Report Times
latestOtherकरियरजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानस्पेशल

भैरोंसिंह शेखावत के जरिए BJP का राजपूतों पर निशाना! 2018 में झेलनी पड़ी थी नाराजगी, 32 सीटों पर मिली हार

REPORT TIMES

Advertisement

जयपुर: राजस्थान के चुनावी साल में बीजेपी राज्य के पूर्व सीएम और पूर्व उपराष्ट्रपति भैरोसिंह शेखावत की 13वीं पुण्यतिथि को एक बड़े कार्यक्रम के रूप में मना रही है जहां शेखावत के गांव में बीजेपी के तमाम दिग्गजों का जमावड़ा लगा है. जानकारी के मुताबिक शेखावत के पैतृक गांव सीकर जिले के खाचरियावास में एक स्मृति सभा रखी गई है और शेखावत की पुण्यतिथि को जन्म शताब्दी वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है. इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के अलावा वसुंधरा राजे, सीपी जोशी, राजेंद्र सिंह राठौड़, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, अर्जुनराम मेघवाल सहित तमाम चेहरे शामिल होंगे. माना जा रहा है कि चुनावों से महज 6 महीने पहले बीजेपी का यह कार्यक्रम रूठे हुए राजपूत वोटों को साधने की कवायद है. दरअसल सूबे के राजनीतिक इतिहास में राजपूत वोट हमेशा से बीजेपी के साथ रहा है लेकिन भैरोंसिंह शेखावत के जाने के बाद और पिछले राजे सरकार के कार्यकाल में राजपूत वोट बीजेपी से खिसक गया था जिसका खामियाजा बीजेपी को 2018 में भुगतना पड़ा था जहां राजपूतों के प्रभाव वाली 32 सीटों पर बीजेपी को हार मिली थी. बता दें कि राजस्थान में राजपूत समाज 9 फीसदी वोटबैंक के साथ अहम भूमिका निभाता है जहां 70-80 सीटों पर समीकरण बदलने की ताकत रखता है.

Advertisement

Advertisement

नाराज राजपूतों की ओर बीजेपी की नजरें

Advertisement

बता दें कि 2014 के लोकसभा चुनावों के बाद से ही राजपूत वोट धीरे-धीरे बीजेपी से खिसकना शुरू हो गया जहां बीजेपी ने दिग्गज नेता जसवंत सिंह को लोकसभा का चुनाव नहीं लड़वाया. वहीं इसके बाद राजे सरकार में 2017 में गैंगस्टर आनंदपाल का एनकाउंटर कर दिया गया जिसके बाद राजपूत समाज ने कहा कि यह फेक एनकाउंटर है और वसुंधरा सरकार के खिलाफ समाज लामबंद हो गया. वहीं इसके बाद गजेंद्र सिंह शेखावत को बीजेपी का अध्यक्ष नहीं बनाए जाने से भी राजपूत समाज ने नाराजगी जाहिर की थी.मालूम हो कि 2018 के विधानसभा चुनावों में सूबे में ‘कमल का फूल, हमारी भूल’ नारा गूंजा था जिसके मुताबिक राजपूतों ने बीजेपी सरकार के खिलाफ अपनी नाराजगी जाहिर की. इसके बाद चुनावों में इसका परिणाम देखने को मिला और बीजेपी ऐसी सीटों पर हार गई जहां 2013 में वह जीती थी.

Advertisement

बीजेपी का राजपूतों को साधने का प्लान

Advertisement

गौरतलब है कि जातिगत समीकरणों पर फोकस करने वाली बीजेपी ने अब राजपूतों को साधने के लिए भैरोंसिंह शेखावत का रुख किया है जहां 15 मई को भैरोंसिंह शेखावत की 13वीं पुण्यतिथि मनाई जा रही है और इसके बाद 23 अक्टूबर को उनका 100वां जन्मदिन है जिसके लिए उनके जन्मदिन तक बीजेपी राजस्थान में इसे उत्सव के तौर पर मनाएगी. जानकारी के मुताबिक बीजेपी की ओर से 15 मई से 23 अक्टूबर तक हर विधानसभा क्षेत्र में कई तरह के कार्यक्रम किए जाएंगे.

Advertisement
Advertisement

Related posts

यूक्रेन में बिगड़ती मानवाधिकार की स्थिति पर भारत ने जताई चिंता

Report Times

हार्दिक पंड्या बने मुंबई इंडियंस के कप्तान, रोहित शर्मा की छुट्टी, IPL 2024 से पहले बड़ा फैसला

Report Times

T20 World Cup 2022 के लिए टीम इंडिया का हुआ ऐलान, बुमराह-हर्षल की वापसी

Report Times

Leave a Comment