Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशराजनीतिराजस्थानसीकरस्पेशल

राजस्थान: मोदी ने सीकर से किसानों को साधा, आठ महीने में सातवां दौरा, हर बार नए वोटबैंक पर नजर

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान की सत्ता में बीजेपी वापसी के लिए हर संभव दांव चलने लगी है. गहलोत सरकार के खिलाफ बीजेपी नेताओं ने सदन से सड़क तक मोर्चा खोल रखा है, तो पीएम मोदी एक के बाद एक दौरा राजस्थान का करके माहौल बनाने में जुटे हैं. पीएम मोदी ने गुरुवार को सीकर से किसानों के खाते में ‘किसान सम्मान निधि’ का पैसा ट्रांसफर किया और सवा लाख पीएम किसान समृद्धि केंद्र समर्पित किए. किसानों के साथ-साथ पीएम राजस्थान के शेखावाटी इलाके की सीटों को साधने की कवायद करते नजर आए.पिछले आठ महीने में पीएम मोदी का ये सातवां राजस्थान दौरा है, और हर बार फोकस एक नए वोट बैंक को जोड़ने की रणनीति रही है. मोदी आदिवासी समुदाय से लेकर दलित, पिछड़े और अब किसानों को अपने पाले में करने के लिए उतरे हैं. किसान बेल्ट सीकर में, मोदी किसानों से जुड़ी विकास की सौगात देकर किसानों के दिल में जगह बनाने की कोशिश करते नजर आए. इतना ही नहीं, पीएम मोदी ने यूरिया को दुनिया के दूसरे देशों के मुकाबले में भारत में सत्ता दिए जाने का भी जिक्र किया. पाकिस्तान से लेकर चीन तक में यूरिया कितने दामों में बेची जा रही और भारत में किस रेट में दे रही है, उस पर भी बात की.

Advertisement

Advertisement

सीकर से किसानों को साधने का दांव

Advertisement

पीएम मोदी ने शेखावाटी से राजस्थान ही नहीं बल्कि देश के 9 करोड़ किसानों को विकास की सौगात से नवाजा. किसान के खाते में ‘किसान सम्मान निधि’ की राशि ट्रांसफर किया. इसके बाद राष्ट्र को प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र, यूरिया गोल्ड’ और राजस्थान को 6 एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय और एक केंद्रीय विद्यालय समर्पित किया. इस दौरान पीएम मोदी ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि, आजादी के पहली बार कोई सरकार है, जो किसानों के दुख दर्द को समझती है. पिछले 9 सालों में किसानों के हित में कदम उठाए गए हैं, बीज से लेकर बाजार तक काम किया जा रहा है. कोरोना काल में भी किसानों का अहित नहीं होने दिया. पीएम मोदी ने कहा कि सीकर के शेखावाटी का यह इलाका किसानों का गढ़ है. सीकर के किसानों के हौसले की तारीफ करते हुए पीएम ने कहा कि, यहां के किसान पानी की कमी के बावजूद फसल पैदा कर रहा है. पीएम मोदी ने सीकर रैली को संबोधित करते हुए कहा कि हमारी सरकार किसान के साथ मजबूती के साथ खड़ी है. देश के किसान का परिश्रम, मिट्टी से भी सोना निकाल देता है. यूरिया खाद का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि यूरिया की एक बोरी भारत में 266 रुपए में मिलती है, जबकि पाकिस्तान में 800 रुपए में, बांग्लादेश में 720 चीन में 2100 रुपए और अमेरिका में 3000 रुपए में मिलती है. पीएम ने कहा कि हमारी सरकार चरणबद्ध तरीके से देश में खुदरा उर्वरक दुकानों को पीएम किसान समृद्धि केंद्र में परिवर्तित कर रही है. ये केंद्र के किसानों को कृषि, कच्चा माल, मिट्टी परीक्षण, बीज और उर्वरक की सुविधा प्रदान करेंगे.

Advertisement

गुढ़ा के गढ़ में पीएम मोदी का दौरा नरेंद्र मोदी 2018 के विधानसभा चुनाव के बाद अब शेखावाटी क्षेत्र में पहुंचे हैं. इसी इलाके से गहलोत सरकार के बर्खास्त मंत्री राजेंद्र गुढ़ा आते हैं, जो झुंझुनू के उदयपुरवाटी विधानसभा क्षेत्र से दूसरी बार विधायक हैं. इन दिनों राजेंद्र गुढ़ा गहलोत सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है. ‘लाल डायरी’ को लेकर चर्चा में है. ऐसे में पीएम मोदी सीकर की रैली में संबोधित करते हुए राजेंद्र गुढ़ा के बहाने ‘लाल डायरी’ को लेकर गहलोत सरकार पर निशाना साध सकते हैं. कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा भी इसी इलाके से आते हैं. शेखावाटी क्षेत्र में दो लोकसभा और 15 विधानसभा सीटें आती हैं, जहां 2018 के चुनाव में कांग्रेस ने काफी बेहतर प्रदर्शन किया था. ऐसे में पीएम मोदी सीकर में रैली करके शेखावाटी के सियासी समीकरण को साधने का दांव चल सकते हैं?

Advertisement

पीएम मोदी के दौरा सियासी समीकरण

Advertisement

पीएम मोदी ने राजस्थान की चुनावी आहट के बीच अभी तक सात बार दौरे किए हैं. पिछले साल 30 सितंबर को गुजरात के अम्बाजी में दर्शन के बाद पीएम ने जनसभा को संबोधित किया, जहां से उन्होंने सिरोही और पाल का समीकरण साधा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 नवंबर 2022 को धान मनगढ़ में रैली करके आदिवासी समुदाय को साधते नजर आए थे. इसके बाद इसी साल 28 जनवरी को पीएम मोदी गुर्जरों के अराध्य स्थल मालासेरी डूंगरी में सभा कर कमल के फूल से गुर्जरों को जोड़ने की कोशिश और गुर्जरों के साथ पुराने रिश्ते की याद दिलाई थी. पीएम मोदी ने 12 फरवरी को दौसा में दिल्ली-दौसा एक्सप्रेस वे के बहाने गुर्जर बेल्ट को साधने और विकास की सौगात देकर गुर्जर वोटों का दिल जीतने की कोशिश की. पीएम मोदी का राजस्थान दौरा पीएम मोदी की सभा प्रसिद्ध धार्मिक स्थल श्रीनाथ नगरी नाथद्वारा में हुई थी, जहां से मेवाड़ और मारवाड़ इलाके को सियासी संदेश दिया था. इसके बाद अजमेर दौरा भी पीएम मोदी का हुआ था. वहीं, अब सीकर से किसान और जाट समुदाय को साधने के साथ-साथ सेना के जवानों को भी साधने की कवायद की है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

LSG की हार के दोषी केएल राहुल:खराब शॉट खेलकर गंवाया विकेट, छोटे टारगेट में भी दिखाई हड़बड़ी तो मिडिल ऑर्डर पर प्रेशर पड़ा

Report Times

राजस्थान में फिर बिजली संकट, कटौती की है तैयारी:बारिश बंद होने से डिमांड बढ़ी; 2280 मेगावाट की 6 यूनिट ठप

Report Times

बारां : अवैध हथियार के साथ एक गिरफ्तार, एक गाड़ी जब्त

Report Times

Leave a Comment