Report Times
latestOtherकरियरजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानस्पेशल

राजस्थान में जनाधार नहीं तो टिकट नहीं, कांग्रेस के कई मंत्री-विधायकों पर मंडरा रहे संकट के बादल

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान में अगले साल विधानसभा चुनाव होने है जिसको लेकर कांग्रेस और बीजेपी के बीच रस्साकशी शुरू हो गई है. प्रदेश में महज 10 महीनों बाद होने वाले चुनावों को लेकर फिलहाल राजस्थान में सीएम अशोक गहलोत के बजट को लेकर चर्चा चल रही है. वहीं इधर कांग्रेस के राजस्थान प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा के हाल में राजस्थान के विधायकों से फीडबैक लेने के बाद अब उसको जमीन पर उतारने की कवायद भी शुरू हो गई है. बताया जा रहा है कि राज्य के बजट के बाद मार्च-अप्रैल से टिकट को लेकर एक्सरसाइज शुरू होने जा रही है जहां कांग्रेस इस बार टिकट के पैटर्न में कई अहम बदलाव करने जा रही है.

Advertisement

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जानकारी मिली है कि कमजोर जनाधार वाले मंत्री-विधायकों के टिकटों पर इस बार खतरा हो सकता है और जो फिर से जीत नहीं दिला सकते हैं उन मंत्री- विधायकों के टिकट इस बार काटे जा सकते हैं. बता दें कि कांग्रेस इसको लेकर आने वाले दिनों में एक सर्वे भी करवाने जा रही है. कांग्रेस की ओर से 200 सीटों पर होने जा रहे सर्वे में सैंपल साइज लिया जाएगा और हर सीट पर जनता की राय लेकर मौजूदा विधायक का एक रिपोर्ट कार्ड तैयार किया जाएगा. इसी फीडबैक के आधार पर ही नेताओं के अगले चुनाव को लेकर टिकट पक्के किए जाएंगे.

Advertisement

Advertisement

सर्वे होगा फिर मिलेगी चुनाव की टिकट

Advertisement

बताया जा रहा है कि कांग्रेस चुनावी साल में अब एक सर्वे करवाने जा रही है जो टिकट वितरण का बड़ा आधार बनेगा जो मार्च अप्रैल से लेकर अगस्त, सितंबर तक चलेगा. हालांकि, हर चुनाव से पहले राजनीतिक दल सर्वे करवाते रहे हैं लेकिन इस बार कांग्रेस सर्वे के पैटर्न में बदलाव करते हुए आमजन के बीच जाकर उनकी राय जानने की कोशिश करेगी. कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा ने हाल में कहा कि सर्वे के आधार पर ही टिकट का फैसला होगा.

Advertisement

मालूम हो कि कांग्रेस के नए प्रदेश प्रभारी रंधावा ने पिछले हफ्ते कांग्रेस नेताओं से दो दिन तक अलग-अलग फीडबैक लिया था जहां कई नेताओं ने सुझाव दिया कि जो मंत्री और विधायक फिर से जीतने की हालत में नहीं है उनका टिकट काटा जाए. वहीं रंधावा ने नए चेहरे को मौका ​देने का फॉर्मूला अपनाने के भी संकेत दिए.

Advertisement

निर्दलीय और बसपा विधायकों को मिलेगी टिकट !

Advertisement

वहीं राजस्थान में मौजूदा कांग्रेस सरकार गठबंधन में है जहां 13 निर्दलीय और 6 बसपा से कांग्रेस में आए विधायक हैं. बताया जा रहा है कि इनमें से ज्यादातर से अगले चुनाव में टिकट देने का वादा किया हुआ है और इन 19 विधायकों के टिकट काटना आसान काम नहीं होगा क्योंकि इन्हें टिकट काट देने से चुनाव से पहले 19 सीटों पर हंगामा हो सकता है.

Advertisement

मालूम हो कि 19 सीटों पर कांग्रेस के उम्मीदवार रहे नेताओं ने पिछले हफ्ते प्रदेश प्रभारी से मिलकर अनदेखी होने का आरोप लगाया था. वहीं सरकार को समर्थन देने वाले विधायक भी समय-समय पर धमकी रूपी चेतावनी देते रहते हैं.

Advertisement

मंत्रियों के हारने का रहा है ट्रेंड

Advertisement

बता दें कि राजस्थान में मंत्रियों के चुनाव हारने का पुराना ट्रेंड रहा है जो सालों से चलता आ रहा है जहां 2013 के चुनावों में सत्ताविरोधी लहर और मोदी फैक्टर के चलते कांग्रेस को हार मिली थी और उस दौरान पार्टी के केवल 21 विधायक जीते थे जहां मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और तत्कालीन आपदा राहत मंत्री बृजेंद्र ओला को छोड़ सभी मंत्री चुनाव हार गए थे. वहीं इसके बाद 2018 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी के मंत्रियों को सत्ता विरोधी लहर का सामना करना पड़ा जहां बीजेपी सरकार के 22 मंत्री चुनाव हार गए थे.

Advertisement

 

Advertisement
Advertisement

Related posts

चिड़ावा : चिड़ावा : विद्युत विभाग की टीम ने की बड़ी कार्रवाई

Report Times

चिड़ावा : भाकपा की बैठक में विभिन्न मुद्दों पर चर्चा

Report Times

श्रावण के पहले सोमवार को मंदिरों में उमड़ी श्रद्धा : पवित्र कुंडों से लाए कावड़, अभिषेक कर मांग रहे मनोकामना

Report Times

Leave a Comment