Report Times
latestOtherकरियरकर्नाटकटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिस्पेशल

काउंटिंग से पहले कर्नाटक में बढ़ी हलचल, कांग्रेस-बीजेपी कर रहे बैठक, जेडीएस ने कही ये बात

REPORT TIMES 

Advertisement

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती 13 मई को होने वाली है. चुनाव आयोग ने इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं. वोटों की काउंटिंग के लिए चुनाव आयोग तो कमर कस ही चुका है. ठीक ऐसे ही कांग्रेस, बीजेपी और जेडीएस जैसी पार्टियों ने भी अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं. एग्जिट पोल के नतीजों ने बताया है कि कर्नाटक में कांग्रेस की सरकार बन सकती है. इस बात की संभावना भी बन रही है कि जेडीएस किंगमेकर की भूमिका निभा सकती है. दूसरी ओर, बीजेपी भी पूरी तरह से तैयार नजर आ रही है.वोटों की गिनती से पहले ही जेडीएस नेता और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी सिंगापुर चले गए हैं. वहीं, कांग्रेस और बीजेपी के दिग्गज नेताओं ने मुलाकात और बैठकों का दूर शुरू कर दिया है. मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई समेत बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं ने पूर्व मुख्यमंत्री बीएस यदुरप्पा से मुलाकात की है. कर्नाटक कांग्रेस प्रमुख डीके शिवकुमार ने भी मल्लिकार्जुन खरगे से राजधानी बंगलुरू में मुलाकात की है. ऐसे में आइए जानते हैं कि काउंटिंग से पहले कर्नाटक में क्या हलचल है.

Advertisement

सिंगापुर गए कुमारस्वामी, बीजेपी-कांग्रेस के साथ संपर्क में जेडीएस नेता

Advertisement

जेडीएस नेता और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी वोटिंग के दिन ही रात में सिंगापुर चले गए हैं. बताया जा रहा है कि कुमारस्वामी स्वास्थ कारणों से सिंगापुर गए हैं. कर्नाटक में चर्चा इस बात की है कि वो सिंगापुर से ही कांग्रेस और बीजेपी नेताओं के संपर्क में हैं. गौरतलब है कि पिछले विधानसभा चुनाव के तुरंत बाद ही कुमारस्वामी सिंगापुर चले गए थे और काउंटिंग के दिन लौटने के बाद कांग्रेस के साथ मिलकर कर्नाटक में सरकार बनाई थी. निगाहें इस बात पर लगी हुई है कि एचडी कुमारस्वामी का इस बार क्या रोल रहेगा. कुमारस्वामी के बड़े भाई रेवन्ना भी इस बार कर्नाटक की राजनीति में अहम रोल अदा कर सकते हैं. रेवाना होलेनरसीपुरा विधानसभा से चुनाव जीत सकते है. यहां से उनके पिता एचडी देवेगौड़ा 5 बार विधानसभा जीत चुके हैं. बीजेपी नेता अभी तक ये कह रहे हैं कि उन्हें विश्वास है कि पार्टी बहुमत की संख्या के करीब रहेगी. बीजेपी कर्नाटक प्रवक्ता चेलवादी नारायण स्वामी ने कहा कि रिजल्ट आने के बाद यदि गठबंधन की जरूरत पड़ती है तो ये पार्टी आलाकमान तय करेगी कि किसके साथ जाना है.

Advertisement

Advertisement

येदियुरप्पा से मिले सीएम संग बीजेपी नेता

Advertisement

कर्नाटक में काउंटिंग से पहले मुख्यमंत्री बोम्मई समेत राज्य के कुछ वरिष्ठ बीजेपी नेताओं ने पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा से उनके घर पर मुलाकात की है. इस मुलाकात को लेकर कई तरह के मायने निकाले जा रहे हैं. माना जा रहा है कि इसमें रणनीति तय की जा रही है कि अगर बहुमत हासिल नहीं होता है, तो पार्टी का अगला कदम क्या होने वाला है.

