Report Times
latestOtherजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंमेडीकल - हैल्थराजस्थानस्पेशल

आखिरकार 18 दिन बाद खुल ही गए प्राइवेट अस्पताल, डॉक्टरों के आने से मरीजों को राहत

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान में पिछले 18 दिन से चरमराई हुई स्वास्थ्य व्यवस्था पटरी पर लौट आई है जहां मंगलवार को राइट टू हेल्थ बिल पर निजी अस्पतालों और सरकार के बीच हुए समझौते के बाद प्रदेश के प्राइवेट अस्पतालों में बुधवार को एक बार फिर आवाजाही देखी जाने लगी है. जानकारी के मुताबिक करीब 18 दिन बाद करीब 2000 से अधिक निजी अस्पतालों में सुबह 8 बजे से ओपीडी सेवाएं शुरू कर दी गई जहां डॉक्टर मरीजों का इलाज कर रहे हैं. वहीं अस्पतालों के खुलने का इंतजार कर रहे मरीजों ने भी डॉक्टरों के आने के बाद राहत की सांस ली है. हालांकि पता चला है कि कुछ डॉक्टर्स अभी भी समझौते को लेकर नाराज चल रहे हैं लेकिन डॉक्टरों के मुख्य संगठनों ने मंगलवार को हड़ताल खत्म करने का ऐलान कर दिया है. मालूम हो कि राइट टू हेल्थ बिल को लेकर राज्य सरकार और प्राइवेट अस्पतालों के डॉक्टरों के बीच गतिरोध को खत्म करने के लिए एक समझौते के तहत 8 बिंदुओं पर सहमति बनी जिसके बाद डॉक्टरों की जनरल बॉडी मीटिंग में हड़ताल खत्म करने का फैसला लिया गया.

Advertisement

Advertisement

राइट टू हेल्थ देने वाला पहला राज्य

Advertisement

बताया जा रहा है कि बुधवार को प्राइवेट अस्पतालों में मरीजों के आने का सिलसिला शुरू होने के बाद ओपीडी काउंटर पर फाइल तैयार कराने के लिए मरीजों की भीड़ दिखाई दी. वहीं डॉक्टरों और मरीजों के बीच पुराना रिश्ता भी देखने को मिला. मालूम हो कि राजस्थान में राइट टू हेल्थ (RTH) बिल पर गतिरोध खत्म होने के बाद स्वास्थ्य का अधिकार देने वाला राजस्थान देश का पहला राज्य बन गया है.वहीं राज्य सरकार और डॉक्टरों के बीच हुए समझौते के बाद अब सभी सरकारी मेडिकल कॉलेज, सरकारी अस्पताल और प्राइवेट मेडिकल कॉलेज, पीपीपी मोड पर चल रहे अस्पताल और ट्रस्ट के माध्यम से चल रहे निजी अस्पताल राइट टू हेल्थ के दायरे में आएंगे. वहीं डॉक्टरों के हड़ताल खत्म करने के बाद सीएम ने उनका धन्यवाद ज्ञापित किया.

Advertisement

निजी मेडिकल कॉलेजों में मिलेगा फायदा

Advertisement

बता दें कि सरकार से हुए समझौते के मुताबिक निजी मेडिकल कॉलेजों को इस बिल के दायरे में शामिल किया गया है जिसके बाद राजस्थान के 9 मेडिकल कॉलेजों में कानूम का फायदा मिलेगा. राजस्थान के गीतांजलि मेडिकल कॉलेज, उदयपुर, महात्मा गांधी मेडिकल कॉलेज, जयपुर, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस, जयपुर, पैसिफिक इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, उदयपुर, अनंता मेडिकल कॉलेज, उदयपुर, जेएनयू मेडिकल कॉलेज, जयपुर, अमेरिकन मेडिकल कॉलेज, उदयपुर, पैसिफिक मेडिकल कॉलेज, उदयपुर और डॉ एसएस टांटिया मेडिकल कॉलेज, हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर, श्रीगंगानगर में यह कानून लागू होगा.

Advertisement
Advertisement

Related posts

डकैती की योजना बनाते तीन शातिर अपराधी गिरफ्तार: दो नाबालिग को भी किया निरुद्ध, रीको एरिया में बैंक में लूट की कर रहे थे प्लानिंग

Report Times

ग्रामीणों ने की लाइन बदलने की मांग,पिचानवा खुर्द की मैन बिजली लाइन रात-दिन रहती है

Report Times

खाने के ऑयल के मूल्यों में राहत मिली देखने को

Report Times

Leave a Comment