Report Times
latestOtherकरियरजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजस्थानस्पेशल

ग्रेजुएट के लिए सरकारी नौकरी, आवेदन को बचे हैं कुछ दिन, जल्द करें अप्लाई

REPORT TIMES 

Advertisement

ग्रेजुएट उम्मीदवारों के लिए सरकारी नौकरी का अच्छा मौका है. अगर आप राजस्थान के कल्चर और भाषा को जानते है, तो इस पद के लिए जल्द से जल्द आवेदन कर लें. राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) की तरफ से लाइब्रेरियन, फिजिकल एजुकेशन इंस्ट्रक्टर असिस्टेंट समेत कई पदों पर भर्ती से जुड़ी आवेदन प्रक्रिया 6 सितंबर 2023 से शुरू हो गई थी. वहीं, उम्मीदवार 5 अक्टूबर 2023 तक लास्ट आवेदन कर सकते है. RPSC की तरफ से अभी परीक्षा की डेट ऑफिशियल नहीं की गई है. राजस्थान लोक सेवा आयोग की तरफ से लाइब्रेरियन और कई अन्य पदों आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in के जरिए अप्लाई कर सकते है. लास्ट आवेदन करने की डेट पास में है, ऐसे में इच्छुक उम्मीदवार जल्द से जल्द आवेदन कर लें.

Advertisement

Advertisement

RPSC Recruitment: वैकेंसी डिटेल्स

Advertisement

राजस्थान लोक सेवा आयोग के इस वैकेंसी के माध्यम से कुल 533 पदों पर भर्तियां की जाएंगी. इसमें लाइब्रेरियन के कुल 247 पदों को भरा जाएगा. वहीं, इस पद की योग्यता की बात करें तो इसमें आवेदन करने के लिए मास्टर डिग्री इन लाइब्रेरी साइंस, इंफॉर्मेशन साइंस या डॉक्यूमेंटेंशन साइंस की डिग्री 55 फीसदी अंकों के साथ होनी चाहिए. साथ ही UGC, CSIR NET, SLET, SET, और पीएचडी की योग्यता उम्मीदवारों के पास होना अनिवार्य है. राजस्थान की भाषा और वहां के संस्कृति के बारे में जनरल नॉलेज होनी चाहिए. फिजिकल ट्रेनिंग इंस्ट्रक्टर के कुल 247 पद हैं. इस पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को फिजिकल एजुकेशन, स्पोर्ट साइंस में 55 फीसदी अंकों के साथ मास्टर्स की डिग्री होना अनिवार्य है. वहीं, उम्मीदवार UGC, CSIR NET, SLET, SET, और पीएचडी की डिग्री होनी चाहिए. राजस्थान की भाषा और वहां के संस्कृति के बारे में सामान्य नॉलेज होना अनिवार्य हैं. असिस्टेंट प्रोफेसर होम साइंस के 39 पदों पर इस वैकेंसी के माध्यम से भर जाना है. इस पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 55 फीसदी अंकों के साथ संबंधित विषय में मास्टर की डिग्री होनी चाहिए. साथ ही राजस्थान की सामान्य भाषा और कल्चर की नॉलेज होना अनिवार्य है.

Advertisement

ऐसे करें आवेदन

Advertisement
  • उम्मीदवार आवेदन करने से पहले rpsc.rajasthan.gov. in पर जाएं.
  • वेबसाइट पर आवेदन करने से पहले ऑफिशल नोटिफिकेशन को चेक कर लें.
  • आवेदन से जुड़ी सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स सिग्नेचर, फोटो, आईडी प्रूफ को ध्यान पूर्वक अपलोड करें.
  • एप्लीकेशन फीस का भुगतान करें.
  • उसके बाद सबमिट एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट आउट ले लें.

एप्लीकेशन फीस

Advertisement

जनरल और अन्य स्टेट से आने वाले उम्मीदवारों को 600 रुपये एप्लीकेशन फीस देनी होगी. साथ ही OBC, BC,SC, ST वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों को 400 रुपये एप्लीकेशन फीस का भुगतान करना होगा. वहीं, उम्मीदवारों को फॉर्म में किसी भी प्रकार का करेक्शन करने के लिए 500 रुपये देने होंगे. उम्मीदवार एप्लीकेशन फीस ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग के जरिए कर सकते है. आयु सीमा की बात करें तोराजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) की तरफ से जारी लाइब्रेरियन समेत कई अन्य पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को कुछ आयु सीमा के लक्ष्य को पूरा करना पड़ता है. इस पद के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष होनी चाहिए. साथ ही अधिकतम आयु 40 वर्ष निर्धारित की गई है. राजस्थान लोक सेवा आयोग के नए नियम और शर्तों के अनुसार लाइब्रेरियन, फिजिकल एजुकेशन, असिस्टेंट प्रोफेसर होम साइंस के पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को अधिकतम आयु में छूट दी जाएगी.

Advertisement

सैलरी डिटेल्स और सिलेक्शन प्रोसेस

Advertisement

सेलेक्टेड उम्मीदवारों को हर महीने की सैलरी 15,600 से लेकर 39,100 रुपये दिया जाएगा. राजस्थान लोक सेवा आयोग की इस भर्ती परीक्षा में इच्छुक उम्मीदवारों का सिलेक्शन रिटर्न पेपर और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा. रिटन पेपर में 200 अंक लाने होंगे. वहीं, इंटरव्यू में 20 अंक लाना अनिवार्य होगा. परीक्षा से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए समय-समय पर ऑफिशियल वेबसाइट को चेक करते रहें.

Advertisement
Advertisement

Related posts

कांग्रेस विधायक का दावा : 4 पुश्ते बैठकर खाए, गाँधी परिवार के नाम पर इतनी दौलत जमा करी पार्टी के नेताओं ने

Report Times

जीवनी इंटरनेशनल में मास्टर ताइक्वांडो इन्टर स्कूल कॉम्पीटिशन का आयोजन

Report Times

चिड़ावा : घायलों की मदद को शहर दौड़ा अस्पताल की ओर

Report Times

Leave a Comment