Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंबिहारमेडीकल - हैल्थमौैसमस्पेशल

लू से 100 से अधिक मौतें! बिहार-UP के कई जिलों में हीटवेव का ‘रेड अलर्ट’

REPORT TIMES

Advertisement

 बिहार और उत्तर प्रदेश के लोग इस समय गर्मी की मार झेल रहे हैं. राज्य के कई जिलों में लोग लू की चपेट में आने से तेजी से बीमार हो रहे हैं. दोनों राज्यों की बात करें तो अब तक  हीटवेव के कारण 100 से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. उत्तर प्रदेश के बलिया में गर्मी से मरने वालों का आंकड़ा 55 पहुंच गया है. वहीं, बात बिहार के गया जिले की करें तो यहां भी हीटवेव के कारण बीमार हो रहे मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है. यहां मरीजों की संख्या 16 से बढ़कर 52 हो गई है. स्थिति ये है कि 75 बेड वाले इमरजेंसी वार्ड में 120 का इलाज चल रहा है. हालांकि अस्पताल प्रशासन का दावा है कि वैक्लपिक व्यवस्था के तहत मरीजों का इलाज किया जा रहा है. प्रशासन का कहना है कि मरीजों की संख्या इन दिनों काफी तेजी से बढ़ी है. गर्मी से होने वाली विभिन्न बीमारियों के कारण मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है. मगध मेडिकल कॉलेज व अस्पताल के अधीक्षक श्रीप्रकाश सिंह का कहना है कि गर्मी से होने वाली विभिन्न बीमारियों के कारण मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है. सभी को इलाज मिले इस बात विशेष ध्यान रखा जा रहा है. मरीजों को किसी प्रकार की दिक्कतें नहीं होने दी जा रही है. हीटवेव के मरीजों के लिए सारी सुविधाएं रखी गई हैं. डॉक्टरों की टीम मुस्तैदी से अपना काम कर रही है.

Advertisement

Advertisement

48 डिग्री सेल्सियस पहुंचा पारा

Advertisement

गर्मी का प्रकोप हर दिन बढ़ रहा है. सुबह से ही तेज धूप के साथ गर्मी लोगों को बेचैन कर देती है. लू के थपेड़ों से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है. कई जगहों पर अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है.जबकि न्यूनतम तापमान 30.4 डिग्री सेल्सियस रहा. गर्मी से निजात पाने के लिए लोग कूलर और पंखा के सहारा ले रहे हैं.

Advertisement

नालंदा में पारा 45 के पार पहुंचा

Advertisement

इस समय पूरा बिहार भीषण गर्मी और लू की चपेट में है.आज भी मौसम विभाग ने बिहार के सात जिलों के लिए एक्सट्रीम हिटवेव का अलर्ट जारी किया है.नालंदा शनिवार को सबसे गर्म जिला रहा है, जहां 45.6 डिग्री दर्ज किया गया. आरा के सदर अस्पताल के एक चिकित्सक के अनुसार लू लगने से 35 मरीजों को सदर अस्पताल लाया गया था, जिसमे से 25 लोगों की मौत हो गई है. इनमें ज्यादातर बुजुर्ग थे. इधर, नवादा, गया और सासाराम सदर अस्पताल ने दो-दो लोगों की मौत जबकि औरंगाबाद और पूर्णिया सदर अस्पताल में एक-एक मौत की पुष्टि की है. वहीं 4 दिन में भोजपुर में 39 लोगों की मौत हो गई है. हालांकि, बिहार सरकार के आपदा प्रबंधन विभाग ने अब तक लू से मरने वालों का कोई आंकड़ा जारी नहीं किया है और ना ही जिले के जिलाधिकारी के स्तर से. लू लगने से मौत होने पर सरकार मुआवजा देती है. वहीं, पटना के दो बड़े सरकारी अस्पताल पीएमसीएच और एनएमसीएच में भी पिछले तीन दिनों में बड़ी संख्या में लू लगने से बीमार मरीज भर्ती हुई है. बता दें कि मौसम विभाग ने 7 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में भभुआ, बक्सर, रोहतास, औरंगाबाद, भोजपुर, अरवल और गया शामिल हैं. जबकि 11 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है जिसमें बांका, जमुई, खगड़िया, बेगूसराय, लखीसराय, समस्तीपुर ,शेखपुरा, नालंदा, पटना, जहानाबाद, नवादा शामिल हैं. वहीं, यूपी के भी कई जिलों में हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

राजगढ़ एमपी। आदिम जाति कल्याण विभाग के जिला संयोजक निलंबित

Report Times

इन वजहों से लगती है इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में आग, इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर खरीदने से पहले समझें ये जरूरी बात

Report Times

बिसाऊ : शहीद मोसिम खान को किया सुपर्द ए खाक

Report Times

Leave a Comment