Report Times
Lifestyle

सुबह का नाश्ता: हेल्दी स्प्राउट्स डोसा के साथ नाश्ते के लिए तैयार हो जाइए, ये है रेसिपी!

किसी भी वजह से ब्रेकफास्ट स्किप न करें। क्‍योंकि इससे पाचन संबंधी समस्‍याएं होती हैं। जितना हो सके हेल्दी ब्रेक लें। बच्चे और ऑफिस जाने वाले सभी को डोसा बहुत पसंद होता है। अगर आप नाश्ते में चावल का डोसा बनाकर बोर हो गए हैं तो नामकालू डोसा बनाएं. इससे पेट देर तक भरा रहता है। और ताकत देता है।

Advertisement
अगर सुबह का नाश्ता हेल्दी और अच्छे पोषक तत्वों से भरपूर हो तो यह काफी फायदा देगा। हालांकि, जो लोग वजन नियंत्रण और वजन घटाने (Weight Loss) के लिए कोशिश कर रहे हैं, वे स्वस्थ नाश्ता खाने को ज्यादा महत्व देते हैं. आपको पूरे दिन के लिए उत्पादकता और ऊर्जा देने के लिए नाश्ता पोषक तत्वों से भरपूर होना चाहिए। आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन में सब्जियां, फल, प्रोटीन और फाइबर शामिल होना चाहिए और कैलोरी में कम होना चाहिए। यह आपकी भूख को नियंत्रित करता है। ऊर्जा और वजन घटाने में भी लाभ होता है।
नाश्ते के लिए स्प्राउट्स डोसा रेसिपी
किसी भी वजह से ब्रेकफास्ट स्किप न करें। क्‍योंकि इससे पाचन संबंधी समस्‍याएं होती हैं। जितना हो सके हेल्दी ब्रेक लें। बच्चे और ऑफिस जाने वाले सभी को डोसा बहुत पसंद होता है।
अगर आप नाश्ते में चावल का डोसा बनाकर बोर हो गए हैं तो नामकालू डोसा बनाएं. इससे पेट देर तक भरा रहता है। और ताकत देता है। सेहत भी अच्छी रहेगी।
शरीर को अच्छा पोषण भी मिलता है। अंकुरित चने और केले का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। तो आइए आज हम स्प्राउट्स डोसा बनाना सीखते हैं।
स्प्राउट्स डोसा पोषण संबंधी लाभ प्रदान करता है। आइए देखते हैं स्प्राउट्स डोसा की हेल्दी रेसिपी।
स्प्राउट्स डोसा रेसिपी
आपको दो कप अंकुरित छोले, एक कटी हुई हरी मिर्च, आधा कप हरा धनिया, एक टुकड़ा कद्दूकस किया हुआ अदरक, कटा हुआ प्याज, आधा चम्मच काली मिर्च, आधा चम्मच चाट मसाला, स्वादानुसार नमक, जैतून का तेल या घी चाहिए।
स्प्राउट्स डोसा कैसे बनाएं
सबसे पहले भीगे हुए और अंकुरित नमक को एक जार में डालें और इसे पीसकर चिकना पेस्ट बना लें। फिर इसे एक बाउल में डालें। – अब इसमें प्याज, अदरक, हरी मिर्च और धनिया डालकर अच्छी तरह मिलाएं.
– फिर स्वादानुसार नमक, काली मिर्च और चाट मसाला डालें. गाढ़ेपन के अनुसार पानी डालें। सब कुछ अच्छी तरह मिला लें।
– फिर गैस पर तवा डालकर गर्म करें. इसमें जैतून का तेल या घी लगाएं। – अब तैयार मिश्रण को एक चमचे में लेकर कढ़ाई में डालें और गोल डोसा बना लें.
दोनों तरफ से अच्छे से पकाएं। प्लेट में परोसें। स्प्राउट्स डोसा को अपनी मनपसंद चटनी, फल के साथ खायें. यह प्रोटीन से भरपूर नाश्ता है।
स्प्राउट्स डोसा कैसे स्वस्थ विकल्प?
स्प्राउट्स डोसा नाश्ते के लिए एक स्वस्थ विकल्प है। अंकुरित बीन्स ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं। इसके सेवन से शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है। यह खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करता है।
यह फाइबर का बेहतरीन स्रोत है। इससे आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगेगी। और पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मददगार है। लेकिन इसे ज़्यादा मत करो।
Advertisement

Related posts

इन टिप्स को अपनाकर आप भी पेट की चर्बी को कर सकते हैं आसानी से दूर

Report Times

डार्क सर्कल्स: आंखों के नीचे के डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये तरीका

Report Times

छोटे बच्चों को ड्राई फ्रूट्स कब से देना चाहिए। जाने।

Report Times

Leave a Comment