Report Times
latestOtherअलवरकरियरकार्रवाईक्राइमगिरफ्तारटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजस्थानस्पेशल

राजस्थान के अलवर में मिला ‘चांदी का पहाड़’, पुलिस फोर्स तैनात; विशेषज्ञों की टीम पहुंची

REPORT TIMES

Advertisement

अलवर जिले के रैणी उपखंड क्षेत्र के बीलेटा पाटन गांव की डूंगरियो में चमकीला पत्थर मिलने के बाद ऐसी संभावना व्यक्त की जा रही है कि इन में चांदी हो सकती है. हालांकि रसायन शास्त्री डॉ रामानंद यादव ने इस बात का दावा किया है कि इसमें चांदी है, लेकिन चांदी होने की पुख्ता जानकारी जियोलॉजिकल विशेषज्ञों की टीम ही दे सकती है. जियोलॉजिकल की टीम यहां पत्थरों के सैंपल लेकर उनका परीक्षण कर रही है. बताया जा रहा है कि खबरों में आने के बाद पहाड़ी पर पुलिस बल तैनात किया गया है ताकि उस पहाड़ी से कोई खुदाई ना करे. क्योंकि मकान बनाने के लिए ग्रामीण इस पहाड़ी से पहले ही पत्थर ले जा चुके थे.

Advertisement

चांदी के साथ लेड धातु होने के मिले प्रमाण

Advertisement

रसायन शास्त्री डॉ रामानंद यादव ने बताया कि जब इन पत्थरों की लैब में जांच कराई गई तो उसमें चांदी के साथ-साथ लेड जैसी कीमती धातु होने के भी प्रमाण मिले हैं. उन्होंने बताया कि गांव में चमकीले पत्थर की जानकारी उनके छात्रों ने दी थी और उसी आधार पर हुए गांव गए थे और वहां के सैंपल लेकर आए. सैंपल की जांच अलवर जिले के भिवाड़ी और उदयपुर लेब में कराई गई .उदयपुर की रिपोर्ट आ गई है, जहां चांदी की मात्रा बताई गई है. जबकि भिवाड़ी की रिपोर्ट आना बाकी है.

Advertisement

Advertisement

रात को चमकते हैं पत्थर, ग्रामीणों की आवाजाही बंद

Advertisement

गांव वालों ने बताया कि ये पत्थर आम पत्थरों से कई गुना भारी हैं, लेकिन इनकी चमक सबसे ज्यादा है. यहां तक कि रात को भी ये पत्थर चमक के कारण अलग दिख जाता है. जानकारी के अनुसार पत्थर में चांदी सहित कई कीमती धातु होने के कारण अब यहां पहाड़ पर ट्रैक्टर जाने बंद हो गए हैं. प्रोफेसर रामानंद ने बताया कि उन्होंने करीब महीना भर पहले ही इन पत्थरों के कुछ सैंपल लैब में भिजवाए थे. लैब से जांच में इसमें 82 परसेंट लेड मिला है. वहीं इसमें 0.80 फीसदी चांदी भी है. इसके बाद उन्होंने जियोलॉजिकल सर्वे आफ इंडिया की टीम को सूचना दी. खनिज अभियंता राजेंद्र सिंह ने बताया कि जियोलॉजिकल सर्वे की टीम का विलेटा पाटन गांव पहुंचेगी.

Advertisement

विषैली धातु होती है लेड, लोगों को जाने से किया मना

Advertisement

प्रो रामानंद यादव का कहना है कि यह विषाक्त धातु है. लेड से शरीर को नुकसान हो सकता है. इसे शरीर के अंदर नहीं जाने देना चाहिए. आमजन को भी इसके पास जाने से बचना चाहिए. यहां उल्लेखनीय है कि अलवर की अरावली पहाड़ियों पर काफी समय से जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की टीम अपने सर्वे कर रही है. क्योंकि यहां पर सोने की खाने होने की भी संभावना व्यक्त की गई थी.इसी आधार पर वो टीमें अपने सर्वे में लगी हुई हैं. अब पहाड़ी के पत्थरों से चांदी सहित अन्य कीमती धातु निकलने के बाद एक नई खोज अलवर के लिए हो गई है. अगर यहां यह सैंपल पास होता है तो निश्चित रूप से अलवर के लिए बहुत फायदेमंद होगा.

Advertisement
Advertisement

Related posts

रुतुराज ने स्थापित किया नया कीर्तिमान, इस मामले में MS Dhoni को पछाड़ा

Report Times

व्हाट्सऐप इन यूजर्स के लिए ला रहा नया प्राइवेसी शॉटकट फीचर, जानिए कैसे करेगा लोगों को फायदा

Report Times

प्रिंस का आईआईटी में चयन

Report Times

Leave a Comment