Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशराजनीतिविदेशस्पेशलस्वागत

जबरदस्त स्वागत, फिर मिला सर्वोच्च सम्मान…PM मोदी ने शेयर किया फ्रांस दौरे का ये शानदार VIDEO

REPORT TIMES 

Advertisement

दिन- गुरुवार, समय: शाम 4:00 बजे… जब ओरली हवाई अड्डे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विमान पहुंचा तो उनके स्वागत के लिए फ्रांस की प्रधानमंत्री एलिजाबेथ बोर्न खुद एयरपोर्ट पर उन्हें रिसीव करने पहुंची थीं. पीएम मोदी ने इस शानदार वेलकम का जिक्र भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए भी किया. उन्होंने कहा, जिस तरह से पीएम बोर्न मुझे एयरपोर्ट पर रिसीव करने पहुंची थीं, ये आत्मनीयता केवल दो देशों के नेताओं के बीच नहीं है बल्कि ये भारत-फ्रांस की अटूट दोस्ती का प्रतिबिंब है.वीडियो में देखा जा सकता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देखने के लिए सड़क पर किस तरह का उत्साह था. एयरपोर्ट के बाहर की सड़क पर लोग हाथों में भारतीय झंडे लिए खड़े थे. पीएम मोदी ने सबके पास जाकर उनका हालचाल पूछा और उनसे बातें की. इसके बाद रात करीब 11 बजे प्रधानमंत्री मोदी ने ला सीन म्यूजिकेल कला केंद्र में भारतीय समुदाय को संबोधित किया. अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि उनका और फ्रांस का 40 साल पुराना रिश्ता है. उन्होंने इस दौरान 40 साल पुराने एक मेंबरशिप कार्ड का जिक्र किया. उस वक्त उन्होंने अलायंस फ्रांसेज की सदस्यता ली थी.उन्होंने बताया कि उस दौरान फ्रांस ने गुजरात के अहमदाबाद में एक सांस्कृति केंद्र शुरू किया था, जिसका मैं पहला सदस्य था. इस केंद्र के बनने के 40 साल बाद आज उस केंद्र का पहला सदस्य आप लोगों के सामने आप सभी से बातें कर रहा है. उन्होंने बताया कि कुछ साल पहले इस मेंबरशिप कार्ड की कॉपी मुझे दी गई थी, जो आज भी मेरे लिए काफी अनमोल है.

Advertisement

Advertisement

भारत-फ्रांस 21वीं सदी की अनेक चुनौतियों से निपट रहे: पीएम मोदी

Advertisement

पीएम मोदी ने कहा कि भारत कहता है वसुधैव कुटुंबकम यानि पूरा विश्व एक परिवार है. इसी भावना के साथ भारत और फ्रांस 21वीं सदी की अनेक चुनौतियों से निपट रहे हैं. भारत की धरती भी एक बड़े परिवर्तन का गवाह बन रही है. इस परिवर्तन की कमान भारत के नागरिकों के पास है, भारत की बहनों-बेटियों और युवाओं के पास है.

Advertisement

पीएम मोदी को मिला फ्रांस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

Advertisement

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फ्रांस दौरे के दूसरे दिन राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने फ्रांस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किया. इस खास मौके पर प्रधानमंत्री मोदी को ग्रैंड क्रॉस ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर दिया गया. ये सम्मान इसलिए भी अहम है क्योंकि पीएम मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं, जिन्हें इस सम्मान से नवाजा गया है. पीएम मोदी से पहले दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला, ब्रिटेन के किंग चार्ल्स, जर्मनी की पूर्व चांसलर एंजेला मर्केल सहित कई अन्य लोगों को भी ये सम्मान दिया जा चुका है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

अपनी चोट से गहलोत ने राठौड़ को सिखाई डेमोक्रेसी, वो कसते रहे तंज और हाथ जोड़ बैठे रहे नेता प्रतिपक्ष

Report Times

राजस्थान: मोदी ने सीकर से किसानों को साधा, आठ महीने में सातवां दौरा, हर बार नए वोटबैंक पर नजर

Report Times

राजस्थान में बारां सेंट्रल जेल की सुरक्षा में चूक, दीवार फांदकर कैदी फरार; आखिर कैसे?

Report Times

Leave a Comment