Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशराजनीतिविदेशस्पेशल

नोवोरशिया के सपने को पूरा करने में जुटे पुतिन, जल्द नीपर नदी तक होगी रूस की सीमा

REPORT TIMES

Advertisement

रूस-यूक्रेन के बीच चल रही जंग के बीच अब राष्ट्रपति पुतिन अपने सपने नोवोरशिया को पूरा करने में जुट गए हैं, इसके लिए रूस यूक्रेन के कुछ इलाकों को रूस में शामिल करने की तैयारी में जुट गया है. उच्चस्तरीय सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आने वाले दिनों में खारकीय निप्रोपेत्रोवस्क और ओडेसा क्षेत्र को रूस अपनी सीमा में शामिल कर सकता है. ऐसा होने पर रूस की सीमा नीपर नदी तक हो जाएगी. रूस और यूक्रेन के बीच 24 फरवरी 2022 से जंग चल रही है. रूस ने शुरुआती दौर में ही यूक्रेन के चार इलाकों डोनेत्सक, लुहांस्क, खेरसोन और जेपोरेजिया को रूस में शामिल कर लिया था. इसके बाद यहां रूस की सेना लगातार रक्षात्मक मुद्रा में है. अब रूस की सेना यूक्रेन के तीन इलाकों को भी अपना हिस्सा बनाने की कोशिश में जुट गई है. युद्धक्षेत्र से आ रही जानकारी के मुताबिक अगले कुछ सप्ताह में रूस इस बारे में फैसला कर सकता है और इलाकों को रूस की सीमा में मिला सकता है.

Advertisement

Advertisement

निप्रो-नीपर नदी तक फैल जाएगा रूस

Advertisement

रूस जिन नये इलाकों को अपने कब्जे में लेना चाहता है, उसके शामिल होने के बाद रूस और यूक्रेन के बीच नयी सीमा निप्रो या नीपर नदी तक हो जाएगी. रूस और यूक्रेन के बीच नये बार्डर के तहत रूस के बेलगोरोद से आगे खारकीव, पोलटोवा, निप्रोपेत्रोवस्क से होकर निप्रो नदी के साथ-साथ जेपोरेजिया, खेरसोन, ओडेसा तक रूस का नियंत्रण होगा. निप्रो या नीपर नदी रूस के सोमोलेंस्क से निकलती है और वर्तमान में रूस, बेलारूस एवं यूक्रेन में बहते हुए काला सागर ( ब्लैक सी) में जाकर मिलती है.

Advertisement

पुतिन का सपना है नोवोरशिया

Advertisement

रूस का प्लान अगर कामयाब हुआ तो ऐतिहासिक नोवोरशिया एक बार फिर रूस के अधिकार में होगा. 2014 से रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन सार्वजनिक तौर पर कई बार नोवोरशिया यानी नए रूस का जिक्र कर चुके हैं. पुतिन यह कह चुके हैं कि ऐतिहासिक तौर पर यह इलाका रूस का रहा है. रूसी साम्राज्य ने 1764 ईंस्वीं में टर्की के ओटोमन सम्राज्य से क्रीमिया के साथ इन इलाकों को भी जीता था. सोवियत संघ के विघटन के बाद नोवोरशिया यूक्रेन का पार्ट रहा.

Advertisement

2014 में क्रीमिया बना था रूस का हिस्सा

Advertisement

पुतिन के शासनकाल में 2014 में क्रीमिया रूस का हिस्सा बना था. साल 2022 में यूक्रेन के चार इलाकों का रूस में विलय हुआ और अब रूस तीन और नये इलाकों को अपनी सीमा में शामिल करने की योजना बना रहा है. ये सभी ऐतिहासिक नोवोरशिया क्षेत्र का हिस्सा रहा है. 2021 में रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने लिखे अपने लेख में कहा था कि रूस और यूक्रेन एक हैं यह केवल मैं कहता नहीं बल्कि इस पर मुझे अटूट यकीन भी है. पुतिन के राजनितिक गुरू माने जाने वाले अलेक्जेंडर दुगिन नोवोरशिया इलाकों को रूस में मिलाये जाने की बात लंबे समय से करते आ रहे है. रूस के पूर्व राष्ट्रपति दमित्रि मेडवेदेव भी यूक्रेन के कुछ और इलाकों को रूस में मिलाने का दावा कर रहे है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

दोस्त से लेकर एक्स बॉयफ्रेंड तक, साक्षी हत्याकांड की जांच में शामिल हैं ये 6 किरदार

Report Times

अमेरिका ने ताइवान पर “गैर-जिम्मेदार” कार्रवाइयों पर चीनी राजदूत को समन किया

Report Times

पेट्रोल पंप पहुंची स्कूल की छात्राओं से मनचलों ने की छेड़छाड़, भड़के ग्रामीणों ने जमकर की धुनाई, एक को किया पुलिस के हवाले

Report Times

Leave a Comment