Report Times
latestOtherउत्तर प्रदेशकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशस्पेशल

हैं तैयार हम… चंद्रयान 3 लिखेगा सफलता की कहानी, यज्ञ-हवन कर हो रही जीत की तैयारी

REPORT TIMES 

Advertisement

पूरे भारत की नजरें फिलहाल इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन यानी इसरो के ऊपर हैं. दरअसल बुधवार को चंद्रयान 3 चांद की सतह पर लैंड करने वाला है. चंद्रयान 2 की असफल लैंडिंग के बाद पूरा देश चंद्रयान 3 की सफल लैंडिंग के लिए प्रार्थना कर रहा है. इसी बीच देश में कई जगहों से ऐसी खबरें सामने आ रही हैं जहां पर लोग सफल लैंडिंग के लिए पूजा-पाठ और हवन-यज्ञ करवा रहे हैं. मुंबई में चंद्रमौलेश्वर शिव मंदिर में चंद्रयान 3 की सफल लैंडिंग के लिए शिवसेना उद्धव गुट के नेता आनंद दुबे ने एक यज्ञ का आयोजन करवाया है. वह खुद यज्ञ में बैठे और पूरे विधि-विधान के साथ यज्ञ में पूजा अर्चना की और आहूति डाली. इस दौरान उनके साथ कई अन्य शिवसेना कार्यकर्ता भी दिखाई दे रहे हैं. बता दें कि लॉन्चिंग के करीब 40 दिन बाद 23 अगस्त को चंद्रयान तीन चांद पर लैंड करने जा रहा है.

Advertisement

Advertisement

वाराणसी में हो रहा हवन

Advertisement

मुंबई के अलावा उत्तर प्रदेश में भी चंद्रयान की सफल लैंडिंग के लिए यज्ञ करवाए जा रहे हैं. वाराणसी के कामाख्या देवी मंदिर में चंद्रयान 3 की सफल लैंडिंग के लिए विशेष यज्ञ का आयोजन किया गया है. यहां पर लोगों ने भगवती से प्रार्थना की और वैदिक मंत्रोच्चार के साथ यज्ञ संपन्न किया. एक वीडियो प्रयागराज से भी सामने आया है जहां पर चंद्रयान 3 की लैंडिंग की प्रार्थना करते हुए श्री मठ बाघंबरी गद्दी में भी विशेष पूजा और हवन का आयोजन किया गया.

Advertisement

कब होगी लैंडिंग

Advertisement

बता दें कि चंद्रयान 2 की असफलता के बाद इसरो ने 14 जुलाई 2023 को चंद्रयान 3 को चांद के लिए लॉन्च किया था. सक्सेसफुल लॉन्चिंग के करीब 39 दिन बाद चंद्रयान तीन अब चांद की सतह पर उतरने को तैयार है. पिछली लैंडिंग को देखते हुए इस बार चंद्रयान में कई अहम सेंसर्स लगाए गए हैं जो कि इसकी लैंडिंग को स्मूथ बनाएंगे. इसरों की तरफ से जानकारी सामने आई है कि चंद्रयान तीन को बुधवार यानी 23 अगस्त को चांद की सतह पर उतारा जाएगा. इसके समय में थोड़ा सा बदलाव किया गया है जिसकी वजह से अब यह शाम करीब 6 बजकर 4 मिटन पर लैंड करेगा.

Advertisement
Advertisement

Related posts

ऑयली स्किन के लिए ऐसे बनाएं नीम फेस पैक, स्किन को होंगे यह बड़े फायदे

Report Times

Most Polluted Capital City: लगातार चौथे साल दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी बनकर उभरी दिल्ली

Report Times

दीपावली पर्व पर ज्वैलरी की बढ़ी डिमांड

Report Times

Leave a Comment