Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानस्पेशल

विधानसभा स्पीकर और उपनेता प्रतिपक्ष में जमकर तकरार, राठौड़ बोले- छुपा नहीं सकते सत्तापक्ष की लड़ाई

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान विधानसभा में मंगलवार को उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का प्रस्ताव लाने पर जबरदस्त हंगामा हुआ जहां राठौड़ और स्पीकर सीपी जोशी के बीच तनातनी देखी गई. सीएम सलाहकार और निर्दलीय विधायक संयम लोढ़ा ने राठौड़ के खिलाफ सदन में विशेषाधिकार हनन का प्रस्ताव पेश किया जिसके बाद सदन में हंगामा शुरू हो गया और करीब 20 मिनट तक चलता रहा. दरअसल विधानसभा स्पीकर ने संयम लोढ़ा को विशेषाधिकर हनन प्रस्ताव पर बोलने की जैसे ही अनुमति दी इसका राठौड़ ने जमकर विरोध किया और इसके बाद स्पीकर और राठौड़ के बीच तकरार हुई. मालूम हो कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत समर्थक विधायकों के 25 सितंबर को दिए गए सामूहिक इस्तीफों के मामले को राठौड़ हाईकोर्ट तक लेकर गए हैं और सोमवार को हुई सुनवाई में स्पीकर की भूमिका पर गंभीर सवाल खड़े हुए हैं.बता दें कि राजेंद्र राठौड़ के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का प्रस्ताव आने पर बीजेपी विधायकों ने भी जमकर नारेबाजी की. राठौड़ के विरोध करने पर स्पीकर जोशी ने कहा कि आप मेरे अधिकार को चैलेंज नहीं कर सकते हैं और यह सदन नियमों से चलता है और आप वरिष्ठ हैं तो इसका मतलब यह नहीं कि सदन को आपके हिसाब से चलाया जाए.

Advertisement

Advertisement

हमें बोलने का मौका मिले : राठौड़

Advertisement

राठौड़ ने इस दौरान कहा कि आप सीधे ही विशेषाधिकार हनन का मुद्दा उठाने की अनुमति दे रहे हैं जबकि हमें भी बोलने का मौका मिलना चाहिए. उपनेता ने कहा कि नियम 160 और 161 को देखिए जिस पर स्पीकर ने उन्हें टोकते हुए कहा कि मंजूरी नहीं दे सकते हैं. राठौड़ ने स्पीकर से कहा कि आप सत्तापक्ष की अंदरूनी लड़ाई को ऐसा करके नहीं ढक सकते हैं और 13 फरवरी को हाईकोर्ट में फैसला आने वाला है लेकिन आप विशेषाधिकार पर टुकड़ों में फैसला करके क्या साबित करना चाहते हैं?

Advertisement

स्पीकर ने दिया नियमों का हवाला

Advertisement

वहीं राठौड़ की ओर से नियम बताने पर स्पीकर जोशी ने कहा कि मैं अनपढ़ नहीं हूं और सारे नियम जानता हूं, इन नियमों के हिसाब से ही सदन चलेगा. जोशी ने कहा कि मैं आपके कहने से सदन नहीं चला सकता हूं और पहले नियम 160 को देखिए मैं इसे पढ़ देता हूं. स्पीकर ने कहा कि मुझे पूरा अधिकार है और नियम 160 कहता है कि मैं विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव की अनुमति दे सकता हूं और इसके बाद अगर आपको आपत्ति है तो बोलने की अनुमति दी जाएगी. स्पीकर ने कहा कि आज मैंने केवल बोलने का मौका दिया है और आपको आपत्ति है तो आपको बहस के दौरान मौका मिलेगा.

Advertisement
Advertisement

Related posts

विराट कोहली के अर्धशतक को देखकर झूम उठीं वाइफ अनुष्का शर्मा, वायरल हुआ VIDEO

Report Times

चूरू में 47 डिग्री तापमान

Report Times

RPSC तक पहुंची जांच की आंच, सेकेंड ग्रेड पेपर लीक में आयोग सदस्य बाबूलाल कटारा समेत 3 गिरफ्तार

Report Times

Leave a Comment