Report Times
Health tips

Joint Pain: सर्दियों में जोड़ों के दर्द से हैं परेशान? इसलिए बिना चूके इस सामग्री का सेवन करें

जोड़ों का दर्द स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। यह सर्दी के मौसम में होने वाली एक आम बीमारी है। जोड़ों का दर्द कभी भी हो सकता है। ठंड के मौसम में जोड़ों के दर्द का असर ज्यादा होता है। तो समाधान क्या है?

Advertisement
जोड़ों का दर्द भी सर्दियों में होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है। उम्र बढ़ने के साथ कई लोगों को जोड़ों के दर्द की बीमारी का सामना करना पड़ता है। जोड़ों का दर्द सबसे ज्यादा घुटने को प्रभावित करता है। यह व्यक्ति के स्वास्थ्य और उत्साह दोनों को लूट लेता है। घुटने के दर्द के कारण ज्यादा उठने और चलने में असमर्थता हो जाती है। जोड़ों के दर्द वाले लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए कई विशेषज्ञ स्वस्थ वजन बनाए रखने और नियमित व्यायाम करने की सलाह देते हैं। कहा जाता है कि स्वास्थ्य सबसे बड़ा धन है।
सर्दियों में जोड़ों में अकड़न और दर्द की समस्या
जोड़ों का दर्द स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। यह सर्दी के मौसम में होने वाली एक आम बीमारी है। जोड़ों का दर्द हर किसी के जीवन का हिस्सा होता है। जोड़ों का दर्द कभी भी हो सकता है। यह उम्र, आहार और जीवनशैली पर भी निर्भर करता है
आनुवंशिकता कारण है। खासतौर पर ठंड के मौसम में जोड़ों के दर्द का असर ज्यादा होता है। कई लोग इससे बहुत परेशान हैं। अंगों को हिलाने, चलने में कठिनाई और दर्द।
ठंड का मौसम जोड़ों के दर्द को क्यों प्रभावित करता है?
तापमान में बदलाव, ठंड का मौसम जोड़ों के दर्द का कारण बताया जाता है। वायुमंडलीय दबाव में गिरावट से टेंडन में दर्द होता है। ठंड के मौसम में मांसपेशियां और आसपास के ऊतक फैल जाते हैं। दर्द जोड़ों में शरीर की सीमित जगह के कारण कहा जाता है।
रुमेटाइड रोगियों और बुजुर्ग लोगों को सर्दी के ठंडे मौसम में अधिक गंभीर जोड़ों के दर्द की शिकायत होती है। ऐसे में एक्सपर्ट्स के मुताबिक डाइट और एक्सरसाइज में जरूरी बदलाव करने चाहिए। ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थों का जिक्र यहां किया जा रहा है। इनका सेवन करने से जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद मिलती है।
मछली का सेवन
एक रिपोर्ट के अनुसार ओमेगा 3 फैटी एसिड और विटामिन डी से भरपूर मछली का सेवन जोड़ों के दर्द की समस्या को कम करने में मददगार बताया जाता है। सामन और मैकेरल सहित कुछ वसायुक्त मछली खाने से जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है।
सोयाबीन का सेवन करें
शाकाहारियों को अपने आहार में सोयाबीन को शामिल करना चाहिए, जिसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। यह जोड़ों के दर्द की समस्या को कम करने में मदद करता है। सोया पोषक तत्वों से भरपूर भोजन है। शरीर में सूजन कम करता है, दर्द कम करता है।
डाइट में ऑलिव ऑयल शामिल करें
जैतून के तेल में ओलेओकैथोल होता है, जो सूजन-रोधी होता है। खाना पकाने के लिए एक चम्मच जैतून के तेल का प्रयोग करें। यह जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद करता है।
लहसुन का सेवन करें
एक अध्ययन के अनुसार लहसुन में डायलिल डाइसल्फ़ाइड होता है। यह सूजन को कम करने में मदद करता है। जब लहसुन का सेवन किया जाता है तो यह ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या को कम करता है, जिससे हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। यह शरीर में कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ाता है। सर्दियों में जोड़ों के दर्द को कम करता है। यह स्वास्थ्य की रक्षा करता है।
खाने में अदरक शामिल करें
अपने आहार में नियमित रूप से कच्चा या सोंठ शामिल करें। यह जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी एनाल्जेसिक गुण होते हैं और यह जोड़ों के दर्द को कम करता है।
Advertisement

Related posts

सर्दियों में अखरोट के साथ लीजिए ये एक चीज़, होंगे कई फायदे

Report Times

Benefits of Swimming: गर्भवती महिलाओं के लिए स्विमिंग है बेस्‍ट, फायदे हैं अनेक!

cradmin

How To: गर्मियों में एयर कूलर से जुड़े ये टिप्स फॉलो करेंगे, तो घर बन जाएगा शिमला

Report Times

Leave a Comment