Report Times
latestOtherउत्तर प्रदेशकरियरकार्रवाईक्राइमगिरफ्तारटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदिल्लीदेशस्पेशल

नोएडा में फर्जी इंटरनेशनल कॉल सेंटर का भंडाफोड़, अमेरिका के नागरिकों को बनाते थे शिकार; 84 लोग गिरफ्तार

REPORT TIMES 

Advertisement

नोएडा से फर्जी कॉल सेंटर ऑपरेट कर सोशल सिक्योरिटी के नाम पर अमेरिकन नागरिकों से ठगी करने वाले गिरोह का नोएडा पुलिस ने पर्दाफाश किया है. अमेरिकी जांच एजेंसियों से मिले इनपुट के बाद कोतवाली फेस-1 पुलिस ने सेक्टर-6 में चल रहे कॉल सेन्टर पर छापा मारा. उन्होंने यहां से 84 लड़के-लड़कियों को गिरफ्तार किया है. वहीं गिरोह के सरगना फरार हो गए. पुलिस को छापेमारी के दौरान 150 कंप्यूटर सेट, 13 मोबाइल, एक बड़ा सर्वर मय राउटर, एक क्रेटा गाड़ी, बीस लाख रुपये नकद समेत अन्य सामान बराबद किया गया है. पुलिस को एफबीआई और इंटरपोल के जरिए सूचना मिल रही थी कि अमेरिका के लोगों के साथ नोएडा से ठगी की जा रही है. अमेरिकी एजेंसियों के इनपुट पर नोएडा पुलिस ने लोकल इंटेलिजेंस जाल बिछाया. इसके बाद पुलिस ने स्पार्क फैक्टर टैक्नोलाजीज के नाम से चल रहे कॉल सेंटर छापा कर मास्टरमाइंड समेत 84 लोगों को गिरफ्तार किया है. गिरोह के सरगना हर्षित चौधरी और योगेश पुजारी हैं, जो फरार होने में सफल हो गए.

Advertisement

Advertisement

आरोपियों ने किए बड़े खुलासे

Advertisement

डीसीपी नोएडा ने बताया कि आरोपियों ने पूछताछ के दौरान बताया कि अमेरिकी नागरिको को कॉल करके उन्हें सोशल सिक्योरिटी नंबर से सम्बंधित आपराधिक गतिविधियों लिप्त होने का डर दिखाकर कॉल बैक करने हेतु नंबर उपलब्ध कराया जाता है. कॉल प्राप्त होने पर फ्लोर पर मौजूद सभी लोग कालिंग एजेट/क्लोजर (मार्शल) बनकर अमेरिकी नागरिको को कॉल करते हैं. इसके बाद उनसे गिफ्ट कार्ड औप क्रिप्टो करेंसी के माध्यम से पैसा प्राप्त कर ठगी करते हैं.

Advertisement

रात में चलता था कॉल सेंटर

Advertisement

डीसीपी नोएडा ने बताया कि ये कॉल सेंटर रात में काम करता था. एक रात में 30 से 35 लोगों से ठगी की जा रही थी. पुलिस ने छापे के दौरान जिन लोगों को गिरफ्तार किया है उसमें ज्यादातर काम करने वाले लोग नार्थईस्ट के रहने वाले हैं. क्योंकि चूंकि नार्थ ईस्ट के लोगों की अंग्रेजी में अच्छी पकड़ होती है. इसके साथ ही उनके अंग्रेजी बोलने के लहजे से अमेरिकी नागरिक आसानी से झांसे में आ जाते है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

राजस्थान: जयपुर के झोटवाड़ा इलाके में पंजाब नेशनल बैंक में दिनदहाड़े हुई फायरिंग, मैनेजर घायल, एक बदमाश को लोगों ने पकड़ा

Report Times

अशोक गहलोत के ‘अन्याय’ वाले बयान पर वसुंधरा राजे का पलटवार, कही ये बड़ी बात

Report Times

चिकित्सा विभाग हुआ अलर्ट:गर्मी बढ़ने के साथ ही बढ़ रहा हीट स्ट्रॉक का खतरा, बीसीएमओ बोले- जांच व दवाओं की पर्याप्त व्यवस्था

Report Times

Leave a Comment