Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंधर्म-कर्मबाड़मेरराजनीतिराजस्थानस्पेशल

विधायक-सांसद से भी अनोखा चुनाव, प्रत्याशी ने वोटर्स के लिए बुक की 200 फ्लाइट टिकट और लग्जरी कारें

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान के बाड़मेर  जिले के नाकोड़ा में श्री जैन श्वेतांबर पार्श्वनाथ तीर्थ क्षेत्र इन दिनों चर्चा में है और चर्चा में रहने की वजह है वहां चल रहे मंदिर ट्रस्ट के चुनाव. जी हां, तीर्थ क्षेत्र का अनोखा चुनाव हर किसी की जुबां पर छाया हुआ है. जानकारी के मुताबिक मंदिर ट्रस्ट में चल रहा चुनाव 7 चरणों में पूरा होगा जिसके दो चरण खत्म हो गए हैं वहीं आखिरी चरण के लिए वोटिंग 1 फरवरी को होगी. बता दें कि नाकोड़ाजी जैन समाज का प्रमुख तीर्थ स्थल माना जाता है जहां देशभर के श्रद्धालुओं की आस्था है. बताया जा रहा है कि मंदिर ट्रस्ट के लिए यहां 24 ट्रस्टी पदों में से 20 के लिए अलग-अलग दिन मतदान किया जाएगा जहां 4 ट्रस्टी अभी तक निर्विरोध चुने जा चुके हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक इस ट्रस्ट के चुनाव में एक प्रत्याशी का खर्चा 50 लाख से 2 करोड़ तक आता है. वहीं चुनाव की प्रक्रिया इतनी अलग है कि यहां निर्वाचन अधिकारी तक का भी चुनाव होता है.

Advertisement

फिलहाल चल रहे चुनाव में निर्वाचन अधिकारी के लिए वोटिंग हो चुकी है जहां 2500 से ज्यादा लोगों ने वोट दिए और 1500 वोट हासिल कर राजेश जैन चुनाव अधिकारी बने हैं. वहीं चुनाव में 20 हजार मतदाता बाड़मेर, जोधपुर, पाली, जालोर और सिरोही से आते हैं जहां जैन आबादी के हिसाब से मंदिर में ट्रस्टियों की संख्या निर्धारित की गई है.

Advertisement

Advertisement

वोटर्स के लिए बुक सैकड़ों फ्लाइट टिकट

Advertisement

दरअसल चुनाव में संबंधित ट्रस्टी क्षेत्र के 30 साल से अधिक उम्र के जैन समुदाय के लोग शामिल हो सकते हैं. वहीं चुनाव से पहले सभी वोटर्स को एक टोकन लेने के लिए नाकोड़ा बुलाया जाता है जहां मतदान के दिन टोकन देखकर ही वोट डाला जाता है. वहीं वोटर्स के टोकन लेने और मतदान के लिए नाकोड़ाजी तक आने और रूकने का सारा खर्चा चुनाव लड़ रहे प्रत्याशी ही उठाते हैं.

Advertisement

बता दें कि इन चुनाव के लिए बाड़मेर के समदड़ी क्षेत्र में 200 से ज्यादा वोटर दक्षिण भारतीय शहरों से आए हैं जिनको फ्लाइट से बुलाया गया है. वहीं कई वोटर्स एसी बसों से वोट डालने पहुंचे हैं. इसके अलावा पाली में एक प्रत्याशी ने मतदान के लिए 200 कारें बुक करवाई हैं.

Advertisement

बड़े कारोबारी आजमाते हैं किस्मत

Advertisement

वहीं ट्रस्ट के होने वाले चुनाव में प्रत्याशी आमतौर पर जैन समुदाय के बड़े कारोबारी होते हैं और इन चुनावों के दौरान खुलकर पैसा खर्च किया जाता है. रिपोर्ट के मुताबिक एक-एक प्रत्याशी का चुनाव के दौरान 50 लाख से दो करोड़ तक खर्चा आ जाता है जो किसी विधायकी के चुनाव के बराबर बैठता है.वहीं चुनाव के बाद अधिकांश ट्रस्टी बाड़मेर जिले से निर्वाचित होते हैं. जानकारी के मुताबिक बाड़मेर की सिवांची पट्टी से 8, बाड़मेर शहर से 6, मालाणी पट्टी से 2, जोधपुर जिले से 2, सिणधरी, चौहटन, अड़तालीसी, गौड़वाड़, पाली जिले और जालौर जिले से एक-एक ट्रस्टी चुनकर आता है. वहीं चुनाव के बाद मंदिर के ट्रस्ट की हर महीने में एक बार मीटिंग भी होती है. गौरतलब है कि करीब 100 साल पुराने इस ट्रस्ट में 80 साल से अधिक उम्र होने के बाद चुनाव नहीं लड़ सकते हैं.

Advertisement
Advertisement

Related posts

एम. डी. ग्रुप आफ एजुकेशन चिड़ावा ने 66वीं जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता 2022 में बाजी मारी

Report Times

मनीष सिसोदिया का बड़ा दावा, केस बंद कराने के लिए बीजेपी ने दिया है ऑफर

Report Times

चिड़ावा के श्याम मन्दिर से सूरजगढ़ तक निशान यात्रा निकाली

Report Times

Leave a Comment