Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशराजनीतिविदेशस्पेशल

भारत के मिसाइल परीक्षण से पहले ड्रैगन की नई चाल, समुद्र में भेजा अपना जासूसी जहाज

REPORT TIMES 

Advertisement

भारत की ओर से मिसाइल परीक्षण से कुछ दिन पहले चीन ने हिंद महासागर में अपना एक जासूसी जहाज भेजा है। करीब तीन महाने पहले चीन ने श्रीलंका के हंबनटोटा बंदरगाह पर ऐसा ही एक जहाज भेजा था जिसे लेकर भारत ने पड़ोसी देश से अपनी नाराजगी व्यक्त की थी। अब चीन ने एक बार फिर उसी तरह की हरकत दोहरा दी है। चीन के यह जासूसी जहाज एक ही श्रेणी के हैं और इन्हें मिसाइल परीक्षणों, सैटेलाइट्स की आवाजाही की निगरानी करने के लिए डिजाइन किया गया है।

Advertisement

Advertisement

एनडीटीवी डॉट कॉम ने मरीन ट्रैफिक के हवाले से कहा है कि चीन का यह जासूसी जहाज युआन वांग VI (Yuan Wang VI) फिलहाल हिंद महासागर को पार कर गया है और यह इस समय बाली के तट के करीब है। Yuan Wang VI ऐसे समय में बाली पहुंचा है जब भारत एक मिसाइल का परीक्षण करने के लिए नोटिस जारी किया है। हालांकि, मिसाइल परीक्षण के लिए किसी सटीक तारीख की जानकारी नहीं दी गई है।

Advertisement

Advertisement

10-11 नवंबर को हो सकता है परीक्षण

Advertisement

वेबसाइट ने शीर्ष ओपन सोर्स इंटेलीजेंस एक्‍सपर्ट डेमियन सिमोन के हवाले से कहा कि मिसाइल परीक्षण के लिए जारी किए गए नोटिस से संकेत मिलता है कि भारत 10-11 नवंबर के बीच ओडिशा के तट पर स्थिति अब्दुल कलाम द्वीप से एक मिसाइल दाग दाग सकता है। यह मिसाइल 2200 किलोमीटर की सीमा तक उड़ान भर सकती है।

Advertisement

Advertisement

मिसाइल से जुड़ी जानकारी चुरा सकता है चीन?

Advertisement

मिसाइल परीक्षण को देखते हुए पश्चिम में श्रीलंका और पूर्व में इंडोनेशिया के बीच के कुछ समुद्री क्षेत्र को ब्लॉक कर दिया गया है जिसके ऊपर से मिसाइल के ऑपरेट होने की संभावना है। चीन की इस हरकतों ने भारत की चिंता बढ़ा दी है। भारत को लगता है कि चीन अब उस मिसाइल को ट्रैक करने की कोशिश कर रहा है जिसका वह परीक्षण कर सकता है। चीन अपने इस जासूसी जहाज के जरिए मिसाइस से संबंधित उसकी गति, सीमा और सटीकता की जानकारी हासिल करने का प्रयास कर सकता है।

Advertisement

Advertisement

हंबनटोटा बंदरगाह भारत के लिए भी चिंता का विषय

Advertisement

इस साल अगस्त में चीन का इसी तरह के एक जहाज युआन वांग V दक्षिण चीन सागर में लौटने से पहले श्रीलंकाई बंदरगाह हंबनटोटा में डॉक किया गया था। तब भारत ने चीन की इस हरकतों का विरोध किया था और पड़ोसी मुल्क श्रीलंका ने चीन के जासूसी जहाजों को अपने बंदरगाह पर रुकने की अनुमति नहीं देने को कहा था। भारत की नजर हंबनटोटा बंदरगाह पर इसलिए रहती है क्योंकि श्रीलंका ऋणों को चुकाने में असमर्थ होने के बाद इसे 99 साल के लिए चीन को लीज पर दे दिया है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

लारेंस और रोहित गोदारा का मुख्य गुर्गां भैरूसिंह गिरफ्तार, विशेष ऑपरेशन में पकड़ा गया आरोपी

Report Times

राज्यस्तरीय पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में क्षेत्र के खिलाड़ियों का दबदबा

Report Times

उपराष्ट्रपति की एंट्री से राजस्थान चुनाव में हलचल, धनखड़ के दौरों से क्यों परेशान हो गए गहलोत?

Report Times

Leave a Comment