Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशराजनीतिस्पेशल

पीएम मोदी का देश की बहनों को ‘राखी गिफ्ट’, ₹200 सस्ता मिलेगा रसोई गैस सिलेंडर

REPORT TIMES 

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने रक्षाबंधन और ओणम के मौके पर देश की सभी बहनों को बड़ी सौगात दी है. मोदी सरकार ने घरेलू गैस सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी देने का ऐलान किया है. वहीं उज्ज्वला योजना के 10.35 करोड़ लाभार्थियों को इसका डबल मुनाफा होगा. उन्हें सिलेंडर बाजार के रेट से 400 रुपये सस्ता मिलेगा. आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति ने सरकार के इस फैसले पर मुहर लगा दी है. इससे सरकारी खजाने पर 7500 करोड़ रुपये का भार आएगा.मोदी सरकार ने इस साल मार्च में भी उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी देने का ऐलान किया था. ऐसे में ये अतिरिक्त सब्सिडी मिलने से उज्ज्ववला योजना की लगभग 10.35 करोड़ लाभार्थी बहनों को करीब आधे दाम पर ही रसोई गैस सिलेंडर उपलब्ध होगा. वहीं सरकार ने उज्ज्वला योजना के तहत 75 लाख फ्री कनेक्शन और देने का ऐलान भी किया है. सरकार के इस फैसले को आने वाले चुनावों से भी जोड़कर देखा जा रहा है. इस साल देश में राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ जैसे अहम राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं. जबकि 2024 की शुरुआत में लोकसभा चुनाव भी हैं. ऐसे में महंगाई एक बड़ा चुनावी मुद्दा है. जबकि विपक्ष लगातार मोदी सरकार पर रसोई गैस की कीमतों को लेकर हमलावर बना हुआ है.

Advertisement

Advertisement

मार्च से नहीं बदले सिलेंडर के दाम

Advertisement

मौजूदा वक्त में देश के अंदर घरेलू एलपीजी सिलेंडर (14.2 किलो ग्राम) के दाम 1100 रुपये के आसपास बने हुए है. दिल्ली में इसकी कीमत 1103 रुपये, मुंबई में 1102.50 रुपये, चेन्नई में 1118.50 रुपये और कोलकाता में 1129 रुपये है. घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में मार्च से कोई घटा-बढ़ी नहीं हुई है. जबकि कमर्शियल सिलेंडर के दाम में बार-बार उतार-चढ़ाव देखा गया है. देश में कमर्शियल सिलेंडर (19 किलोग्राम) की कीमतें 1 अगस्त से अपरिवर्तित बनी हुई हैं. इस समय देश में 19 किलोग्राम सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 1680 रुपये है. हालांकि इस बीच अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की कीमतों में नरमी आई है. और लंबे समय से देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें भी स्थिर बनी हुई हैं.

Advertisement

इतने का मिलेगा अब सिलेंडर

Advertisement

सरकार के इस दाम कटौती के बाद दिल्ली में रसोई गैस सिलेंडर की कीमत सामान्य ग्राहकों के लिए 903 रुपये और उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए 703 रुपये हो जाएगी. सब्सिडी का पैसा सरकार सीधा लोगों के खाते में ट्रांसफर करेगी. मोदी सरकार के इस फैसले के पीछे एक बड़ी वजह विपक्ष के महंगाई पर लगातार हमलावर बने रहने को माना जा रहा है. जबकि कांग्रेस शासित राज्य राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की सरकार गरीब आबादी को महज 500 रुपये में सिलेंडर उपलब्ध करा रही है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

राज्य स्तरीय विज्ञान, गणित व पर्यावरण प्रदर्शनी में 4 विद्यार्थियों का चयन, चारों सरकारी स्कूलों के

Report Times

समाज की प्रतिभाओं का सम्मान : राजस्थान कुम्हार कुमावत महासभा का जिलास्तरीय समारोह सम्पन्न

Report Times

महाराष्ट्र के कई इलाकों में अगले 5 दिन होगी मूसलाधार बरसात, 2 जुलाई से जोर बढ़ेगा और, IMD अलर्ट

Report Times

Leave a Comment