Report Times
latestOtherकार्रवाईक्राइमगिरफ्तारटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदिल्लीधर्म-कर्मस्पेशल

जामिया हिंसा केस में शरजील बरी, पर अभी रहेगा जेल में; दंगा भड़काने का था आरोप

REPORT TIMES 

Advertisement

जेएनयू के छात्र शरजील इमाम को दिल्ली की अदालत ने जामिया हिंसा केस में बरी कर दिया है. शरजील के खिलाफ यह मुकदमा दिल्ली पुलिस ने साल 2019 में दर्ज किया था. इसमें शरजील पर दंगा भड़काने और लोगों को हिंसा के लिए उकसाने का आरोप था. हालांकि कोर्ट में सुनवाई के दौरान दिल्ली इस संबंध में पुख्ता प्रमाण नहीं पेश कर सकी. ऐसे में अदालत ने इस केस में संदेह का लाभ देते हुए शरजील को बरी किया है.केस डायरी के मुताबिक नागरिकता कानून का देश भर में खूब विरोध हुआ था. आरोप है कि इसी दौरान शरजील इमाम ने दिल्ली के जामिया इलाके में समुदाय विशेष के लोगों के बीच भावनात्मक भाषण दिया था. इसके अलावा शरजील ने सोशल मीडिया पर भी भड़काऊ बयान दिए थे. आरोप है कि शरजील के इन भाषणों की वजह से नागरिकता कानून के खिलाफ शुरू हुआ विरोध प्रदर्शन हिंसक हो गया. शरजील के कथित तौर पर इस राष्ट्र विरोधी बयानबाजी के संबंध में शरजील इमाम को दिल्ली पुलिस ने बिहार के जहानाबाद से गिरफ्तार किया था.

Advertisement

Advertisement

वायरल हुआ था वीडियो

Advertisement

केस डायरी के मुताबिक शरजील इमाम के बयान का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था. इसी वीडियो के आधार पर उन्हें देश विरोधी बयानबाजी करने का आरोप लगा था. दिल्ली पुलिस के मुताबिक शरजील के इस वायरल वीडियो की वजह से दिल्ली में दंगा भड़का था. पुलिस ने इस वीडियो की प्रारंभिक जांच कराई. इसमें पता चला कि यह वीडियो 16 जनवरी को अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवसिर्टी में रिकार्ड किया गया था. उस समय शरजील एएमयू में सार्वजनिक तौर पर भाषण दे रहे थे. इस वीडियो में शरजील इमाम उत्तर-पूर्व भारत को शेष भारत से काटने की बात करते सुने गए थे.

Advertisement

इन धाराओं में दर्ज हुआ था केस

Advertisement

निचली अदालत ने पिछले साल शरजील इमाम के खिलाफ आईपीसी की धारा 124ए (राजद्रोह), 153ए (दुश्मनी को बढ़ावा देना), 153बी (राष्ट्रीय एकता के विरूद्ध कृत्य), 505 (शरारत के उद्देश्य से दिया गया बयान) और गैरकानूनी गतिविधियां रोकथाम अधिनियम की धारा 13 (गैरकानूनी गतिविधियों के लिए सजा) के तहत आरोप तय करने का आदेश दिया था.अभियोजन पक्ष के अनुसार, इमाम ने कथित तौर पर 13 दिसंबर, 2019 को जामिया मिल्लिया इस्लामिया में और 16 दिसंबर, 2019 को अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में भाषण दिया था. जहां उसने असम और शेष पूर्वोत्तर को भारत से काट देने की धमकी दी थी.

Advertisement

कंप्यूटर साइंस में ग्रेजुएट हैं शरजील

Advertisement

जेएनयू में मॉडन हिस्ट्री के छात्र शरजील इमाम मूल रूप से बहार के रहने वाले हैं. जेएनयू में मॉडर्न हिस्ट्री की पढ़ाई से पहले उन्होंने आईआईटी मुंबई से कंप्यूटर साइंस ग्रेजुएशन की. बचपन से मेधावी शरजील के पिता जेडीयू नेता अकबर इमाम के बेटे हैं. फिलहाल उनका पूरा परिवार जहानाबाद से शिफ्ट होकर पटना में रह रहा है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को आतंकवाद निरोधी एजेंसी के प्रमुख से उनके कार्यालय में मुलाकात की

Report Times

सर्दियों तथा कोहरे के मौसम में संरक्षित रेल संचालन के लिए रेलवे पूर्ण मुस्तैद, रेल संचालन में संरक्षा हेतु किये विशेष प्रबन्ध

Report Times

‘पहले से थी प्लानिंग’, बरेली में कांवड़ियों पर पथराव, कई घायल, तनावपूर्ण माहौल

Report Times

Leave a Comment