Report Times
latestOtherजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंधर्म-कर्मराजस्थानस्पेशल

कटवाओ दाढ़ी तभी मिलेगी दुल्हन, वरना नो एंट्री…कुमावत समाज के इस फरमान से दूल्हे परेशान

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान के सवाई माधोपुर में अब लंबी दाढ़ी वाले लड़के दुल्हन नहीं ब्याह सकेंगे. कुमावत समाज की लड़कियों से शादी करने के लिए लड़कों को अपनी दाढ़ी कटवानी होगी. अगर लंबी दाढ़ी में दूल्हा बारता लेकर पहुंचा तो उसको बिना दुल्हन ही वापस लौटना होगा.कुमावत समाज का दावा है कि उन्होंने ये फैसला भारतीय संस्कृति को बढ़ावा देने और वेस्टर्न कल्चर को रोकने के लिया गया है. चौथ का बरवाड़ा में 5 मई को कुमावत समाज सामूहिक विवाह समारोह आयोजित कर रहा है.लेकिन शादी में वही दूल्हा बारात लेकर आ सकेगा जो क्लीन शेव हो. उन्होंने सभी दूल्हों के सामने अपनी शर्त रख दी है. कुमावत समाज की धर्मशाला समिति के अध्यक्ष भंवरलाल के मुताबिक शादी समारोह के लिए पहले ही बैठक की जा चुकी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बैठक में समाज के लोगों ने कहा कि लड़के फैशन के चक्कर में अपनी संस्कृति भूल रहे हैं. लड़के आज लंबी दाढ़ी और मूंछें रख लरहे हैं. पुराने जमाने में शादी में दूल्हा क्लीन शेव होता था.लेकिन आज के युवा अपनी संस्कृति भूलते जा रहे हैं.लेकिन ये वेस्टर्न कल्चर अब कुमावत समाज की बेटियों की शादी में नहीं चलेगा. इसीलिए शादी तभी कर सकेंगे, जब वह क्लीन शेव होकर आएंगे.उनके मुताबिक अगर कोई भी दूल्हा बढ़ी दाढ़ी के साथ आया तो उनको शादी समारोह में एंट्री नहीं मिलेगी.

Advertisement

Advertisement

क्लीन शेव वाले दूल्हे को मिलेगी दुल्हन

Advertisement

कुमावत समाज की इस शर्त का युवा काफी विरोध कर रहे हैं. उनका कहना है कि उनकी आजादी छीनने की कोशिश हो रही है.लड़कों का कहना है कि शादी लाइफ का सबसे खास लम्हा होता है इस दौरान लड़के को अपनी पसंद के कपड़े और दूसरी चीजें पहनने का हक है. आजकल लोग अच्छी से अच्छी थीम शादी के लिए रखते हैं, ऐसे में दूल्हे की बढ़ी दाढ़ी को काटने का फरमान गलत है.बता दें कि इस शादी समारोह के लिए अब तक 11 लोग अपना रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं. बता दें कि ये पहली बार नहीं है जब कुमावत समाज ने इस तरह का फैसला लिया है.

Advertisement

कुमावत समाज का अजब-गजब फरमान

Advertisement

इससे पहले भी राज्य की अलग-अलग जगहों पर इस समाज के ऐसा फैसले देखे गए हैं.पाली खेड़ा में भी 8 महीने पहले कुमावत समाज ने ऐसा ही फैसला लिया है. अब दुल्हन पाने के लिए सवाई माधोपुर के लड़कों को अपनी दाढ़ी कटवानी होगी. वरना उनका शादी का सपना अधूरा ही रह जाएगा. कुमावत समाज ने तो साफ कह दिया है कि अगर दूल्हा बढ़ी दाढ़ी के साथ बारात लेकर पहुंचा तो उसे खाली हाथ ही वापस लौटना होगा. उसे शादी के मंडप में एंट्री तक नहीं दी जाएगी. लड़के अब दुल्हन देखेंगे या फैशन ये बड़ी परेशानी खड़ी हो गई है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

कोचिंग करने गए छात्रों की खुदकुशी से कोटा परेशान, स्थानीय प्रशासन ने बनाई खास योजना

Report Times

चिड़ावा में अमावस्या को आज खुले, व्यापार संघ ने अवकाश किया रद्द

Report Times

रेप के बाद प्रेग्नेंट हुई…जहर खाकर लड़की ने दे दी जान, मरने से पहले बता गई आपबीती

Report Times

Leave a Comment