Report Times
latestOtherकरियरजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानसीकरस्पेशल

लाल डायरी-लाल टमाटर-लाल सिलेंडर… राजस्थान की सियासत अब ‘लाल-लाल’

REPORT TIMES

Advertisement

गहलोत कैबिनेट से बर्खास्त मंत्री राजेंद्र गुढ़ा के ‘लाल डायरी’ का मामला उठाए जाने के बाद से राजस्थान की सियासत इन दिनों ‘लाल-लाल’ है. गुढ़ा लाल डायरी को लेकर विधानसभा पहुंचे थे तो उनके हाथों से डायरी छीन ली जाती है और उन्हें सदन से निकाल दिया जाता है. बीजेपी ‘लाल डायरी’ को लेकर कांग्रेस के खिलाफ एजेंडा सेट करने में जुट गई है तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीकर की रैली में इस मुद्दे को उठाते हुए कहा कि गहलोत सरकार में लूट और झूठ का नया प्रोजेक्ट ‘लाल डायरी’ है, जिसमें उनके सारे काले कारनामे दर्ज हैं.लाल डायरी चुनाव में कांग्रेस का डिब्बा गोल कर देगी. इस पर सीएम गहलोत ने कहा कि लाल डायरी नहीं लाल टमाटर और लाल सिंलेडर की बातें करें प्रधानमंत्री मोदी. इस तरह सत्तापक्ष और विपक्ष बातों में सिर्फ लाल रंग का ही जिक्र हो रहा है. ऐसे में देखना है कि अब कौन किस पर भारी पड़ता है?

Advertisement

Advertisement

लाल डायरी में कांग्रेस के काले कारनामे- मोदी

Advertisement

पीएम मोदी ने गुरुवार को राजस्थान के सीकर जिले में किसानों को विकास की सौगात से नवाजा. इस दौरान बीजेपी के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नरेंद्र मोदी ने ‘लाल डायरी’ के बहाने कांग्रेस और गहलोत सरकार पर जमकर निशाना साधा. पीएम ने कहा कि राजस्थान में सरकार चलाने के नाम पर कांग्रेस ने सिर्फ लूट और झूठ की दुकान चलाई है. झूठ की दुकान का सबसे नया प्रोजेक्ट ‘लाल डायरी’ है. लोग कह रहे हैं कि इस ‘लाल डायरी’ में कांग्रेस सरकार के काले कारनामे दर्ज हैं और जब इस डायरे के पन्ने खुलेंगे तो अच्छे-अच्छे निपट जाएंगे. कांग्रेस के बड़े से बड़े नेताओं की इस ‘लाल डायरी’ का नाम सुनते ही बोलती बंद हो रही है. ये लोग भले ही अपने मुंह पर ताला लगा लें, लेकिन ये ‘लाल डायरी’ चुनाव में कांग्रेस का डिब्बा गोल करने जा रही है.

Advertisement

लाल टमाटर-लाल सिलेंडर पर बोले पीएम- गहलोत

Advertisement

पीएम मोदी के लाल डायरी का मुद्दा उठाए जाने पर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पलटवार करते हुए कहा कि राजस्थान सरकार के कामों से बीजेपी और केंद्र की मोदी सरकार घबरा गई है. गहलोत ने कहा कि हमारे साथी मंत्री रहे राजेंद्र गुढ़ा को मोहरा बनाया गया. हमारे कामों से वो घबराकर ऐसी वैसी बातें कर रहे. पीएम मोदी ने लाल डायरी का जिक्र किया है तो उनके पास एजेंसियां है पता करवा लें. बिना आधार की बातों पर पीएम का संबोधन होना ठीक बात नहीं है. सीएम गहलोत ने कहा कि पीएम मोदी को ‘लाल डायरी’ की बजाय लाल टमाटर और लाल सिलेंडर पर बात करनी चाहिए. लाल डायरी जैसा तो कुछ ही नहीं है और आने वाले समय में उनको लाल झंडी दिखा दी जाएगी.

Advertisement

राजस्थान में कैसे आया लाल डायरी का मुद्दा

Advertisement

राजस्थान सरकार में मंत्री रहे राजेंद्र गुढ़ा बसपा से जीतकर कांग्रेस में आए थे और गहलोत के करीबी नेताओं में शामिल थे. गहलोत के लिए संकट मोचक की भूमिका भी अदा कर चुके हैं, लेकिन विधानसभा में कानून व्यवस्था के मुद्दे पर अपनी ही सरकार पर सवाल खड़े करने के चलते उन्हें मंत्री पद गवांना पड़ा. मंत्री पद से बर्खास्त किए जाने के बाद से राजेंद्र गुढ़ा कथित लाल डायरी का जिक्र कर रहे हैं. उन्होंने कहा था कि धर्मेंद्र राठौड़ के घर पर ईडी और इनकम टैक्स ने छापा मारा था तो मैंने सीएम गहलोत के कहने पर राठौड़ के घर से लाल डायरी निकालकर लाया था. अगर मैं लाल डायरी नहीं निकालता तो सीएम गहलोत जेल में होते. गुढ़ा ने कहा कि इस डायरी में गहलोत सरकार के सारे काले कारनामे दर्ज हैं. राज्यसभा चुनाव में विधायकों और क्रिकेट के चुनाव में दिए पैसों का लेखा-जोखा दर्ज है.

