Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंमध्यप्रदेशराजनीतिस्पेशल

BJP- कांग्रेस की प्रयोगशाला है मनासा, सीट पर बीजेपी का कब्जा

REPORT TIMES

Advertisement

मध्य प्रदेश के नीमच जिले में 3 विधानसभा सीटें आती हैं. जिले की मनासा विधानसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी का कब्जा है. यह क्षेत्र प्रदेश की सियासत में खासी चर्चित सीट है. यह सीट इसलिए भी जानी जाती है क्योंकि बीजेपी और कांग्रेस दोनों ने ही इसे अपनी राजनीतिक प्रयोगशाला के रूप में मनाया. मनासा सीट पर बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही प्रमुख दलों ने कभी स्थानीय तो कभी बाहरी लोगों को टिकट देकर अपना प्रत्याशी बनाया. कांग्रेस ने सबसे ज्यादा 5 बार तो बीजेपी ने 3 बार बाहर से आने वाले नेताओं को चुनाव में उतरने का मौका दिया.

Advertisement

Advertisement

कितने वोटर, कितनी आबादी

Advertisement

2018 के विधानसभा चुनाव की बात करें तो मनासा सीट पर 6 उम्मीदवारों के बीच मुकाबला रहा था. हालांकि मुख्य मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के प्रत्याशियों के बीच रहा था. बीजेपी के अनिरुद्ध (माधव) मारू को 87,004 वोट मिले तो कांग्रेस के उमराव सिंह शिवलाल के खाते में 61,050 वोट आए. अनिरुद्ध ने यह चुनाव 25,954 मतों के अंतर से जीत हासिल की. तब के चुनाव में मनासा सीट पर कुल 1,77,729 वोटर्स थे जिसमें पुरुष वोटर्स की संख्या 91,659 थी तो महिला वोटर्स की संख्या 86,069 थी. इसमें से 1,51,500 (86.4%) वोटर्स ने वोट डाले. NOTA के पक्ष में 2,117 (1.2%) वोट आए.

Advertisement

कैसा रहा राजनीतिक

Advertisement

इतिहासमनासा सीट के राजनीतिक इतिहास की बात करें तो साल 1985 में पहली बार सीट पर बाहरी उम्मीदवार के रूप में नरेंद्र नाहटा की एंट्री हुई. फिर इसके बाद यह सिलसिला लगातार जारी रहा. 1990 के चुनाव में बीजेपी को पहली बार यहां से जीत मिली. लेकिन 1993 के चुनाव में कांग्रेस ने यह सीट बीजेपी से छीन ली. 1998 में भी यह सीट कांग्रेस के पास ही रही. 2003 के चुनाव में बीजेपी ने लंबे इंतजार के बाद चुनाव में जीत हासिल की. तब कैलाश चावला चुनाव में विजयी रहे. 2008 में कांग्रेस के विजेंद्र सिंह को जीत मिली. लेकिन 2013 के चुनाव में चावला ने पिछली हार का बदला लिया और विजयी हुए. हालांकि 2018 के चुनाव में बीजेपी ने उम्मीदवार बदल दिया और अनिरुद्ध मारू ने जीत हासिल किया.

Advertisement

सामाजिक-आर्थिक ताना बाना

Advertisement

नीमच जिला राजस्थान की सीमा से लगा हुआ है. मनासा क्षेत्र में धनगर गायरी, गुर्जर और बंजारा समाज के वोटर्स अधिक संख्या में रहते हैं. इस क्षेत्र के तहत गुर्जर और धनगर गायरी के वोटर्स की संख्या 28 हजार से अधिक बताई जा रही है.इस बार भी इस सीट पर मुख्य मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच माना जा रहा है. कांग्रेस की नजर इस सीट पर जीत हासिल करने की होगी

Advertisement
Advertisement

Related posts

प्रियंका चोपड़ा ने यूक्रेन पर रूसी सैन्य हमले को कहा भयावह, बोलीं- ‘गंभीर रिज़ल्ट भुगतने होंगे’

Report Times

फिर मिला नोटों का पहाड़, कांग्रेस के 2 विधायकों पर छापेमारी में ‘कालेधन का खजाना’

Report Times

ज्वेलरी व्यापारी ने लाइसेंसी रिवाल्वर से खुद को गोली मारकर की आत्महत्या

Report Times

Leave a Comment