Report Times
latestOtherकरियरदेशमौैसमस्पेशलहादसाहिमाचल प्रदेश

शिमला में लैंडस्लाइड होने से मलबे से SSB के जवानों को मिली जिंदा लड़की:आर्मी ने 5 घंटे बाद रेस्क्यू किया, 2 परिवारों के 10 लोग दब गए

REPORT TIMES 

Advertisement

हिमाचल प्रदेश में शिमला के फागली में मलबे में जिंदा बची लड़की का वीडियो सामने आया है। SSB के जवानों ने घटना के 5 घंटे बाद लड़की को रेस्क्यू किया था। फागली में सोमवार (14 अगस्त) सुबह साढ़े 7 बजे घर पर हुए लैंडस्लाइड में 2 परिवारों के 10 लोग दब गए थे। इनमें से पांच को 5 घंटे रेस्क्यू के बाद निकाला गया, जबकि 5 की मौत हो गई थी। वहीं, बालूगंज के शिव बावड़ी मंदिर से लाशें मिलने का सिलसिला जारी है। मंगलवार (15 अगस्त) को यहां से एक और बॉडी मिली। मंदिर से अब तक 12 लोगों के शव निकाले जा चुके हैं।

Advertisement

मंदिर में अभी भी लोग दबे हो सकते हैं

Advertisement

शिव बावड़ी मंदिर में अभी भी 10 से 12 लोगों के दबे होने की आशंका है। उनके परिजन मोबाइल में फोटो लेकर मंदिर के आसपास भटक रहे हैं। बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन (BRO) की जेसीबी से मंदिर की उस बावड़ी को खोज लिया गया है, जहां लोगों के दबे होने की आशंका है। NDRF, SDRF, पुलिस और सेना के जवान मलबा हटाने में जुटे हैं। इस लैंडस्लाइड में स्थानीय निवासी पवन शर्मा का पूरा परिवार दब गया। उनके परिवार के 7 लोग यहां दब गए थे। 3 लाशें निकाली जा चुकी है। बाकी अभी भी लापता हैं। स्थानीय प्रशासन के मुताबिक, पवन अपनी पत्नी, बेटे-बहू और 3 पोते-पोती के साथ शिव मंदिर गए थे। इसी दौरान हादसा हो गया। इनमें से पवन, उनके बेटे और पोते का शव बरामद हो चुका है।

Advertisement

Advertisement

मंदिर हादसे में इन लोगों ने गंवाई जान
इस मंदिर हादसे में मरने वालों की पहचान संतोष पत्नी पवन शर्मा (58) समरहिल, अमन शर्मा (34) पुत्र पवन शर्मा, सायशा पुत्री अमन शर्मा व सुयशा पुत्री अमन शर्मा, किरण (51) पत्नी प्रदीप, संजीव ठाकुर (48), अमित ठाकुर (48) और हरीश कुमार (43) के रूप में हुई। इस बीच 15 अगस्त को शिमला के इंदिरा गांधी मेडिकल कालेज एवं अस्पताल (IGMC) में 11 लोगों का पोस्टमॉर्टम करवाया गया। IGMC के MS डॉ. राहुल राव ने बताया कि शिव बावड़ी मंदिर और फागली लैंडस्लाइड में मरने वाले कुल 16 लोगों की बॉडी अस्पताल लाई गई थी। डॉ. राव के मुताबिक, 11 का पोस्टमॉर्टम हो चुका है। इनके शव परिजन को सौंप दिए गए हैं।

Advertisement

पुलिस की अपील, लापता लोगों की जानकारी पुलिस को दें
शिमला पुलिस ने लोगों से अपील की है कि हादसों के बाद जिनके परिजन लापता हैं, वे पुलिस को इसकी सूचना दें, ताकि रेस्क्यू शुरू किया जा सके। मंदिर में चल रहे रेस्क्यू में मंगलवार (15 अगस्त) को एक और बॉडी मिली, जबकि एक शख्स के शरीर के कुछ अंग मिले। इससे पहले सोमवार (14 अगस्त) रात 9 बजे रेस्क्यू को भारी बारिश के कारण रोकना पड़ा था। मंगलवार सुबह 6 बजे रेस्क्यू फिर शुरू किया गया।

Advertisement

फागली हादसे में इनकी मौत
फागली के लैंडस्लाइड में कमला ठाकुर (52 ), सुनीता (36), सलाऊदीन (30), याशीर खान (28) और एक अन्य व्यक्ति की अभी पहचान नहीं हो पाई। वहीं, पूजा ठाकुर (26 ), दीपक (26), नवीन (43), खुर्शीद (50), निरमा (23), विकास (42) और ममता (19) को चोटें आई है।

Advertisement

अब तक 55 की जा चुकी जान
प्रदेश में तीन दिन से भारी बारिश के बाद लैंडस्लाइड, बादल फटने और बारिश से जुड़ी अलग-अलग घटनाओं में 55 लोगों की जान चली गई। करीब 10 से 12 लोगों के अभी भी मलबे में दबे होने की आशंका है। मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू ने कहा कि प्रदेश में स्थिति अच्छी नहीं है। सरकार राहत और बचाव कार्य में जुटी हुई है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

कोटा कलेक्टर व एसपी ने किया बेटी वंशिका शर्मा का किया सम्मान

Report Times

चिड़ावा : सऊदी अरब से आया कॉरोना पॉजिटिव केस

Report Times

भगवान का सेवादार ही बना भक्षक, मंदिर से चुरा ले गया लाखों के गहने और कलश

Report Times

Leave a Comment