Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंतेलंगानाराजनीतिस्पेशल

चार साल की ट्रेनिंग ले चुके पंचायत सचिव होंगे रेगुलर, CM केसीआर ने समझाई जिम्मेदारी

REPORT TIMES 

Advertisement

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने कहा कि तेलंगाना में गांवों के विकास में पंचायत सचिवों की भूमिका सराहनीय रही है. उनके प्रयास देशभर के गांवों के साथ प्रतिस्पर्धा करके तेलंगाना के गांवों द्वारा जीते गए राष्ट्रीय पुरस्कारों में शामिल हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि पंचायत सचिवों को इतने में ही संतुष्ट नहीं होना चाहिए और तेलंगाना के गांवों में गुणात्मक परिवर्तन और लोगों की भागीदारी के साथ आगे के विकास की दिशा में प्रयास करते रहने चाहिए. केसीआर ने चार साल की प्रशिक्षण अवधि पूरी कर चुके पंचायत सचिवों की नौकरियों को नियमित करने और निर्धारित मानदंडों के अनुसार उनके प्रदर्शन की जांच करने का निर्णय लिया है. मुख्यमंत्री ने इस संबंध में मंगलवार को राज्य सचिवालय में उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक की. गांवों में स्वच्छता बनाए रखने की जिम्मेदारी पंचायत सचिवों की है. राज्य सरकार ने गांव में पौधे लगाना और उनकी निगरानी सहित विभिन्न जिम्मेदारियां निभाना अनिवार्य कर दिया है. इस संदर्भ में जिला स्तर पर गठित समिति चार साल की प्रशिक्षण अवधि पूरी कर चुके पंचायत सचिवों की जांच करेगी. उच्चस्तरीय बैठक में समिति द्वारा निर्धारित लक्ष्य का दो-तिहाई लक्ष्य पूरा करने वालों को नियमित करने का निर्णय लिया गया. मुख्य सचिव शांति कुमारी, पंचायत राज के प्रधान सचिव संदीप सुल्तानिया और आयुक्त हनमंथा राव को मुख्यमंत्री केसीआर ने इससे संबंधित कार्य शुरू करने का आदेश दिया है.

Advertisement

Advertisement

राज्य में कार्यरत वीआरए सिंचाई व अन्य विभागों में होंगे समायोजित

Advertisement

मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने राज्य में कार्यरत वीआरए (ग्राम राजस्व सहायकों) को उनकी शैक्षणिक योग्यता और क्षमताओं के अनुसार सिंचाई सहित अन्य विभागों में समायोजित करने का निर्णय लिया है. सीएम ने कहा कि इस संदर्भ में वीआरए के साथ बैठक कर चर्चा करें और उनकी राय लें और उसके अनुरूप कार्रवाई करें. इसके लिए सीएम केसीआर ने मंत्री केटी रामाराव के नेतृत्व में मंत्री जी.जगदीश रेड्डी और सत्यवती राठौड़ की एक मंत्रीस्तरीय उपसमिति बनाई है. सीएम केसीआर के निर्देशानुसार, मंत्रिस्तरीय उप-समिति बुधवार से वीआरए के साथ चर्चा शुरू करेगी.

Advertisement

सीएम एक सप्ताह में सारी प्रक्रिया पूरी करने के दिए निर्देश

Advertisement

सीएम केसीआर ने मुख्य सचिव शांति कुमारी को उन वीआरए की सेवाओं का उपयोग करने की दिशा में कदम उठाने का निर्देश दिया, जिन्होंने चर्चा के बाद उप-समिति के निर्देशों के अनुसार निर्णय नहीं लिया है. सीएम केसीआर ने कहा कि उपसमिति का काम पूरा होने और अंतिम रिपोर्ट तैयार होने के बाद वे फिर से चर्चा करेंगे और अंतिम निर्णय लेंगे. सीएम ने आदेश दिया कि सारी प्रक्रिया एक सप्ताह के अंदर पूरी कर ली जाए.

Advertisement
Advertisement

Related posts

नोट पर हो लक्ष्मी और गणेश जी की फोटो, केजरीवाल की पीएम मोदी से अपील; वजह भी बताई

Report Times

गहलोत के राजभवन जाने की सूचना, इस्तीफे की लगाई जा रही अटकलें

Report Times

IRCTC Scam : तेजस्वी यादव ने मांगी विदेश जाने की अनुमति, कोर्ट ने दी अगली तारीख

Report Times

Leave a Comment