Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिविदेश

ऋषि सुनक के PM बनते ही ब्रिटेन की सरकार में एक और भारतवंशी की एंट्री, कैबिनेट में हुई सुएला की वापसी

REPORT TIMES

Advertisement

ऋषि सुनक के ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बनने के बाद भारतीय मूल के एक और सांसद की उनकी सरकार में एंट्री हुई है। कंजर्वेटिव पार्टी की सांसद सुएला ब्रेवरमैन को सुनक मंत्रिमंडल में यूनाइटेड किंगडम के गृह सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है। सुएला ने छह दिन पहले ईमेल भेजने पर सरकारी नियमों के तकनीकी उल्लंघन की जिम्मेदारी लेते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

Advertisement

Advertisement

 

Advertisement

सुएला ब्रेवरमैन ने 19 अक्टूबर को ब्रिटेन के गृह सचिव के पद से यह कहते हुए इस्तीफा दे दिया था कि उन्होंने सरकारी नियमों का उल्लंघन किया है। अपने इस्तीफे में उन्होंने तत्कालीन प्रधानमंत्री लिज़ ट्रस की सरकार के काम करने के तरीकों पर सवाल उठाते हुए चिंता जाहिर की थी।

Advertisement

Advertisement

अपने इस्तीफे में ब्रेवरमैन ने कहा था कि उन्होंने प्रवास पर एक लिखित मंत्रिस्तरीय बयान का मसौदा भेजा था जो प्रिंट के लिए गया था। ब्रेवरमैन ने पीएम को लिखा, “इसमें से बहुत कुछ सांसदों को बताया गया था। फिर भी मेरे लिए इस्तीफा देना सही है।” उन्होंने कहा कि अपनी गलती का एहसास होते ही उन्होंने आधिकारिक चैनलों पर इसकी सूचना दी। उन्होंने लिखा, “मैंने गलती की है। मैं जिम्मेदारी स्वीकार करती हूं और इस्तीफा देती हूं।

Advertisement

Advertisement

उन्होंने लिज़ ट्रस की शासन करने की क्षमता पर संदेह व्यक्त करते हुए कहा, “हमने न उन महत्वपूर्ण वादों को तोड़ा है जो हमने मतदाताओं से किए थे। मुझे घोषणापत्र की प्रतिबद्धताओं का सम्मान करने के लिए इस सरकार की प्रतिबद्धता को लेकर गंभीर चिंताएं हैं।”

Advertisement

Advertisement

इस महीने की शुरुआत में सुएला ब्रेवरमैन ने कहा था कि भारत के साथ व्यापार समझौते से यूनाइटेड किंगडम में प्रवासन में वृद्धि होगी। उनकी यह टिप्पणी ऐसे समय में आई थी जब भारत और ब्रिटेन एक मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत कर रहा था। भारतीय मूल की ब्रिटिश मंत्री सुएला ब्रेवरमैन ने ब्रिटिश साप्ताहिक पत्रिका ‘द स्पेक्टेटर’ को दिए एक इंटररव्यू में यह टिप्पणी की थी।

Advertisement

उनके बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए यूके में भारतीय उच्चायोग ने कहा कि भारत ने माइग्रेशन एंड मोबिलिटी पार्टनरशिप (एमएमपी) के तहत उठाए गए सभी मामलों पर कार्रवाई शुरू कर दी है।

Advertisement

आपको बता दें कि गोवा में जन्मी ब्रेवरमैन भी पीएम पद के दावेदारों में से एक थी। 

Advertisement
Advertisement

Related posts

झुंझुनूं : संत अखण्डानन्द गिरी का षोडशी कार्यक्रम सम्पन्न

Report Times

सहायक कृषि अनुसंधान अधिकारी परीक्षा की आंसर-की जारी, ऐसे दर्ज कराएं आपत्ति

Report Times

जगदीप धनखड़ उप राष्ट्रपति बनने के बाद 8 सितंबर को पहली बार आएंगे पैतृक गांव किठाना

Report Times

Leave a Comment