Report Times
latestOtherआरोपकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशराजनीतिस्पेशल

अग्निपथ से लेकर नई पेंशन स्कीम तक… चुनाव में बीजेपी को घेरने कांग्रेस का मास्टर प्लान

REPORT TIMES

Advertisement

पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर सियासत गरमा गई है. एक तरफ बीजेपी विपक्षी गठबंधन इंडिया पर हमलावर है तो दूसरी ओर कांग्रेस सेना के जरिए सरकार को घेरने की तैयारी कर रही है. कांग्रेस पार्टी ने केंद्र की नई पेंशन पॉलिसी को देश के सैनिकों के साथ विश्वासघात बताया है और इस मुद्दे को चुनाव में लेकर जाने की तैयारी कर रही है. दरअसल, सरकार ने 21 सितंबर को एक नोटिफिकेशन जारी करके सेवानिवृत होने वाले जवानों को मिलने वाली डिसेबिलिटी एलिमेंट को खत्म कर दिया गया है. ऐसे में अब जवानों को डिसेबिलिटी पेंशन न मिलकर एक मुश्त पैसा मिलेगा जिसे कांग्रेस ने सेना के खिलाफ बताया है. इसके अलावा कांग्रेस सेना के वेलफेयर से जुड़े कई मुद्दों को जनता के बीच उठाएगी. कांग्रेस का आरोप है कि मौजूदा मोदी सरकार लगातार देश के सैनिकों के साथ धोखा कर रही है. लंबे आंदोलन के बाद 2019 लागू हुए वन रैंक वन पेंशन में भी सरकार ने विकलांगता पेंशन को टैक्स के दायरे में ला दिया था.’

Advertisement

Advertisement

सेना से जुड़े इन मुद्दे को चुनाव में उठाएगी कांग्रेस

Advertisement

1. अग्निपथ योजना को लेकर कांग्रेस लामबंद

Advertisement

इस योजना के तहत भर्ती होने वाले 75 फीसदी जवानों को 4 साल के बाद ही रिटायर कर दिया जाएगा. कांग्रेस का कहना है कि ये दिखाता है कि केंद्र सरकार के पास सैनिकों के लिए पर्याप्त फंड नहीं है. यही नहीं इसकी वजह से नेपाल से आने वाले युवा जो भारतीय सेना की गोरखा रेजिमेंट में शामिल होते थे उन पर रोक लग गई. अब यही गोरखा चीन की सेना में भर्ती होने जा रहे. भारत और चीन की सीमा के बीच अब नेपाल से पहले जैसा संबंध नहीं रह जाएगा.

Advertisement

2. वन रैंक वन पेंशन के दूसरे हिस्से को लेकर बवाल

Advertisement

नए ‘ओआरओपी’ के लागू होने के बाद सेवानिवृत्त कनिष्ठ पद पर काम करने वाले सैनिकों और अफसरों को मिलने वाली पेंशन में ‘जमीन और आसमान’ का फर्क हो गया है. सरकार पर आरोप लगा कि सेवानिवृत्त अफसरों को ही लाभ पहुंचाने का काम किया गया है. दरअसल जवानों की संख्या, कुल बल की 97 प्रतिशत है जबकि अधिकारियों 3 फीसदी है, लेकिन जवानों को फायदा कम मिल रहा था. इसके अलावा विधवा पेंशन को लेकर तमाम शिकायतें थी.

Advertisement

3- एनएफयू सिस्टम को वापस लेने का करेगी विरोध

Advertisement

कांग्रेस सरकार द्वारा तय समय पर प्रमोशन के आधार पर सैलरी में बढ़ोतरी देने के लिए बनी एनएफयू सिस्टम को वापस लिए जाने का विरोध भी करेगी. इसके साथ-साथ शॉर्ट सर्विस कमीशन के जवानों को मिलने वाली पेंशन और मेडिकल सुविधाओं को बंद करने का मुद्दा भी चुनाव में उठेगा.

Advertisement

5. निजीकरण का मुद्दा

Advertisement

कांग्रेस का आरोप है कि मोदी सरकार ऑर्डिनेंस फैक्ट्री का निजीकरण कर रही है. वहीं 150 साल पुराने 62 कैंटोनमेंट बोर्ड को खत्म कर दिया गया. इसके अलावा कांग्रेस भूतपूर्व सैनिकों से जुड़ी मांगों का निपटारा करने के लिए एक आयोग बनाए जाने की मांग भी उठाएगी.

Advertisement

सैनिक प्रकोष्ठ के जरिए देगी संदेश

Advertisement

कांग्रेस जनता के बीच भारतीय सेना को लेकर मोदी सरकार के रवैये को लेकर पूरी तरह से तैयार है. कांग्रेस पार्टी अपने सैनिक प्रकोष्ठ के जरिए से संदेश देगी कि पार्टी देश के सैनिकों, देश की सुरक्षा प्रणाली के साथ खड़ी है. जहां पीएम मोदी अपने लिए आठ हजार करोड़ का हवाई जहाज ले सकते हैं, अपने मित्र पूंजीपतियों के हजारों करोड़ का लोन माफ कर सकते हैं, लेकिन आपके पास देश के सैनिकों के लिए चार हजार करोड़ रुपए नहीं हैं.

Advertisement

राज्यसभा में कांग्रेस के उपनेता प्रमोद तिवारी ने कहा है कि बीजेपी सरकार सेना विरोधी है ये उनकी नीतियों से जाहिर होता है, इनके राष्ट्रवाद का मुखौटा हट चुका है. पेंशन में कटौती, अग्निवीर योजना जैसी चीजें इसका उदाहरण हैं. कांग्रेस और हमारा पूर्व सैनिक प्रकोष्ठ चुनावों में इसको बड़ा मुद्दा बनायेगा.

Advertisement
Advertisement

Related posts

अवैध खनन माफियाओं ने उजाड़ा आशियाना, जैसलमेर में विस्थापित हिंदू परिवारों को हटाने की पीछे की वजह कुछ और?

Report Times

ई-कॉमर्स कंपनियों पर सरकार ने कसा शिकंजा, नियम उल्लंघन करने पर लगेगा 10 लाख तक का जुर्माना

Report Times

रामकृष्ण जयदयाल डालमिया सेवा संस्थान का जिला स्तरीय विशाल  कृषि मेला 23 फरवरी को

Report Times

Leave a Comment