Report Times
latestOtherकरियरकार्रवाईटॉप न्यूज़ताजा खबरेंबिहारराजनीतिस्पेशल

बिहार में जारी रहेगी जातीय जनगणना, पटना हाई कोर्ट ने रोक हटाई, नीतीश सरकार को बड़ी राहत

REPORT TIMES

Advertisement

बिहार सरकार को पटना हाई कोर्ट से बड़ी राहत मिली है. जातीय जनगणना पर रोक हटा ली गई है. इसके खिलाफ दायर याचिकाओं को खारिज कर दिया गया है. इस फैसले के बाद बिहार में एक बार फिर से जातीय जनगणना शुरू हो सकेगी. पहले हाई कोर्ट ने ही जातीय जनगणना पर रोक लगाई थी. फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई थी. सुप्रीम कोर्ट ने मामले को वापस पटना हाई कोर्ट भेजा दिया था. इसके बाद 5 दिनों तक इस पर हाई कोर्ट में सुनवाई चली. 7 जुलाई को कोर्ट ने इस पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था. पटना उच्च न्यायालय ने आज फैसला सुनाते हुए जातीय जनगणना पर लगी रोक हटा दी है.

Advertisement

Advertisement

चीफ जस्टिस के विनोद चंद्रन और जस्टिस पार्था सारथी की बेंच ने ये फैसला सुनाया है. वकील दीनू कुमार ने कहा कि जज ने सिर्फ एक लाइन में कहा कि याचिकाएं खारिज की जाती हैं. अब हम इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाएंगे. ये सर्वे 2 चरणों में होना था. पहला चरण जनवरी में हुआ. वहीं दूसरा चरण 15 अप्रैल से शुरू हुआ. ये पूरी प्रक्रिया इस साल मई महीने तक पूरी होनी थी. हालांकि 4 जुलाई को हाई कोर्ट ने इस पर रोक लगा दी.

Advertisement

जस्टिस के विनोद चंद्रन और मधुरेश प्रसाद की बेंच ने 3 याचिकाओं की मांग को मानते हुए इस पर रोक लगा दी. इस फैसले के खिलाफ बिहार सरकार ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया. हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने फैसले पर रोक लगाने से इनकार कर दिया.जनगणना के खिलाफ 7 याचिकाएं दायर हुई थीं. पहले रोक लगाते हुए हाई कोर्ट ने कहा था कि राज्य सरकार को ये अधिकार नहीं है कि वो जनगणना कराए. जानकारी के अनुसार, जनगणना का लगभग 80 फीसदी काम हो चुका है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

जज साहब के बेटे का जयपुर में खो गया जूता, खोजने में लगी गहलोत की पुलिस

Report Times

किशोरपुरा के युवा भी आए अग्निपथ के विरोध में

Report Times

गांधी जीवन दर्शन समिति का उपखंड स्तरीय शिविर, 300 प्रतिभागियों ने लिया हिस्सा

Report Times

Leave a Comment