Report Times
Lifestyle

DIY हैक्स: कम खर्च में घर पर आसानी से बनाएं लिप बाम! यहाँ युक्तियाँ हैं

लिप बाम

सर्दियों में होंठ फट जाते हैं और सूख जाते हैं। तो ऐसा कहा जा सकता है कि रूखे होठों की देखभाल के लिए लिप बाम वरदान है। हालाँकि, दुकानों में उपलब्ध लिप बाम रासायनिक होते हैं। तो आप घर पर ही प्राकृतिक रूप से अपना लिप बाम बना सकते हैं। यानी कम कीमत पर। आइए देखें कि बिना किसी केमिकल का इस्तेमाल किए घर पर प्राकृतिक रूप से लिप बाम कैसे बनाया जा सकता है।

अगर हम जो लिप बाम इस्तेमाल करते हैं उसमें ज्यादा केमिकल होते हैं तो इससे एलर्जी की समस्या हो सकती है। इसलिए घर का बना लिप बाम हर किसी को पसंद आता है क्योंकि यह प्राकृतिक होता है।
हनी लिप बाम: सबसे पहले शहद के घी को नारियल के तेल में मिलाकर अच्छी तरह उबाल लें। फिर इसमें थोड़ा और शहद मिला लें। इसे थोड़ा सख्त होने तक छोड़ दें। ठंडा होने के बाद इसे एक डिब्बे में रख दें। जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल किया जा सकता है। लिप बाम के डिब्बे दुकानों में उपलब्ध हैं।
शिया बटर लिप बाम: शिया बटर और शहद दोनों को पिघलाकर अच्छी तरह गर्म करें। इसे थोड़ा सख्त होने तक छोड़ दें। ठंडा होने के बाद इसे लिप बाम के डिब्बे में भरकर रख लें। जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल करें।
ऑरेंज लिप बाम: संतरे का रस निचोड़ कर उबाल लें। फिर शहद और शिया बटर दोनों को पिघलाएं और उसमें नारियल का तेल, उबले हुए संतरे का रस और एसेंशियल ऑयल डालकर अच्छी तरह मिलाएं। सख्त होने के बाद आँच बंद कर दें और इसे ठंडा होने दें। फिर इसे लिप बाम कंटेनर में रख लें।

चुकंदर लिप बाम: एक चुकंदर को कद्दूकस करके उसका रस निचोड़ लें। फिर उस रस में एक चम्मच शहद मिलाकर फ्रीजर में रख दें। यह बहुत कठिन होता है। फिर इसे लिप बाम की तरह इस्तेमाल करें।

Advertisement
अनार लिप बाम: अनार के दानों से रस निचोड़ें। फिर इसे नारियल के तेल में अच्छी तरह मिला लें और इसे सख्त होने तक फ्रीजर में रख दें। बाद में इस्तेमाल किया जा सकता है।
Advertisement

Related posts

Salman Khan के घर के बाहर हुई फायरिंग पर अरबाज खान ने जताई चिंता, बोले- हमारा परिवार सदमे में है

Report Times

The Great Indian Kapil Show: राघव चड्ढा को लेकर कपिल ने परिणीति से कही ऐसी बात… खिलखिला उठे सभी दर्शक, VIDEO

Report Times

यूपीएससी की परीक्षा में झारखंड की स्वाति शर्मा को 17वीं रैक, गढ़वा डीसी की पुत्री साक्षी जमुआर को 89वीं रैंक

Report Times

Leave a Comment