Report Times
latestOtherकरियरजोधपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशधर्म-कर्मराजस्थानसोशल-वायरलस्पेशल

जोधपुर के अरबाज की हुई कराची की अमीना, नहीं मिला वीजा तो ऑनलाइन किया निकाह

REPORT TIMES

Advertisement

भारत और पाकिस्तान के रिश्तों के बीच कड़वाहटों के बारे में सब जानते हैं. ये बात किसी से छिपी नहीं है. दोनों देशों के बीच कई बार युद्ध हुआ है. हालांकि, दोनों ही मुल्कों में रहने वाले लोगों के बीच शायद इस तरह की कड़वाहट नहीं है. भारत और पाकिस्तान के लोगों के बीच दोस्ताना और प्यार मोहब्बत का रिश्ता पनप रहा है. यही वजह है कि पाकिस्तान की दुल्हनें भारत आने के लिए बेताब हैं. पहले सीमा हैदर और अब पकिस्तान के कराची में रहने वाली अमीना भारत आने को तैयार हैं.दरअसल, राजस्थान के जोधपुर के रहने वाले अरबाज खान की शादी पाकिस्तान के कराची में रहने वाली अमीना से तय हुई. लेकिन निकाह से पहले अमीना को भारत आने का वीजा नहीं मिला. इसके बाद दोनों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शादी करने का फैसला किया. बुधवार को अरबाज और अमीना ने ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए निकाह कुबूल कर लिया. अरबाज और अमीना की शादी इन दिनों चर्चा का विषय बनी हुई हैं. दोनों की शादी का वीडियो भी सामने आया है.

Advertisement

Advertisement

ऑनलाइन निकाह कर रस्में पूरी की

Advertisement

अरबाज अपने परिवार के लोगों और रिश्तेदारों के साथ सेहरा बांधकर घोड़ी पर बैठे. फिर बैंड-बाजा बारात लेकर नाचते-गाते जोधपुर में ओसवाल समाज भवन में पहुंचे. यहां पर अरबाज और अमीना के ऑनलाइन निकाह की रस्में पूरी हुईं. इस मौके पर जोधपुर शहर के काजी भी मौजूद रहे. भारत और पाकिस्तान के दो प्रेमियों की शादी की खबर ऐसे समय पर सामने आ रही है, जब सीमा हैदर-सचिन मीणा और अंजू-नसरुल्लाह की चर्चा सरहद के दोनों ओर चल रही है.

Advertisement

क्यों की ऑनलाइन शादी?

Advertisement

दूल्हे अरबाज ने कहा, ‘निकाह के बाद अब अमीना वीजा के लिए अप्लाई करेगी. मैंने पाकिस्तान में जाकर शादी इसलिए नहीं की, क्योंकि वह वैलिड नहीं मानी जाती है और भारत आकर फिर से निकाह करना पड़ता है. पाकिस्तान से दुल्हन को भारत आने का वीजा भी नहीं मिलता है. इसलिए भारत में ही ऑनलाइन माध्यम से निकाह किया है और काजी से सर्टिफिकेट लिया है, जो पूरी तरह वैलिड है.’ उनका कहना है कि भारत में वैलिड शादी के आधार पर अमीना वीजा के लिए अप्लाई करेगी, तो उसे भारत आने की इजाजत मिल जाएगी. अरबाज ने बताया कि मैं डीटीपी ऑपरेटर हूं और एडिटिंग का काम करता हूं.

Advertisement

पाकिस्तान से अरबाज के परिवार का रिश्ता

Advertisement

अरबाज के पिता मोहम्मद अफजल कॉन्ट्रेक्टर रह चुके हैं. उन्होंने बताया कि दुल्हन अमीना के परिवार वालों से हमारी रिश्तेदारी है. हमारा एक पोता सीए है, उसका निकाह पहले ही पाकिस्तान में इसी परिवार की लड़की से हो चुका है. उसे खुश देखकर ही लड़की के परिवार वालों ने यह रिश्ता आगे बढ़ाया और हमने कबूल किया. मोहम्मद अफजल ने बताया कि ऑनलाइन होने की वजह से सादगी पूर्वक तरीके से और कम खर्चे में शादी हो गई. रिश्तेदारी में देखा हुआ घर है, इसलिए अच्छे से निकाह का काम हो गया. अब निकाहनामा दिखाकर दुल्हन अमीना वीजा के लिए पाकिस्तान में अप्लाई करेगी और उस आधार पर वह भारत आएगी. पहले भी इसी तरह हमारे परिवार में दुल्हन आ चुकी है.

Advertisement

भारत आने लगेगा वक्त

Advertisement

भले ही ये निकाह ऑनलाइन कर लिया गया है. लेकिन अभी भी पाकिस्तानी दुल्हन अमीना अपने ससुराल जोधपुर नहीं आ पा रही है, क्योंकि इसके लिए इमिग्रेशन के पूरे प्रोसेस से गुजरना होगा. दुल्हन ने पाकिस्तान के कराची में अपने परिवार की मौजूदगी में ऑनलाइन निकाह किया है. इससे दोनों के परिवारों में शादी की खुशी तो है, लेकिन दुल्हन को अपने ससुराल आने में अभी समय लगेगा, क्योंकि कानूनी और वीजा संबंधी पेचीदगी अभी बाकी है. जोधपुर शहर काजी के मुताबिक उनकी मौजूदगी में जोधपुर के अरबाज खान और कराची की अमीना दोनों ने ऑनलाइन निकाह कबूल किया है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

कांग्रेस ने किया बजरंगबली का अपमान, भगवान राम को कर रखा था ताले में कैद- अमित शाह

Report Times

राजस्‍थान का दिलचस्‍प ‘चुनावी रण’ : आधा दर्जन लोकसभा सीटों पर कड़ा मुकाबला

Report Times

भव्य श्री राम रथ यात्रा दीपावली को आएगी चिड़ावा : शहर में कई स्थानों पर होगा भव्य स्वागत

Report Times

Leave a Comment