Report Times
latestOtherकरियरखेलटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशस्पेशल

जैवलिन में भारत-पाकिस्तान का फाइनल, वर्ल्ड चैंपियन बनने के लिए नीरज और अरशद में टक्कर

REPORT TIMES 

Advertisement

न एशिया कप में, न ही वनडे वर्ल्ड कप 2023 में, भारत और पाकिस्तान के बीच फाइनल की सबसे पहली टक्कर होने वाली है एथलेटिक्स के मैदान में. हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट में हो रही वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भारत और पाकिस्तान के बीच फाइनल की टक्कर का ऐलान हो चुका है. रविवार 27 अगस्त को ओलिंपिक चैंपियन और भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा और पाकिस्तान के जैवलिन स्टार अरशद नदीम वर्ल्ड चैंपियन बनने के लिए आमने-सामने होंगे. भारत की ओर से नीरज के अलावा डीपी मनु (81.31) और किशोर जेना (80.55) भी फाइनल में अपना दम दिखाएंगे. पहली बार फाइनल में भारत के तीन एथलीट हिस्सा लेंगे. बुडापेस्ट में चल रही वर्ल्ड चैंपियनशिप में शुक्रवार 25 अगस्त को पुरुषों के जैवलिन थ्रो का क्वालिफाइंग राउंड हुआ, जिसमें भारत की ओर से तीन और पाकिस्तान की ओर से अरशद नदीम ने हिस्सा लिया. इसमें डिफेंडिंग वर्ल्ड चैंपियन एंडरसन पीटर्स और चेक रिपब्लिक के याकब वादलेच जैसे स्टार भी हिस्सा ले रहे थे लेकिन नजरें थीं तो नीरज चोपड़ा और अरशद नदीम पर और दोनों ही धुरंधरों ने निराश भी नहीं किया.

Advertisement

Advertisement

नीरज का बस एक थ्रो काफी

Advertisement

नीरज और अरशद अलग-अलग क्वालिफाइंग ग्रुप में थे. नीरज ग्रुप ए में थे और इसलिए उनका क्वालिफाइंग सेशन पहले हुआ. उम्मीद और अपनी प्रतिष्ठा के मुताबिक नीरज ने 83 मीटर के ऑटोमैटिक क्वालिफाइंग मार्क को हासिल करने में ज्यादा वक्त नहीं लिया. नीरज ने अपने पहले ही थ्रो से सीधे फाइनल के लिए क्वालिफाई कर लिया. ओलिंपिक चैंपियन का ये थ्रो सीधे 88.77 मीटर के मार्क पर गिरा, जो इस सीजन में नीरज का बेस्ट थ्रो भी था. इसके बाद नीरज ने और कोई थ्रो नहीं किया और फाइनल के लिए अपनी एनर्जी बचाकर रखी.

Advertisement

अरशद ने धीरे-धीरे पकड़ी रफ्तार

Advertisement

नीरज तो अपने ग्रुप में पहले नंबर पर रहे लेकिन नजरें दूसरे ग्रुप में मौजूद अरशद नदीम पर थी. नीरज की तरह पाकिस्तान में जैवलिन को हिट बनाने वाले अरशद नदीम का इस साल ये पहला ही बड़ा इवेंट था. चोट से उबरकर वापसी कर रहे अरशद की शुरुआत धीमी रही और उन्होंने सिर्फ 70 मीटर के थ्रो के साथ शुरुआत की. अरशद ने हालांकि अगले दो थ्रो में वापसी की. दूसरे थ्रो में अरशद ने 81.53 मीटर का थ्रो लगाया और फिर आखिरी थ्रो में अरशद 86.79 मीटर की दूरी हासिल करते हुए फाइनल के लिए क्वालिफाई किया.

Advertisement

इस बार मुकाबला कांटे का

Advertisement

इसके साथ ही फाइनल में नीरज और नदीम की टक्कर का माहौल तैयार हो गया. दोनों ही सितारों ने 2018 के एशियन गेम्स से लेकर ओलिंपिक गेम्स तक कई इवेंट्स में हिस्सा लिया है और हर बार नीरज ने ही बाजी मारी है. इस बार हालांकि दोनों के बीच कड़ी टक्कर होने की उम्मीद है. पिछले साल कॉमनवेल्थ गेम्स में नीरज की गैरहाजिरी में अरशद ने गोल्ड मेडल जीता था. अरशद ने तब 90 मीटर से ज्यादा का मार्क हासिल किया था, जो अभी तक नीरज की पहुंच से दूर रहा है. ऐसे में फाइनल में दोनों की टक्कर इस बार ज्यादा दिलचस्प और रोमांचक होगी.

Advertisement
Advertisement

Related posts

इन वजहों से लगती है इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में आग, इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर खरीदने से पहले समझें ये जरूरी बात

Report Times

इन राज्यों में पटाखों पर लगा सख्त प्रतिबंध, उल्लंघन करने वालों को हो सकती है जेल

Report Times

चिड़ावा/काजड़ा : नहीं रहे काजड़ा के विकास पुरुष केशवदेव शर्मा

Report Times

Leave a Comment