Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजस्थानवातावरणस्पेशलहैल्थ

चाय बेचने वाले कानाराम ने लिया अपने गांव को प्लास्टिक फ्री करने का संकल्प

REPORT TIMES 

Advertisement

जब प्लास्टिक का चलन शुरू हुआ तो ऐसा लगा जैसे दुनिया को कोई वरदान मिल गया है. दूध के पैकेट से लेकर कप गिलास और खिलौने तक बनाए जाने लगे. प्लास्टिक से बनी चीजों से रोजाना के काम किए जाने लगे. लेकिन कुछ सालों बाद पता चला कि जिस प्लास्टिक को दुनिया में वरदान की तरह देखा गया था वहीं अब अभिशाप बन चुका है. प्लास्टिक की वजह से होने वाली समस्या से निजात पाने के लिए जहां दुनिया भर में व्यक्तिगत प्रयास हुए वहीं देशों ने भी सिंगल यूज प्लास्टिक को रोकने से इसकी शुरूआत की. भारत इसमें सबसे अग्रणी रहा. भारत सरकार ने जहां एक तरफ साल 2022 में ही सिंगल यूज प्लास्टिक को बैन कर दिया तो वहीं देश में व्यक्तिगत प्रयास भी चलने लगे. व्यक्तिगत प्रयासों की अगर बात की जाएगी तो हम राजस्थान के कानाराम मेवाड़ा की बात किए बिना नहीं रह सकते. राजस्थान में उन्हें कांजी चायवाले के नाम से जाना जाता है. प्लास्टिक को खत्म करने का बीड़ा उठाने वाले कानाराम कहते हैं कि कुछ साल पहले इसकी हमने शुरूआत की थी.

Advertisement

Advertisement

डोर-टू-डोर होती है कलेक्शन

Advertisement

कानाराम मेवाड़ा राजस्थान के बिसलपुर में अपनी एक चाय की दुकान चलाते हैं. कानाराम कहते हैं कि प्लास्टिक इस दुनिया का दुश्मन है जिसे लोगों ने अपने घरों में पाल रखा है. प्लास्टिक के खिलाफ अपनी इस अभियान के बारे में कानाराम बताते हैं कि हमने अपने गांव और आसपास में दूध के पैकेट ब्रेड के पैकेट जैसी घर में प्रयोग कि जाने वाली चीजों में यूज किए जाने वाले प्लास्टिक को डोर टू डोर कलेक्शन करने की शुरूआत की. हम इसके बदले लोगों को कुछ ना कुछ देते भी हैं. ये स्कीम्स हर महीने बदलती रहती है.

Advertisement

200 KG से ज्यादा प्लास्टिक कर रहे रिसाइकल

Advertisement

कानाराम बताते हैं कि हर महीने उनके पास 200 किलोग्राम से ज्यादा का प्लास्टिक आता है. और हम इसे रिसाइकिल कर रहे हैं. वह बताते हैं कि इस इलाके में लोगों ने अब पर्यावरण के प्रति अपनी जिम्मेदारी को समझना शुरू कर दिया है. आजादी के 75 साल पूरे होने पर कानाराम बाकि लोगों से अनुरोध करते हैं कि आइए अपनी जिम्मेदारी समझिए और देश को आगे बढ़ाइए.

Advertisement
Advertisement

Related posts

सेंट विवेकानंद स्कूल में मनाई स्वामीजी की जयंती

Report Times

माना गया की इस फिल्म के लिपलॉक सीन के कारण रश्मिका मंदाना के मंगेतर ने तोड़ी सगाई

Report Times

टेकड़े पर क्षतिग्रस्त हवेली पर कार्रवाई : नगरपालिका प्रशासन ढहाने की कर रहा कार्रवाई

Report Times

Leave a Comment