Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदिल्लीराजनीतिस्पेशल

कुर्सी फेंकी, कॉलर पकड़ा, धक्का दिया… हाथापाई के बीच दिल्ली को नहीं मिला मेयर, पढ़ें 10 पॉइंट्स

REPORT TIMES 

Advertisement

दिल्ली नगर निगम चुनाव में भारी बहुमत हासिल करने वाली आम आदमी पार्टी के लिए इम्तहान की घड़ी है. आज MCD की पहली बैठक में ही हंगामा खड़ा हो गया. इसी बैठक में एकीकृत दिल्ली MCD  के पहले मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव होना था.आज सुबह निगम मुख्यालय सिविक सेंटर में पार्षदों को शपथ ग्रहण करना था, लेकिन हंगामे की वजह से सदन का काम बाधित हो गया. मामला हाथापाई तक पहुंच गया. अब मेयर चुनाव के लिए नई तारीख 7 जनवरी यानी कि कल की है.

Advertisement

हंगामे के बाद अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मनोनीत पार्षदों को महापौर चुनाव में मतदान करने देना “असंवैधानिक” था. क्योंकि दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी का बीजेपी और सिविक सेंटर के साथ ताजा गतिरोध था, जहां बहस तेज हो गई.हंगामे के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि , “संविधान का अनुच्छेद 243R स्पष्ट रूप से नामित सदस्यों को सदन में मतदान करने से रोकता है. उनसे सदन में मतदान कराने की कोशिश असंवैधानिक है. 10 पॉइन्टस में पढ़ें कि सदन में क्या-क्या हुआ और किसने क्या कहा.

Advertisement

Advertisement
  1. एमसीडी में हंगामे के बीच बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा कि मनोनीत पार्षद भी वोट डाल सकते हैं, एलजी ने वैधानिक अधिकारों के तहत काम किया. उन्होंने कहा कि नामित निर्वाचित पार्षदों के अधिकार बराबर हैं, नामित पार्षदों को वोट न दिलाने की साजिश की गई है.बीजेपी की महिला पार्षदों के साथ भी बदसलूकी की गई.
  2. दिल्ली बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने कहा कि यह लोकतंत्र के लिए काला दिन और शर्मनाक दिन है. दिल्ली की जनता ने इन भ्रष्टाचारियों का असली चेहरा देख लिया. आम आदमी पार्टी के गुंडों ने जिस तरह से हंगामा किया उसे देख लिया है. लोकतंत्र के इतिहास में आज काला दिन है.
  3. उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बीजेपी पर बड़ा हमला किया है. उन्होंने अपने ट्वीट में कहा कि ‘MCD में अपने कुकर्मों को छिपाने के लिए और कितना गिरोगे भाजपा वालों!’ उन्होंने कहा कि ‘चुनाव टाले, पीठासीन अधिकारी की गैरकानूनी नियुक्ति, मनोनीत पार्षदों की गैरकानूनी नियुक्ति, और अब जनता के चुने पार्षदों को शपथ न दिलवाना.’ अगर जनता के फ़ैसले का सम्मान नहीं कर सकते तो फिर चुनाव ही किसलिए?
  4. दिल्ली बीजेपी के नेता हरीश खुराना ने दिल्ली नगर निगम की पहली बैठक में हंगामे को लेकर आम आदमी पार्टी पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि दिल्ली के लिए यह काला दिन है और एमसीडी के इतिहास के लिए काला अध्याय. उन्होंने प्रोटेम स्पीकर के फैसले की अवमानना करने पर आप को आड़े हाथों लिया.
  5. भाजपा सांसद प्रवेश वर्मा ने कहा कि हमारे 2 पार्षदों-अनीता और इंदर कौर को आप के पुरुष पार्षदों ने घेर लिया. इंदर कौर को किसी नुकीली चीज से मारा, जिसकी वजह से उसे चोट लग गई. जब अनीता बचाव में आई तो उसे भी कट लग गया.
  6. बीजेपी की मेयर उम्मीदवार रेखा गुप्ता ने कहा कि डर की वजह से पीठासीन अधिकारी की टेबल पर चढ़ना, माइक तोड़ना और कुर्सियों को फेंकना, इस तरह की संस्कृति वह विकसित कर रहे हैं वह निंदनीय है. उनमें से कुछ AAP पार्षद शराब पीकर एमसीडी हाउस आए थे.
  7. दिल्ली MCD की पहली बैठक की कार्यवाही शुरू होने के साथ ही पीठासीन अधिकारी सत्या शर्मा ने पार्षदों को शपथ दिलाने की प्रक्रिया शुरू की. सत्या शर्मा ने इससे पहले खुद बतौर पीठासीन अधिकारी शपथ ग्रहण किया. इसके बाद नगर निगम के सदन में AAP के पार्षदों ने हंगामा शुरू कर दिया.
  8. पीठासीन अधिकारी ने सबसे पहले नोमिनेट सदस्यों को शपथ दिलाने की कोशिश की. आम आदमी पार्टी के पार्षद मुकेश गोयल ने इसका विरोध कर आपत्ति जताई. देखते ही देखते मामला इतना तेजी से गर्म हुआ कि AAP के पार्षद डायस पर पहुंच गए. पहली ही बैठक में नौबत हाथापाई तक आ गई.
  9. 250 सदस्यों का एमसीडी सदन हैं. आम आदमी पार्टी ने 134 सीटें जीतकर भारी बहुमत हासिल किया है. इसी बहुमत के आधार पर AAP मेयर पद के लिए दावा कर रही है. AAP ने इसके लिए एक कैंपेन भी शुरू किया है, जो कि ‘केजरीवाल की सरकार, केजरीवाल का पार्षद’ है.
  10. MCD में मेयर पद के लिए तीन नाम चल रहे हैं. इनमें आशा ठाकुर, शैली ओबेराय आम आदमी पार्टी के हैं, वहीं रेखा गुप्ता बीजेपी की पार्षद हैं.जानकारी के मुताबिक शैली ओबेराय आम आदमी पार्टी की ओर से अधिकृत प्रत्याशी है, आशा ठाकुर ने विकल्प के तौर पर अपना नामांकन किया है.

Advertisement

Related posts

हादसा : महाकालेश्वर मंदिर एक गर्भ गृह में आग से झुलसे 13 लोग

Report Times

किरोड़ीलाल केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह से मिले, IAS कैडर स्ट्रैंथ बढ़ाने की मांग

Report Times

तेलंगाना के बीजेपी विधायकों ने नहीं ली शपथ, अकबरुद्दीन ओवैसी को प्रोटेम स्पीकर बनाने पर बवाल

Report Times

Leave a Comment