Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशमेडीकल - हैल्थस्पेशलस्वास्थ्य-और-फिटनेसहैल्थ

कोरोना के आज मिले 10,000 से ज्यादा नए केस, मई में रोजाना आएंगे 50 हजार, जानिए एक्सपर्ट्स की चेतावनी

REPORT TIMES 

Advertisement

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. पिछले 24 घंटे में 10,753 नए केस सामने आए हैं. अगर यही आलम रहा तो मई महीने के मध्य तक कोरोना अपने पीक पर होगा. आईआईटी कानपुर के एक प्रोफेसर डॉक्टर महिंद्रा अग्रवाल ने मैथमेटिकल मॉडल के आधार पर बताया कि मई के मध्य तक देश में प्रति दिन 50-60 हजार कोरोना केस सामने आ सकते हैं.हालांकि, यह मॉडल अभी शुरुआती फेज में है और आने वाले सप्ताह में इसपर और भी कैलकुलेशन किए जाएंगे. भारत में 6 दिनों के भीतर 51,406 केस दर्ज किए गए हैं. इनमें 13 अप्रैल को 10,158, 14 अप्रैल को 11,109 और 15 अप्रैल को 10,753 मामले दर्ज किए गए हैं. मसलन, पिछले तीन दिनों से कोरोना के मामले 10 हजार से ज्यादा दर्ज किए जा रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि एक्टिव केस 53,720 हो गए हैं.

Advertisement

Advertisement

संक्रमण के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता में गिरावट

Advertisement

इस बीच एडल्ट्स आबादी को वैक्सीन की बूस्टर डोज लगाने की सलाह दी गई है. आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर ने संक्रमण के बढ़ते मामलों के लिए दो तर्क दिए हैं. प्रोफेसर के मुताबिक, 5 फीसदी लोगों में संक्रमण के खिलाफ प्रितरोधक क्षमता में कमी आई है. दूसरा कारण वायरस का नया वैरिएंट XBB.1.16 है जो काफी तेजी से फैल रहा है.

Advertisement

प्रोफेसर ने बताया कि भारत में 90 फीसदी लोगों में नेचुरल इम्युनिटी मौजूद है, जबकि उत्तर प्रदेश में वायरस के खिलाफ नेचुरल इम्युनिटी वाले लोगों की संख्या 95 फीसदी है. प्रोफेसर अग्रवाल ने कहा कि मॉडल के आधार पर आने वाले महीने में प्रति दिन 50,000 संक्रमण के मामले सामने आएंगे, जो भारत जैसे बड़ी आबादी वाले देशों के लिए हैरानी की बात नहीं है.

Advertisement

पिछले 24 घंटे में देश में 27 कोरोना मरीजों की मौत

Advertisement

कोरोना संक्रमण की वजह से मरीजों की मौतें भी बढ़ रही है. पिछले 24 घंटे में 27 मौतें दर्ज की गई, जिसमें दिल्ली में सबसे ज्यादा सात मौतें दर्ज की गईं. दिल्ली में 6, महाराष्ट्र में 4, राजस्थान में 3 और छत्तीसगढ़, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में एक-एक मौत दर्ज की गई. दैनिक पॉजिटिविटी रेट 5.01 फीसदी पर पहुंच गया है, जबकि साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 4.29 फीसदी है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

बोरिस जॉनसन को फिर PM बनाने के पक्ष में टोरी पार्टी सदस्य, लिज ट्रस पर इस्तीफे का दबाव

Report Times

बेन स्टोक्स ने किया वनडे से संन्यास का ऐलान, मंगलवार को खेलेंगे आखिरी मैच

Report Times

राजस्थान : शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने संभाला पदभार, पेपर लीक और टीचर्स के तबादलों पर बैन को लेकर दिया बड़ा बयान

Report Times

Leave a Comment