Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानस्पेशल

बेनीवाल के बढ़ते प्रभाव से चिंता में डूबे कांग्रेस के जाट नेता, 2023 में देंगे जोरदार झटका?

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान में विधानसभा चुनावों में महज 10 महीने का समय बचा है और अब नेताओं की हर बयानबाजी के अपने मायने हैं. इसी कड़ी में कांग्रेस विधायक और पंजाब प्रभारी हरीश चौधरी ने हाल में एक सभा के दौरान कहा कि प्रदेश में तीसरी पार्टी सीएम  अशोक गहलोत  की प्रायोजित पार्टी है. हरीश चौधरी ने खुले मंच से सीएम गहलोत और बेनीवाल के बीच सांठगांठ की बात कहते हुए कई गंभीर आरोप लगाए थे. चौधरी के इस दावे के बाद सत्ता पक्ष और विपक्षी खेमे दोनों की ओर से ज्यादा चर्चा नहीं की गई. हालांकि चौधरी के बयान के बाद सियासी गलियारों में एक चर्चा शुरू हो गई कि क्या राजस्थान कांग्रेस के जाट नेताओं को किसी तीसरी पार्टी के वर्चस्व से खतरा महसूस हो रहा है. बता दें कि हनुमान बेनीवाल और उनकी पार्टी आरएलपी के लगातार उदय और तेजी से बढ़ते वोटबैंक ने कांग्रेस के जाट नेताओं में खासी हलचल मचा रखी है. इसका असर खास तौर पर मारवाड़ की राजनीति में देखा जा रहा है जहां बेनीवाल नागौर के बाद जोधपुर और बाड़मेर में अपना विस्तार कर रहे हैं.

Advertisement

मालूम हो कि बीते दिनों से हरीश चौधरी और दिव्या मदेरणा जैसे नेता बेनीवाल के खिलाफ लामबंद दिखाई दे रहे हैं. आंकड़ों के देखें तो आरएलपी ने 2018 के बाद हुए उपचुनाव में कांग्रेस को फायदा पहुंचाया हो लेकिन जमीनी हकीकत यह है कि बेनीवाल लगातार अपनी पार्टी का विस्तार कर रहे हैं. हालांकि सरदारशहर उपचुनाव में भले ही आएलपी ने बीजेपी को नुकसान पहुंचाया लेकिन 2023 के लिए एक मौलिक सवाल बना हुआ है कि क्या आरएलपी से कांग्रेस को फायदा होगा.

Advertisement

Advertisement

सरदारशहर उपचुनाव में बेनीवाल का उभार

Advertisement

मालूम हो कि बेनीवाल ने पहली बार 2018 के विधानसभा चुनाव में प्रत्याशी उतारे और इसके बाद कई जगह हुए उपचुनाव में दूसरे नंबर की पार्टी बनकर उभरी. आरएलपी ने खींवसर में जीत दर्ज की और बाकी जगह बीजेपी और कांग्रेस दोनों के वोट घटे. हालांकि, सीटें कांग्रेस के खाते में गई.

Advertisement

वहीं ताजा उदाहरण है चूरू की सरदारशहर सीट पर हुआ उपचुनाव है जहां कांग्रेस 26 हजार से अधिक वोटों से जीती लेकिन बीजेपी और कांग्रेस दोनों के वोट कम हुए और आरएलपी ने 46 हजार से ज्यादा वोट हासिल किए. बता दें कि बेनीवाल की पार्टी ने चार साल पहले इसी सीट पर 10 हजार वोट हासिल किए थे.

Advertisement

बेनीवाल के 3 विधायक जीते

Advertisement

वहीं बेनीवाल की पार्टी ने पहली बार 2018 का विधानसभा चुनाव लड़ा और 3 सीटों पर जीत हासिल की और वह खुद नागौर की खींवसर सीट से जीते. इसके बाद वह एनडीए में शामिल होकर नागौर सीट से सांसद चुने गए और एनडीए में रहते खींवसर सीट पर बीजेपी ने उनके भाई नारायण का समर्थन किया और वे चुनाव जीत गए.

Advertisement

इधर झुंझुनूं की मंडावा सीट से बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा जो नरेंद्र कुमार के सांसद चुने जाने से खाली हुई थी. इसके बाद तीन कृषि कानूनों के विरोध में आरएलपी ने एनडीए से नाता तोड़ लिया और इसके बाद हुए 6 उपचुनावों में 5 में आरएलपी ने हर बार वोट शेयर बढ़ाया है. बीते दिनों बेनीवाल ने कहा था कि कांग्रेस और बीजेपी हमारी पार्टी के बढ़ते जनाधार से घबरा गए हैं, प्रदेश में एक मात्र हमारी पार्टी है, जो विपक्ष की भूमिका निभा रही है.

Advertisement

जाट नेताओं के लिए खतरा बेनीवाल !

Advertisement

गौरतलब है कि कांग्रेस के पंजाब प्रभारी हरीश चौधरी हनुमान बेनीवाल की पार्टी को खुले मंच से मुख्यमंत्री गहलोत की प्रायोजित पार्टी बताते हैं तो बेनीवाल भी चौधरी पर सीधा हमला कर गहलोत को उनका पॉलिटिकल फादर कह दिया. उन्होंने तो हरीश चौधरी की आगामी सियासी राह को लेकर भविष्यवाणी तक कर दी और कहा कि चौधरी बीजेपी के संपर्क में हैं.वहीं इससे पहले दिव्या मदेरणा और हनुमान बेनीवाल के बीच भी बयानबाजी का दौर देखा गया जहां दिव्या मदेरणा हनुमान बेनीवाल के विधानसभा क्षेत्र खींवसर में जाकर उन्हें चुनौती देती नजर आई.

Advertisement
Advertisement

Related posts

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत रविवार रात झुंझुनू पहुंचे।

Report Times

गोगामेड़ी की हत्या के बाद अब कांग्रेस के विधायक हरीश चौधरी को मिली गोली मारने की धमकी,जाँच शुरू

Report Times

एम. डी . ग्रुप ऑफ़ एजुकेशन में शिक्षक दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।

Report Times

Leave a Comment