Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंभरतपुरराजस्थानविरोध प्रदर्शनस्पेशल

12 प्रतिशत आरक्षण की मांग पर सैनी समाज का आंदोलन 7वें दिन भी जारी, 2 बार सरकार से वार्ता फेल

REPORT TIMES 

Advertisement

भरतपुर: राजस्थान में एक बार फिर चुनावों से पहले आरक्षण की आग भड़क गई है जहां जिले में माली-सैनी समाज का आरक्षण की मांग को लेकर 7वें दिन भी आंदोलन लगातार जारी है. जानकारी के मुताबिक आंदोलनकारियों ने जयपुर-आगरा हाईवे को जाम कर रखा है और अरौदा गांव के पास डेरा डाल रखा है. समाज की 12% आरक्षण की मांग पर सरकार के आला अधिकारियों से 2 बार वार्ता फेल होने के बाद अभी तक धरना खत्म करने पर सहमति नहीं बन पाई है. इससे पहले खुद सीएम गहलोत ने भी आंदोलन खत्म करने की अपील की थी. इधर मंगलवार को मोहन सैनी नामक युवक के आत्महत्या करने के बाद अभी तक शव का पोस्टमार्टम नहीं किया गया है. आंदोलनकारी मृतक को शहीद का दर्जा देने की मांग पर अड़े हैं. वहीं आंदोलन को बढ़ता देख संभागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा ने गुरुवार को रात 12 बजे तक इंटरनेट सेवाओं की पाबंदी की अवधि बढ़ाने के आदेश जारी किए हैं.

Advertisement

Advertisement

हाइवे पर डटे हैं हजारों आंदोलनकारी

Advertisement

जानकारी के मुताबिक जयपुर-आगरा हाइवे पर अभी भी हजारों की संख्या में समाज के लोग डटे हुए हैं. बता दें कि अन्य पिछड़ा वर्ग यानि कि ओबीसी कैटेगरी में आने वाला माली और सैनी समाज अलग से 12 प्रतिशत आरक्षण की मांग कर रहा है. इसके अलावा समाज का कहना है कि सरकार अलग से लव-कुश कल्याण बोर्ड का गठन करे और समाज के बच्चों के लिए छात्रावास खोले जाएं. मालूम हो कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत खुद माली समुदाय से आते हैं. इधर माली समाज के आंदोलन की अगुवाई कर रहे नेता मुरारी लाल सैनी ने अपने एक प्रतिनिधिमंडल के साथ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मुलाकात की जिसके बाद माना गया कि आंदोलन खत्म हो सकता है लेकिन आंदोलनकारी अभी भी हाइवे पर बैठे हैं. सैनी ने सीएम से मुलाकात के बाद कहा था कि सरकार ओबीसी आयोग को पत्र लिखकर समाज की मांगों के बारे में जानकारी देगी.

Advertisement

मृतक युवक का नहीं हुआ अंतिम संस्कार

Advertisement

इधर आंदोलन के दौरान सैनी समाज के युवक मोहन लाल सैनी की आत्महत्या का मामला भी लगातार गरमा रहा है जहां मृतक के परिजन 1 करोड़ रुपए के मुआवजे और सरकारी नौकरी की मांग कर रहे हैं. जानकारी के मुताबिक युवक का अभी तक पोस्टमार्टम नहीं किया गया है. मालूम हो कि आरक्षण आंदोलन के बीच मंगलवार को धरना स्थल के पास ही एक पेड़ से फांसी का फंदा लगाकर कथित तौर पर युवक ने सुसाइड कर लिया था.

Advertisement
Advertisement

Related posts

क्या सच में जीती BJP? 3 राज्यों में मिली जीत के दम पर 2024 का सपना पाल रही, सामना का वार

Report Times

क्या बीजेपी से चुनाव लड़ेंगे अक्षय कुमार? नागरिकता मिलने के बाद उठने लगे सवाल

Report Times

साहित्यकार डॉ.पचरंगिया को दी श्रद्धांजलि

Report Times

Leave a Comment