारे में मानना है कि उनकी वापसी के लिए करीब 140 सांसद समर्थन कर रहे हैं।

Advertisement
Advertisement

Related posts

SC के आदेश के बाद एक्शन में दिल्ली सरकार, आशीष मोरे को सेवा सचिव पद से हटाया

Report Times

रिजर्व बैंक ने कानपुर के पीपल्स कोऑपरेटिव बैंक का लाइसेंस रद्द किया

Report Times

भीलवाड़ा की जहाजपुर सीट पर बीजेपी का कब्जा, कभी था कांग्रेस का गढ़

Report Times

Leave a Comment