Report Times
latestOtherकरियरजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानस्पेशल

राजस्थान में एक लाख नई भर्तियों की घोषणा, चुनावी साल में अशोक गहलोत का बड़ा ऐलान

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान विधानसभा में बजट पेश करने के बाद हुई बहस पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सरकार की ओर से गुरुवार को जवाब दिया. बहस के जवाब में गहलोत ने राज्य के युवाओं को बड़ी सौगात दी है. गहलोत ने ऐलान किया कि प्रदेश में एक लाख नई सरकारी पदों पर भर्तियां की जाएंगी. वहीं सीएम ने चिरंजीवी योजना का दायरा बढ़ाने का भी ऐलान किया है जिसके तहत अब ऑर्गन ट्रांसप्लांट भी करवाया जा सकेगा. सीएम ने कहा कि अब यह सुविधा प्रदेश के बाहर के अस्पतालों में भी उपलब्ध होगी. वहीं इससे पहले सीएम ने विपक्ष के आरोपों का जवाब देते हुए केंद्र सरकार को घेरते हुए कहा कि राजस्थान के बजट में 21 हजार करोड़ की ​कटौती की गई लेकिन हमारे 25 सांसदों में किसी ने भी आवाज नहीं उठाई. गहलोत ने केंद्र सरकार पर राज्य के साथ भेदभाव करने का आरोप लगाते हुए आगे कहा कि केंद्र सरकार ने बजट में राज्यों के लिए चलने वाली कई योजनाओं में फंड में कटौती की है. गहलोत ने कहा कि केंद्र सरकार ने मनरेगा, मिड-डे मिल, NFSA,इलेट्रॉनिक्स और आत्म निर्भर भारत निर्माण योजना में कटौती की है. वहीं पीएम मोदी के दौसा में राज्य सरकार ने सीमावर्ती इलाकों में सड़कें नहीं बनाने के बयान पर सीएम ने कहा कि पीएम के द्वारा ये कैसा बयान था मेरे समझ में नहीं आया. सीएम ने कहा कि पीएम ने ऐसा बयान दिया जबकि सीमा क्षेत्र विकास कार्यक्रम में मोदी सरकार ने 71 फीसदी की कटौती की थी.

Advertisement

Advertisement

सरकारी कॉलेजों में खुलेंगे ओपन जिम

Advertisement

गहलोत ने चुनावी साल में किसानों के लिए भी ऐलान किया है. सीएम ने किसानों को विजिलेंस चेक रिपोर्ट (वीसीआर) भरने की ​शिकायतों का समाधान करने के लिए ‘स्वैच्छिक भार वृद्धि’ योजना की घोषणा की है जिसके तहत किसानों को लोड की घोषणा खुद करने पर पेनल्टी नहीं लगेगी और किसानों को अब वीसीआर नहीं भरनी पड़ेगी. इसके अलावा गहलोत ने ऐलान किया कि राज्य में 5000 राजीव गांधी युवा मित्र लगेंगे और महाराव शेखाजी आर्मी ट्रैनिंग स्कूल खुलेगा और संभाग लेवल पर भी आर्मी ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट खुलेंगे. इसके अलावा बीकानेर में आई स्टार्ट अप सेंटर खोलने का भी गहलोत ने ऐलान किया. वहीं सीएम ने कहा कि प्रदेश में नए सरकारी कॉलेज खुलेंगे और हवामहल में उर्दू बीएड कॉलेज खुलेगा. इसके अलावा बजट रिप्लाई में सरकारी कॉलेजों में ओपन जिम खोलने का भी सीएम ने ऐलान किया है.

Advertisement

नए इनकम टैक्स स्लैब से जनता को किया भ्रमित : गहलोत

Advertisement

गहलोत ने आगे कहा कि राजस्थान के बजट की देशभर में चर्चा हो रही है और आने वाले समय में भी देश के कई राज्यों में हमारे बजट का संदर्भ लिया जाएगा. सीएम ने कहा कि हमारे शानदार बजट का ही कमाल है कि राजस्थान में प्रति व्यक्ति आय बढ़ी है और पिछले साल 1.56 लाख प्रति व्यक्ति आय हो गई है. उन्होंने बताया कि चार साल में 10 फीसदी की औसत से बढ़ोतरी हुई है जबकि देश का औसत 7 फीसदी का है.वहीं प्रति व्यक्ति आय के मामले में राजस्थान पिछड़े राज्यों से निकलकर अग्रणी राज्यों में आ गया है. गहलोत ने कहा कि हर क्षेत्र में भारत सरकार ने कटौती की है. उन्होंने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन में 30 फीसदी और राष्ट्रीय कृषि मिशन में 32 फीसदी की कटौती की गई है. वहीं नए इनकम टैक्स के स्लैब से जनका को भ्रमित करने का काम किया गया है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

चिड़ावा ब्लॉक में 20, शहर में 17 कॉरोना पॉजिटिव

Report Times

उदयपुर में गर्ल्स हॉस्टल में घुसा तेंदुआ, 5 घंटे तक कैद रहीं लड़कियां

Report Times

कन्हैयालाल के आरोपियों को पकड़ना नहीं चाहती थी गहलोत सरकार, NIA ने किया गिरफ्तार, उदयपुर की रैली में बोले अमित शाह

Report Times

Leave a Comment