Report Times
EDUCATION

अंटार्कटिका की स्थापना कैसे हुई ? यहाँ जानिए | .

अंटार्कटिका की स्थापना कैसे हुई? यहाँ जानिए |

Advertisement

अंटार्कटिका की खोज पहली बार 1820 में फेबियन वॉन बेलिंग्सहॉसन और मिखाइल लाज़रेव के नेतृत्व में एक रूसी अभियान द्वारा की गई थी। हालांकि, यह माना जाता है कि प्राचीन यूनानियों सहित अन्य खोजकर्ताओं द्वारा महाद्वीप का पहले दौरा किया गया हो सकता है।

Advertisement

अंटार्कटिका की खोज प्रौद्योगिकी और अन्वेषण में प्रगति से संभव हुई जिसने मानव को आगे दक्षिण में उद्यम करने की अनुमति दी। इन अग्रिमों में अधिक उन्नत जहाजों और नेविगेशन उपकरण के विकास के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय साझेदारी की स्थापना और अभियानों के लिए धन शामिल था।

Advertisement

खोजा जाने वाला अंतिम महाद्वीप होने के बावजूद, अंटार्कटिका का एक लंबा और आकर्षक इतिहास है। यह पेंगुइन, सील और व्हेल सहित वन्यजीवों की विविध श्रेणी का घर है, और विभिन्न देशों द्वारा संचालित कई शोध स्टेशनों का भी घर है।

Advertisement

आज, अंटार्कटिका अंटार्कटिक संधि द्वारा संरक्षित है, जिस पर 1959 में हस्ताक्षर किए गए थे और यह वैज्ञानिक अनुसंधान और पर्यावरण संरक्षण के लिए महाद्वीप को संरक्षित करने के लिए समर्पित है। कुल मिलाकर, अंटार्कटिका की खोज मानवीय जिज्ञासा और तकनीकी प्रगति का परिणाम थी जिसने हमें दुनिया के इस रहस्यमय और दूरस्थ कोने का पता लगाने की अनुमति दी।

Advertisement
Advertisement

Related posts

गूगल पर सर्च के लिए लगेंगे पैसे? AI कंटेंट के लिए कंपनी वसूल सकती है फीस

Report Times

Explainer: क्या सरकार आपकी प्रॉपर्टी छीनकर पब्लिक में बांट सकती है? जानिए सुप्रीम कोर्ट ने क्या कहा

Report Times

शेखावाटी यूनिवर्सिटी के यूजी रिजल्ट में गड़बड़ी का आरोप:ABVP ने रजिस्ट्रार का किया घेराव, बोले- हर 10 में 8 स्टूडेंट्स को किया फेल

Report Times

Leave a Comment