Report Times
Lifestyle

ब्यूटी टिप्स: प्राकृतिक रूप से अपनी त्वचा की देखभाल करने की आवश्यकता है?

खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन पाना हर महिला का सपना होता है। लेकिन उम्र के साथ त्वचा डल होती जाती है। उम्र बढ़ने के लक्षण दिखाई दे रहे हैं। अपने चेहरे को खूबसूरत और चमकदार बनाए रखने के लिए कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल करें।

Advertisement
बिना ज्यादा पैसे खर्च किए घर पर उपलब्ध चीजों से त्वचा की देखभाल करना बेहतर है। यह त्वचा को प्राकृतिक सुरक्षा प्रदान करता है। त्वचा की सफाई (Cleansing) करके दाग-धब्बे दूर करता है और त्वचा में अच्छी चमक लाता है। अगर आप भी बिना ज्यादा खर्च किए घर पर ही त्वचा और बालों की देखभाल करना चाहती हैं तो यहां कुछ आसान टिप्स दिए जा रहे हैं। आप इन्हें आजमा सकते हैं। खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन पाना हर महिला का सपना होता है। लेकिन उम्र के साथ त्वचा डल होती जाती है। उम्र बढ़ने के लक्षण दिखाई दे रहे हैं।
प्राकृतिक रूप से त्वचा की देखभाल के घरेलू उपाय
दाग-धब्बे, छाले, बाल और चेहरे की झुर्रियां और झुर्रियां, रूखी त्वचा की समस्याएं बहुत परेशानी का कारण बनती हैं। ऐसे में लोग काफी पैसे खर्च कर अपनी त्वचा की खूबसूरती बरकरार रखने की कोशिश करते हैं।
लेकिन जब यह फल नहीं देता है तो वे शाप देते हैं और चले जाते हैं। ऐसा करने की बजाय चेहरे की खूबसूरती और ग्लो बनाए रखने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करें। इसके लिए ब्यूटी एक्सपर्ट पायल सिन्हा कुछ आसान और इको-फ्रेंडली ब्यूटी टिप्स शेयर करती हैं।
टैनिंग की समस्या से निजात पाने के लिए करें टमाटर का इस्तेमाल
टमाटर कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाता है। स्किन को ग्लोइंग और खूबसूरत बनाने के लिए एक कटोरी में दही और आधा टमाटर मैश कर लें, कोहनी और गर्दन के पिछले हिस्से समेत टैनिंग वाले शरीर के हिस्सों पर लगाएं, कुछ देर बाद धो लें।
केले का फेस मास्क
त्वचा की देखभाल के लिए केले का फेस पैक मददगार होता है। केले को छीलकर मैश कर लें, उसमें दो चम्मच शहद, एक चम्मच एलोवेरा जेल, आधा चम्मच बादाम का तेल डालकर अच्छी तरह मिला लें। चेहरे और गर्दन पर लगाएं।
चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं। गुलाब जल मिला सकते हैं। अब कुछ सेकंड के लिए चेहरे को हल्के हाथों से स्क्रब करें और 10 मिनट बाद नॉर्मल पानी से चेहरा धो लें।
बालों को कंघी करने के लिए बांस के ब्रश और लकड़ी की कंघी का इस्तेमाल करें
मेकअप और बालों में कंघी करने के लिए प्लास्टिक ब्रश और कंघी की जगह बांस और लकड़ी की कंघी का इस्तेमाल करें। यह बालों की सेहत के लिए अच्छा होता है। बाल बेहद खूबसूरत और अनोखे लगते हैं। बालों की स्टाइलिंग के लिए लकड़ी की कंघी का इस्तेमाल करने से बालों की सेहत में सुधार होता है और दोमुंहे होने से बचाता है।
मेकअप हटाने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करें
मेकअप हटाने के लिए क्लींजिंग मिल्क या कई तरह के तेलों का इस्तेमाल करने के बजाय नारियल तेल का इस्तेमाल करें। नारियल का तेल त्वचा के लिए एक बेहतरीन विकल्प है। दोनों हथेलियों में तेल लें। चेहरे पर तेल लगाएं। मेकअप पूरी तरह हटा देता है। फिर चेहरे पर फेसवॉश लगाएं और पानी से चेहरा धो लें।
चुकंदर का लिप बाम बनाएं
घर पर लिप बाम बनाएं और लगाएं। होठों को चमक देता है। नारियल का तेल, चुकंदर का रस और एलोवेरा जेल को मिलाकर घर पर इस्तेमाल करें।
Advertisement

Related posts

आमिर खान के करियर की सबसे घटिया फिल्म, सुपरहिट डायरेक्टर से हुई तू-तू-मैं-मैं, खुद कहा ‘बड़ी गलती कर दी’

Report Times

Bade Miyan Chote Miyan Review: बड़े मियां छोटे मियां का पहला रिव्यू आया सामने, जानें दर्शकों को कैसी लगी अक्षय-टाइगर की फिल्म

Report Times

Summer Season : लुक बदलने के साथ धूप से भी बचाते हैं हैट्स, गर्मियों में बढ़ जाती है काऊ बॉय हैट्स की मांग

Report Times

Leave a Comment