Report Times
Otherlatestकरियरजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंधर्म-कर्मराजस्थानस्पेशल

अनोखी शादी ! फेरे में दुल्हा-दुल्हन ने लिया आठवां वचन-‘हम कभी कन्या भ्रूण हत्या नहीं करेंगे’

REPORT TIMES 

Advertisement

आपने शादी में फेरों की अहम रस्म के दौरान दुल्हा-दुल्हन के सात वचनों के बारे में सुना ही होगा जहां नव दंपत्ति अपना घर बसाने से पहले एक दूसरे की रक्षा और साथ निभाने के सात वचन लेते हैं. इस रस्म अदायगी की विवाह में काफी अहमियत होती है लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि एक आठवां वचन भी लिया जा सकता है. दरअसल राजस्थान की राजधानी जयपुर में एक शादी समारोह में दुल्हा और दुल्हन ने शादी से पहले सात की जगह आठ वचन लिए और अब उनके इस आठवें वचन की हर तरफ सराहना हो रही है. बता दें कि जयपुर में रविवार को सिंधी समाज की ओर से सामूहिक विवाह का आयोजन रखा गया जहां पहली बार 28 जोड़ों का सामूहिक विवाह करवाया गया. इस विवाह समारोह में 28 जोड़ों ने मंत्रोच्चारण के बीच सिंधी और सनातन पद्धति से पणिग्रहण और सात फेरे लिए. वहीं हर दुल्हा-दुल्हन ने अपनी नव गृहस्थी बसाने से पहले सात वचन लेने के बाद आठवां वचन कन्या भ्रूण हत्या नहीं करने का लिया. बताया जा रहा है कि शादी के मंडप में ही दुल्हा-दुल्हन ने वचन लिया कि कन्या भ्रूण हत्या नहीं करेंगे और इसके अलावा एक-दूसरे का सम्मान करने की शपथ भी ली.

Advertisement

Advertisement

28 जोड़ों ने लिए सात फेरे

Advertisement

बता दें कि यह सामूहिक विवाह समारोह समाज की सिंधु वेलफेयर सोसायटी की ओर से करवाया गया था जहां सोसायटी के अध्यक्ष हरगुण दास नेभनानी और महासचिव अशोक टेवानी सहित अन्य पदाधिकारियों की मौजूदगी में सबसे पहले गणेश पूजन किया गया और वहीं इसके बाद भगवान झूलेलाल की पूजा करने के बाद शादी समारोह की शुरूआत हुई. इस समारोह में एक साथ 28 दूल्हे 28 घोड़ियों पर सवार होकर दुल्हन को लेने गए. समारोह के संयोजक तुलसी संगतानी ने जानकारी दी कि बारात में रास्ते भर शहर के प्रमुख बैंड ने सिंधी संगीत की स्वर लहरियों पर बारातियों को नचाया और इस दौरान सभी दूल्हों के परिजन भी झूमते नजर आए.

Advertisement

आठवें वचन की हर तरफ चर्चा

Advertisement

वहीं शादी में पंडित की ओर से बारात पहुंचने पर सनातन धर्म पद्धति और सिंधी समाज के रीति रिवाजों के हिसाब से 28 जोड़ों के फेरे करवाए गए. वहीं फेरों के दौरान सभी जोड़ों ने वचन लिया कि वह जीवन में कभी कन्या भ्रूण हत्या नहीं करेंगे. इस दौरान वहां पहुंचे समाज के प्रबद्ध लोगों ने सभी नव विवाहित दंपत्ति को उपहार दिए.

Advertisement
Advertisement

Related posts

चिड़ावा : बाबा पुरुषोत्तमदास का जन्मोत्सव 24 से

Report Times

खरगोन एमपी। शीतलामाता मंदिर पर पथराव मामले में 13 लोगों को 2 लाख तक क्षतिपूर्ति के आदेश।

Report Times

देश में बज रहा राजस्थान के IAS का डंका, 2022 में 7 अफसरों को मिले नेशनल अवार्ड

Report Times

Leave a Comment