Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशस्पेशल

इनकम टैक्स रिफंड के नाम पर आया है ईमेल तो हो जाएं सावधान, सरकार ने कर दिया खुलासा

REPORT TIMES 

Advertisement

क्या आपके पास भी इनकम टैक्स विभाग का कोई रिफंड का ई-मेल या मेसेज आया है? अगर हां तो सावधान हो जाइए! ये एक तरह का साइबर फ्रॉड का ट्रैप हो सकता है. ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि साइबर ठग इनकम टैक्स विभाग में रजिस्टर्ड आपके ईमेल को ठगी के लिए लगातार निशाना बना रहे हैं. साइबर फ्रॉड इनकम टैक्स विभाग की ऑफिशियल ई-मेल्स और वेबसाइट से मिलते-जुलते नामों से आपको रिफंड लेने का लालच दे रहे हैं. इसके लिए वो आपको मेल पर एक लिंक भेजते हैं. जिसपर क्लिक करके अपना डिटेल्स वेरिफाई करेंगे तो आपका अकाउंट एक्सेस उनके पास चला जाता है.हाल ही में PIB फैक्ट चेक ने इस मेल का खुलासा किया है और इसे न खोलने की सलाह दी है. साइबर एक्सपर्ट के मुताबिक, ये एक तरह का ट्रैप है. अगर कोई इस मेल को खोलता है तो वो बड़ी ठगी का शिकार हो सकता है. साइबर फ्रॉड सिर्फ ई-मेल ही नहीं, आईटी रिफंड के फर्जी SMS और व्हाट्सअप मेसेज से भी लोगों को अपने जाल में फंसा रहे हैं.

Advertisement

Advertisement

बरतें ये सावधानी

Advertisement

साइबर एक्सपर्ट्स ने इस तरह के किसी भी मेल को न खोलने की अपील की है. उन्होंने कहा है कि ऐसे किसी मैसेज पर बिल्कुल ध्यान देने की जरूरत नहीं है…न किसी लिंक पर क्लिक करके उसे खोलने की और ना ही कोई अटैचमेंट खोलें। अगर आप ऐसा करेंगे तो आपकी छोटी से चूक से आपका बड़ा नुकसान हो सकता है. इसके लिए आपको सबसे पहले आने वाले ई-मेल का डोमेन नेम ध्यान से चेक करना होगा. कई फेक ई-मेल की स्पेलिंग गलत होती है या फिर इनकम टैक्स विभाग की वेबसाइट के गलत साउंडिंग वेरिएंट्स होंगे. तो आप इससे अंदाजा लगा सकते हैं की ये फेक मेसेज है. अगर आपको कोई भी जानकारी लेनी हो तो आप सीधे इनकम टैक्स की वेबसाइट http://www.incometaxindiaefiling.gov.in पर जाकर जानकारी ले सकते हैं.

Advertisement
Advertisement

Related posts

क्या पेट्रोल-डीजल का रेट भी हुआ कम..

Report Times

परमहंस बावलिया बाबा दिव्य संदेश यात्रा का किडवाना, बड़सरी का बास, बांझड़ोली में भव्य स्वागत, ग्रामीणों ने किया रथ में सवार बाबा के स्वरूप का पूजन

Report Times

जयपुर में भी सीधी जैसा कांड? DSP ने मेरे ऊपर किया पेशाब, MLA ने चटवाए जूते-दलित का बड़ा आरोप

Report Times

Leave a Comment