Report Times
latestOtherकरियरचिड़ावाटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानस्पेशल

सफाई कर्मचारी आयोग अध्यक्ष ने ली सफाई कर्मियों की बैठक : कम मजदूरी के मामले को लिया गंभीरता से, समान मजदूरी देने के निर्देश

REPORT TIMES 
चिड़ावा। राजस्थान सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष किशन लाल जेदिया मंगलवार को चिड़ावा नगरपालिका आए। उन्होंने इस दौरान उन्होंने सफाई कार्मिकों की बैठक ली। बैठक में चिड़ावा एसडीएम बृजेश गुप्ता, पालिकाध्यक्ष सुमित्रा सैनी, ईओ हिमांशु अग्रवाल ने जेदिया का साफा, शॉल ओढ़ाकर अभिनंदन किया।  इस दौरान जेदिया ने अधिकारियों से कहा कि किसी भी हाल में सफाईकर्मियों को सीवरेज में न उतारा जाए। उन्होंने सीवरेज टैंक सफाई के लिए नगर निकाय के प्रावधान का व्यापक प्रचार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति या प्रतिष्ठान नगरपालिका में निश्चित शुल्क जमा करवा कर मशीन से अपना सेफ़्टी टेंक साफ करवा सकता है। नगरपालिका ईओ ने भी कहा कि सभी मिल कर पूरे शहर में इस बात का व्यापक प्रचार करें ताकि ऐसी घटना की पुनरावृति न हो।
अनुकंपा, भुगतान और पेंशन प्रकरणों की जानी स्थिति
जैदिया ने सफाई कर्मचारियों की अनुकंपा के प्रकरणों की स्थिति जानी। इसके अलावा लंबित प्रकरणों को लेकर कारण पूछे। उन्होंने सफाई कर्मचारियों को भुगतान की स्थिति, पेंशन प्रकरणों की स्थिति, इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना आदि को लेकर भी अधिकारियों से चर्चा कर निर्देश दिए। इसके अलावा महंगाई राहत कैंप को लेकर पूछा जिस पर एसडीएम गुप्ता ने बताया की शहर में पांच स्थाई कैंप संचालित किए थे। वहीं फिलहाल एक स्थाई शिविर पंचायत समिति में जारी है।  जहां अधिकाधिक लोगों का पंजीयन सुनिश्चित किया जा रहा है।
सभी को समान मजदूरी देने के निर्देश
बैठक के दौरान कर्मचारियों से जब उनकी समस्या के बारे में पूछा गया तो राहुल जैदिया ने बताया कि वो रात्रिकालीन सफाई व्यवस्था में ठेके के अधीन कार्य करता है। दिन में कार्य करने वालों को जहां 200 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से मजदूरी दी जा रही है तो वहीं रात्रि में काम करने पर उन्हें मात्र 133 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से मजदूरी मिल रही है। इस पर जेदिया ने नाराजगी जताई और ईओ से इसकी जानकारी लेकर ठेकेदारों से सभी को समान मजदूरी दिलवाने के निर्देश दिए। ईओ ने इसका समाधान करने का आश्वासन दिया। जेदिया ने पालिकाध्यक्ष से भी विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की।
बस एक बार और वापस ले आओ
बैठक के दौरान आगामी चुनावों की चर्चा करते हुए जेदिया चुनावी अपील करने से भी नहीं चुके। उन्होंने सभी कर्मचारियों से हाथ जोड़कर निवेदन किया कि गहलोत ने बहुत काम किए  है। तीस हजार सफाई कर्मचारियों की भर्ती निकाली और 2 करोड़ का बजट वाल्मीकि कल्याण के लिए दिए है। ऐसे में बस एक बार और गहलोत सरकार को रिपीट करवा दो। बाकी मांगे भी पूरी हो जाएगी। बैठक में बड़ी संख्या में सफाई कर्मचारी मौजूद रहे।
Advertisement

Related posts

तोखा का बास में हुआ पूर्व प्रधान का स्वागत-अभिनंदन

Report Times

चिड़ावा अस्पताल प्रभारी डॉ.कटेवा राज्यस्तर पर सम्मानित: संस्थागत प्रसव में बढ़ोत्तरी, एनसीडी व चिरंजीवी योजना में उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मान

Report Times

राजस्थान में भाजपा की जीत पर क्या राज करेंगी वसुंधरा राजे ?

Report Times

Leave a Comment