Report Times
latestOtherकरियरजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंमौैसमराजस्थानस्पेशल

आज का राजस्थान मानसून अपडेट:गंगानगर-हनुमानगढ़ में बारिश; राजस्थान के अधिकतर हिस्सों में बढ़ी गर्मी-उमस

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान में मानसून की बारिश अब थम गई है। रविवार को दोपहर बाद उत्तरी हिस्से में लोकल लेवल पर बने बादलों से हनुमानगढ़-गंगानगर एरिया में जरूर कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई। अधिकांश जगह दिन में धूप रही। मौसम केन्द्र जयपुर के मुताबिक राज्य में अगले एक सप्ताह मौसम साफ ही रहेगा। पिछले 24 घंटे में हनुमानगढ़, गंगानगर एरिया में कुछ जगहों पर अच्छी बारिश हुई। हनुमानगढ़ के भादरा में 43MM तक पानी बरसा। यहां तेज हवा चलने के साथ बारिश हुई। इससे खराब हाे रही फसलों को नया जीवनदान मिला। इधर जयपुर, जोधपुर, बीकानेर, कोटा, अजमेर समेत कई जिलों में कल मौसम साफ रहा। गंगानगर में दिन का अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। चूरू, पिलानी, हनुमानगढ़, फलौदी में भी कल दिन का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस या उससे ऊपर दर्ज हुआ।

Advertisement

Advertisement

एक सप्ताह कोई वेदर सिस्टम नहीं
मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक वर्तमान में मानसून की ट्रफ लाइन अभी हिमालय से होकर गुजर रही है। एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन उत्तर-पूर्वी भारत की तरह बना हुआ है। इस सिस्टम के कारण वर्तमान में उत्तराखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्से और हिमाचल प्रदेश के अलावा नॉर्थ-ईस्ट के राज्यों में बारिश हो रही है। राजस्थान, मध्य प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, छत्तीसगढ़ समेत मध्य भारत के कई हिस्सों में अभी कोई बड़ा वेदर सिस्टम एक्टिव नहीं है, जिसके कारण यहां अगले एक सप्ताह तक अच्छी बारिश होने की संभावना नहीं दिख रही।

Advertisement

राज्य में अब तक 16 फीसदी ज्यादा बरसात
राजस्थान में मानसून की स्थिति देखे तो सामान्य से 16 फीसदी ज्यादा बरसात हो चुकी है। मानसून सीजन में 1 जून से 27 अगस्त तक औसत सामान्य बारिश 357.5MM होती है, जबकि इस सीजन में अब तक औसत बारिश 415.7MM हो चुकी है। पूर्वी राजस्थान में सामान्य से तीन फीसदी कम बारिश हुई है, जबकि पश्चिमी राजस्थान के 10 जिलों में बारिश सामान्य से थोड़ी ज्यादा है।

Advertisement

इन एरिया में हुई बारिश

Advertisement
जगह बारिश (MM)
सिधमुख (चूरू) 32
कामां (भरतपुर) 11
हिंदुमलकोट (गंगानगर) 9
भादरा (हनुमानगढ़) 63
पिलानी (झुंझुनूं) 29
चिड़ावा (झुंझुनूं) 20
करौली 1.5
Advertisement

Related posts

लोहिया शिक्षण संस्था का प्रतिभा सम्मान समारोह 18 को

Report Times

Padmaavat से लेकर Devdas तक, इन रोमांटिक फिल्मों को OTT पर देखकर आप भी हो जाएंगे इमोशनल

Report Times

Surya Grahan 2024: सूर्य ग्रहण पर आसमान में दिखेगा शैतान धूमकेतु के साथ अद्भुत नजारा, अमेरिका में हो रही विशेष तैयारियां

Report Times

Leave a Comment