Advertisement

बीजेपी सेट कर रही ‘लाल डायरी’ का एजेंडा

Advertisement

राजेंद्र गुढ़ा के द्वारा लाल डायरी की बात उठाने के बाद बीजेपी को गहलोत सरकार को घेरने का एक बड़ा मुद्दा हाथ लग गया है, इसीलिए बीजेपी 2023 के विधानसभा चुनाव में ‘लाल डायरी’ के बहाने कांग्रेस और गहलोत सरकार के खिलाफ एजेंडा सेट करना चाहती है. बीजेपी नेताओं से लेकर केंद्रीय मंत्री और पीएम मोदी तक लाल डायरी पर कांग्रेस को घेर रहे हैं. पीएम मोदी ने सीकर की रैली में जिस तरह से लाल डायरी में गहलोत सरकार के काले कारनामे दर्ज होने की बात की है और चुनाव में कांग्रेस का डिब्बा गोल होने की बात कर रहे हैं, उसके संकेत साफ हैं. बीजेपी इस मुद्दे को गहलोत और कांग्रेस के खिलाफ सबसे बड़ा हथियार बनाने जा रही है.

Advertisement

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत पहले से ही इस मुद्दे पर कांग्रेस को घेरने में जुटे हैं. सीएम गहलोत से पूछते हुए शेखावत ने कहा कि इस ‘लाल डायरी’ में क्या है, जिसे लेकर कांग्रेस सरकार में बेचैनी और घबराहट है. उन्होंने कहा कि इस लाल डायरी का रहस्य पूरा राजस्थान जानना चाहता है. इस तरह बीजेपी के गहलोत को भ्रष्टाचार के मुद्दे पर घेरने का मौका मिल गया है. इसीलिए बीजेपी नेता सदन से लेकर सड़क तक लाल डायरी के बहाने कांग्रेस के खिलाफ सियासी चक्रव्यूह रचना शुरू कर दिया है ताकि राज्य में सत्ता परिवर्तन के ट्रेंड को बरकरार रखा जा सके.

Advertisement

लाल डायरी के काउंटर में लाल टमाटर

Advertisement

बीजेपी लाल डायरी के बहाने चुनावी एजेंडा सेट कर रही है तो कांग्रेस ने उसके काउंटर करने लिए लाल टमाटर और लाल सिलेंडर को सियासी हथियार बनी रही है. टमाटर के दाम आसमान छू रहे हैं. टमाटर 200 रुपए किलो बिक रहा है. गैस सिलेंडर 1300 रुपए का हो गया है. गहलोत सरकार राजस्थान में गरीबों को 500 रुपये में सिलेंडर दे रहे हैं. मुख्यमंत्री गहलोत ने गुरुवार को सीएम आवास पर इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना के लाभार्थियों से संवाद कर रहे थे. गैस सिलेंडर के लिए 155 करोड रुपए से अधिक की राशि ट्रांसफर की. इसी दौरान उन्होंने पीएम मोदी को लाल सिलेंडर और लाल टमाटर पर बात करने की सलाह दी है. इस तरह सिलेंडर और टमाटर की महंगाई को मोदी सरकार के माथे पर मढ़ते की कवायद करते नजर आए.

Advertisement

कांग्रेस-बीजेपी में शह-मात का खेल

Advertisement

राजस्थान विधानसभा चुनाव की तपिश के बीच कांग्रेस और बीजेपी के बीच शह-मात का खेल शुरू हो गया है. ऐसे में लाल डायरी को लेकर पीएम मोदी और सीएम गहलोत आमने-सामने आए गए हैं. पीएम मोदी के सीकर रैली में पहुंचने से पहले भाषण को लेकर ट्वीटर पर युद्ध छिड़ गया और उसके बाद लाल डायरी पर घमासान छिड़ गया. कांग्रेस और बीजेपी के बीच सियासी टकराव इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर है. कांग्रेस अपनी सत्ता को बचाए रखने की जंग लड़ रही है तो बीजेपी अपनी वापसी के लिए जद्दोजहद कर रही है. ऐसे में चुनावी तारीख जैसे-जैसे नजदीक आएगी, वैसे-वैसे सियासी तपिश और बढ़ेगी. देखना है कि इस घमासान में कौन भारी पड़ता है?

Advertisement
Advertisement

Related posts

अडानी पावर में इन छह कंपनियों का होगा विलय, बोर्ड ने दी मंजूरी

Report Times

नेशनल यूथ पार्लियामेंट में विजय डाबला भी हिस्सा लेंगे

Report Times

जयपुर: जेल में कैदी ने निगला मोबाइल, डॉक्टर ने बिना ऑपरेशन मुंह से निकाला; जानें कैसे

Report Times

Leave a Comment