Report Times
latestOtherचिड़ावाटॉप न्यूज़ताजा खबरेंधर्म-कर्मव्यापारिक खबरस्पेशल

दिवाली पर ज्वैलरी मार्केट में बूम, सोने और चांदी की बढ़ी डिमांड

REPORT TIMES
चिड़ावा। दीपावली त्योहार को लेकर बाजार में सबसे अधिक भीड़ ज्वैलरी शोरूम और दुकानों पर नजर आ रही है।
त्यौहारी सीजन, अच्छी बरसात और सोने-चांदी के भाव में गिरावट से ज्वैलरी बाजार में रौनक बढ़ गई है। जेवरात की डिमांड बढऩे से ज्वैलर्स भी खुश नजर आ रहे है। लोग अपनों के लिए जेवर खरीद रहे हैं वहीं बहुत से लोग सोने-चांदी में निवेश भी कर रहे है।  ग्राहकों की पसंद को देखते हुए व्यापारी भी लेटेस्ट डिजाइन से लेकर बारीक नक्काशी और डायमंड ज्वैलरी उपलब्ध करवा रहे हैं। ज्वैलरी व्यवसायी से जुड़े व्यापारियों की माने तो इस त्यौहारी सीजन पर बंपर बिक्री हो रही है। उनका कहना है कि सोना-चांदी के भाव में आई गिरावट और डिमांड बढऩे से बिक्री बढ़ी है। त्यौहारी सीजन के साथ ही काफी शादियां होने से लोग अभी से गहने खरीदने लगे हैं। ग्राहक ज्वैलरी में मंगलसूत्र, डायमंड रिंग, कंगन, इयररिंग खूब पसंद कर रहे हैं। जिसमें भी लेटेस्ट डिजाइन ग्राहकों को लुभा रही हैं।
परंपरागत ज्वैलरी की अधिक डिमांड
खास बात ये है की ज्वैलरी में भी इस बार सबसे अधिक परंपरागत ज्वैलरी की खरीद पर जोर है। ज्वेलर जय सिंह ने बताया कि इसकी खास वजह आगे आने वाले सावे है। विवाह – शादी की सीजन के चलते दिवाली पर्व के मौके पर ही खरीददारी चल रही है। टेवटा, मंगलसूत्र, रखड़ी, कमरबंद,  तिमालिया, हमेल, बाजूबंद, शीशफूल सहित अन्य पारंपरिक आभूषण अधिक पसंद किए जा रहे है। विवाह शादियों में ट्रेडिशनल अंदाज बनाने में इनकी खास भूमिका रहती है।
भाव के लिए हेल्पलाइन नंबर
ज्वैलरी व्यवसायी में भी तकनीकी बदलाव हो रहे हैं। कुछ शोरूम संचालकों ने वक्त के साथ बदलाव करते हुए हेल्पलाइन सेवा भी शुरू कर दी है। ज्वेलर महासिंह, जय सिंह ने बताया कि शोरूम के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सोने-चांदी के ताजा भावों की जानकारी ली जा सकती है।
हॉलमार्किंग देकर खरीददारी-
खरीददारी करने वालों के लिए ये जरूरी ध्यान रखने की बात है की वे ज्वैलरी खरीदें तो हॉलमार्किंग प्रमाणित ज्वैलरी ही लें। भारत सरकार की ओर से मान्यता प्राप्त बीआईएस हॉलमार्किंग प्रमाणित ज्वैलरी खरीदने पर जोर दिया जा रहा है। ग्राहकों की जागरूकता के चलते अधिकतर ज्वैलर भी हॉलमार्किंग के गहने ही बेच रहे हैं। वहीं बहुत से दुकानदार ज्वैलरी खरीदने पर मैकिंग चार्ज में भी छूट दे रहे हैं। ज्वैलरी पर मिल रहे ऑफर भी ग्राहकों को लुभा रहे हैं।
महालक्ष्मी ज्वैलर्स के मनरूपसिंह मांठ के अनुसार वक्त के साथ बदलाव जरूरी है। वहीं सोशल मीडिया का भी सहारा लिया जा रहा है। जिसमें ग्राहकों को प्रतिदिन सोशल मीडिया के जरीये ताजा भाव, लेटेस्ट डिजाइन और ऑफर की जानकारी दी जाती है। इससे ग्राहकों का विश्वास भी जम रहा है।
Advertisement

Related posts

राजस्थान में ईट भट्टे से निकली गैस के कारण दो युवकों की हुई मौत! जांच में जुटी पुलिस

Report Times

महिलाओं ने की बूट पॉलिश, पुरुषों ने मुंडवाया सिर, मध्य प्रदेश में पात्र शिक्षक अभ्यर्थियों का प्रदर्शन

Report Times

मोदियों के जाव में हुई वारदात, परिवार गया हुआ था घर से बाहर

Report Times

Leave a Comment