Report Times
latestOtherकरियरजोधपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजस्थानसोशल-वायरलस्पेशल

मिलिए 24 करोड़ के भैंसा ‘भीम’ से,खाता है काजू-बादाम; इसके सीमन से होती है लाखों की कमाई

REPORT TIMES

Advertisement

राजस्थान के जोधपुर का एक भैंसा इन दिनों सुर्खियों में है. यह कोई आम भैंसा नहीं है. इस भैंसे को खरीदने के लिए 24 करोड़ रुपए तक की बोली लग चुकी है, लेकिन फिर भी उसका मालिक उसे बेचने को तैयार नहीं है. आखिर ऐसी क्या खासियत है इस भैंसे की, जिसे देखने के लिए लोग दूर-दूर से जोधपुर आ रहे हैं, जानने के लिए इस खबर को पढ़िए. यह भीम बुल मुर्रा प्रजाति का है, जो कि एक भारतीय प्रजाति है. इस भैंसे का वजन 1500 किलोग्राम है. साथ ही यह 6 फुट ऊंचा और साढ़े 14 फुट लंबा है. जहां भी यह खड़ा हो जाता है, इसे देखने वालों की तांता लग जाता है. इतना ही नहीं, यह भीम बुल अभी तक 20 से ज्यादा राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताएं जीत चुका है. भैंसे के मालिक का कहना है कि इसी वजह से अभी तक इसकी 24 करोड़ रुपए तक की बोली लग चुकी है. लेकिन यह बेचने के लिए उपलब्ध नहीं है.

Advertisement

Advertisement

हर दिन का खर्च 5000 रुपए तक

Advertisement

जैसा इस भैंसे की कद काठी है, वैसी ही इसकी डाइट भी है. यह भीम बुल एक दिन में 1 किलो घी और आधा किलो मक्खन खा जाता है. वहीं, इसकी दिन की खुराक में ड्राय फ्रूट्स शामिल हैं. इसे हर दिन काजू, बादाम, अखरोट सहित अन्य ड्राय फ्रूट्स खाने को दिए जाते हैं. इसके खान-पान सहित रखरखाव का खर्चा प्रतिदिन करीब 5000 रुपए है. यह जहां रहता है, वहां कूलर और एसी लगाए गए हैं. जोधपुर के भोपालगढ़ निवासी जवाहर लाल जांगिड़ इस भैंसे के मालिक हैं. उनका कहना है कि भैंसे की उम्र अभी 9 साल है. इस भैंसे की कई बार बोली लग चुकी है, लेकिन वह कभी भी इसी को नहीं बेचेंगे.

Advertisement

इस नस्ल के भैंसे की कीमत इतनी अधिक क्यों?

Advertisement

मुर्रा नस्ल के भैंसों की कीमत क्यों ज्यादा रहती है? पशु चिकित्सक डॉ तन सिंह के मुताबिक, पशु पालक इस नस्ल के भैंसे का सीमन बेच लाखों रुपए की आय अर्जित कर रहे हैं. इसके एक ड्रॉप सिमन की कीमत 2400 रुपए तक है. विदेशों में इसकी कीमत और अधिक है. सीमन को माइनस 200 डिग्री एक टेंप्रेचर में स्टोर किया जाता है.पशु चिकित्सक डॉ तन सिंह बताते हैं कि मुर्रा नस्ल की भैंसें ज्यादा दूध देती हैं. इनका दूध गाढ़ा होता है, साथ ही दूध में फैट भी अधिक होता है. भैंस के शिशु की कीमत एक लाख से ज्यादा होती है. मुर्रा नस्ल की भैंस एक दिन में 27 लीटर से ज्यादा दूध देने में सक्षम है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

वसुंधरा राजे को उनके गढ़ झालरापाटन में बड़ी चुनौती, बीजेपी के अभेद किले में क्या सेंध लगा पाएगी कांग्रेस?

Report Times

ग्वालियर: दोस्ती शर्मसार! चलती कार में छात्रा के साथ दोस्त ने ही कराया दुष्कर्म

Report Times

चिड़ावा में 2 दिन बढ़ाया कर्फ्यू

Report Times

Leave a Comment