Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंभरतपुरमध्यप्रदेशराजस्थानस्पेशलहादसा

मुरैना में क्रैश, भरतपुर में मिला मलबा… 50km दूर जाकर गिरा मिराज-2000

REPORT TIMES

Advertisement

मध्य प्रदेश के मुरैना में हादसे का शिकार हुए एक लड़ाकू विमान मिराज 2000 का मलबा भरतपुर के उच्चैन में गिरा है. चूंकि दोनों घटना स्थलों की दूरी 50 किमी के आसपास है. ऐसे में आशंका जताई जा रही थी कि यह दोनों हादसे अलग अलग हैं, लेकिन अब मुरैना के एसपी ने साफ कर दिया है कि मुरैना हादसे में ही एक विमान मिराज 2000 का मलबा भरतपुर के उच्चैन में गिरा है. हालांकि अभी तक यह साफ नहीं हो सका है कि हादसे के बाद मिराज ने कैसे 50 किमी से अधिक की दूरी तय कर ली.

Advertisement

गौरतलब है कि ग्वालियर स्थित एयरबेस से प्रशिक्षण के लिए दोनों विमानों ने उड़ान भरी थी. एक विमान सुखाई 30 था, जबकि दूसरा मिराज 2000. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक एक विमान में केवल एक ही पायलट था, जबकि दूसरे विमान में कोपायलट भी मौजूद था. अधिकारियों के मुताबिक हादसा होते ही मिराज 2000 को उड़ा रहे दोनों पायलट पैराशूट से कूद गए और इनका विमान लहराते हुए आसमान में आग का गोला बन गया और पूरी गति से उड़ते हुए भरतपुर के उच्चैन पहुंच गया. जबकि सुखोई 30 विमान के पायलट ने आखिर तक उसे नियंत्रित करने का प्रयास किया और हादसे का शिकार हो गया.

Advertisement

Advertisement

निजी चॉपर की हो रही थी चर्चा

Advertisement

भरतपुर के उच्चैन में विमान हादसे की सूचना पर पहुंचे पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों ने शुरू में दावा किया था कि यह कोई निजी चापर है. लेकिन थोड़ी देर बाद मौके पर पहुंचे सेना के अधिकारियों ने जांच के बाद साफ कर दिया कि यह कोई निजी चॉपर नहीं बल्कि सेना का लड़ाकू विमान मिराज 2000 है. इतने में ग्वालियर बेस से भी विमान हादसे की सूचना आ गई. इसमें पता चला कि दो विमानों के बीच मुरैना में टक्कर हुआ है. इन्हीं दो में से एक विमान भरतपुर में गिरा है.

Advertisement

मलबा इतनी दूरी तक आने पर आश्चर्य

Advertisement

सेना के अधिकारियों को हादसे के बाद इतनी दूर विमान का मलबा गिरने पर आश्चर्य हो रहा है. यह आश्चर्य इसलिए भी हो रहा है कि दूसरे विमान का मलबा हादसे वाले स्थान पर ही गिरा मिला है. अधिकारियों के मुताबिक हादसे के बाद आग का गोला बना मिराज 2000 जब भरतपुर की ओर चला था, तो इसने बीच रास्ते में कई गांव और आबादी वाले इलाके के ऊपर से होकर निकला. यह संयोग ही अच्छा था कि मलबा किसी आबादी वाले इलाके के ऊपर नहीं गिरा है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

झांसी : चलती बस से सिर बाहर निकाला, सिर हुआ धड़ से अलग

Report Times

कोटा में अंकिता क्यामसरिया बनी ब्रांड अम्बेसडर

Report Times

एलपीजी सिलेंडर आज से ₹100 सस्ता, दिल्ली से पटना तक जारी हुए नए रेट

Report Times

Leave a Comment