Advertisement

आसानी से मिलेगा बहुमत: सीएम बोम्मई

Advertisement

मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा कि इस बात की बिल्कुल भी संभावना नहीं है कि कर्नाटक में त्रिशंकु विधानसभा देखने को मिले. हम बहुत आराम से बहुमत पाएंगे. उन्हें (डीके शिवकुमार) को अपनी 141 सीटों के मुगालते के साथ कल तक खुश रहने दीजिए. हम विधायकों की बैठक करेंगे, जिसमें मुख्यमंत्री का चेहरा तय किया जाएगा.

Advertisement

‘ऑपरेशन लॉटस’ की संभावना नहीं

Advertisement

केंद्रीय मंत्री शोभा करंदलाजे ने ‘ऑपरेशन लॉटस’ की संभावना से इनकार किया है. बीजेपी को 120 से 125 सीटें मिलेंगी और वह आसानी से सत्ता में लौटेगी. उनका कहना है कि शुरुआती रिपोर्ट्स से मालूम चल रहा है कि पार्टी को 120 से 124 मिल जाएंगी.

Advertisement

खरगे से मिले डीके शिवकुमार

Advertisement

कर्नाटक के कांग्रेस प्रमुख डीके शिवकुमार शुक्रवार को पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से मुलाकात करने के लिए बंगलुरू स्थित उनके आवास पर पहुंचे. एग्जिट पोल के नतीजों को लेकर बात करते हुए डीके शिवकुमार ने कहा कि एग्जिट पोल की अपनी थ्योरी होती है. हम उन सैंपल्स पर यकीन नहीं कर सकते हैं.

Advertisement

उन्होंने कहा कि मेरा खुद का सैंपल साइज काफी ज्यादा है. अगर उसके हिसाब से देखें, तो हमें आसनी से बहुमत मिल रहा है. मुझे जेडीएस के बारे में नहीं मालूम है. उन्हें अपना फैसला लेने दीजिए. मेरे पास कोई बैकअप प्लान नहीं है. मेरे पास सिर्फ एक प्लान है और वो है कि मैं अपनी पार्टी को सत्ता में लाऊं.

Advertisement

त्रिशंकु सरकार की संभावना नहीं: प्रियांक खरगे

Advertisement

कांग्रेस विधायक प्रियांक खरगे ने कहा कि हम आसानी से 120 सीटों की लिमिट को पार कर लेंगे. त्रिशंकु सरकार की कोई संभावना नहीं है. हमें पूरी तरह से विश्वास है कि हम ही सरकार बना रहे हैं.

Advertisement

बीजेपी ने स्वीकारी हार: सुरजेवाला

Advertisement

कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि मैं कर्नाटक की 6.5 करोड़ जनता को शुक्रिया कहना चाहता हूं, जिन्होंने कांग्रेस के लिए वोट किया है. हमें कल तक का इंतजार करना चाहिए, जब नतीजे आएंगे. बीजेपी ने अपनी हार स्वीकार कर ली है. कांग्रेस पार्टी ही सरकार बनाएगी और हम कर्नाटक की जनता की सेवा करेंगे.

Advertisement

सरकार बनाने का फैसला सही समय पर करेंगे: जेडीएस

Advertisement

जेडीएस के राष्ट्रीय प्रवक्ता तनवीर अहमद ने कहा कि हम लोगों ने फैसला कर लिया है कि किसके साथ सरकार बनानी है. जब सही समय आएगा, तब हम इसका ऐलान कर देंगे.

Advertisement
Advertisement

Related posts

चिड़ावा: गुर्जर समाज के नेता कर्नल बैंसला को दी श्रद्धांजलि

Report Times

युद्ध में भी यूक्रेन में चल रहा इंटरनेट, यहां पेपर होते ही बंद क्यों? पायलट खेमे के MLA ने पूछा सवाल

Report Times

सेक्स वर्कर के बच्चों को रोजाना पढ़ाती हैं दिल्ली पुलिस की लेडी सिंघम, लिम्का बुक में दर्ज है नाम

Report Times

Leave a Comment