Report Times
latestOtherकरियरजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानरेलवेस्पेशल

2 हजार किराया, हाथ दिखाते ही रुकेगी… जानें राजस्थान में चलने वाली हेरिटेज ट्रेन के बारे में सबकुछ

REPORT TIMES

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को राजस्थान में देश की पहली हेरिटेज ट्रेन को हरी झंडी दिखाने जा रहे हैं. इस ट्रेन के साथ-साथ इसका रूट भी बेहद खास है क्योंकि यह ट्रेन राजस्थान के छोटा कश्मीर कहे जाने वाले गोरम घाट पर चलेगी. इस रूट पर राजस्थान का सबसे ऊंचाई से गिरने वाला झरना यानी भील बेरी झरना भी दिखेगा. इस ट्रेन के रूट में दो टनल भी बने हैं जो कि सफर को और भी रोमांचक बना देंगे. राजस्थान टूरिज्म में यह एक बड़ा कदम है जिसमें यात्रियों को राज्य की सबसे खूबसूरत वादियां ट्रेन के अंदर बैठे-बैठे ही देखने को मिलेगी. यह ट्रेन अरावली पहाड़ियों के बीच से गुजरेगी और कई मनमोहक नजारे भी यात्रियों को देखने मिलेंगे. ट्रेन को भी हैरिटेज स्टाइल में डेवलप किया गया है जिसमें दोनों तरफ काफी बड़ी-बड़ी खिड़कियां लगाई गई हैं ताकि लोकेशन और व्यू का आनंद यात्री पूरी तरह से उठा सकें.

Advertisement

Advertisement

यहां कैसे पहुंचे और क्या-क्या हैं खासियतें जानें यहां –

Advertisement
  1. राजस्थान के मारवाड़ तक जाने के लिए आप दिल्ली से ट्रेन के रास्ते आसानी से जा सकते हैं जो कि करीब 10 घंटे में आपको वहां पहुंचा देगी. अगर आप दिल्ली से फ्लाइट लेना चाहते हैं तो जोधपुर एयरपोर्ट तक आप फ्लाइट ले सकते हैं.
  2. यह हेरिटेज ट्रेन सुबह 8.30 बजे से मारवाड़ स्टेशन से ही चलेगी जो कि फुलाद होते हुए गोरमघाट पहुंचेगी. यहां पर लंबे हाल्ट के बाद ट्रेन वापस इसी रूट पर चलेगी और शाम 5.30 पर मारवाड़ स्टेशन पहुंचेगी. यह ट्रेन 25 किलोमीटर का सफर तय करेगी.
  3. इस ट्रेन के इंजन को 150 साल पुराने भाप इंजन की तर्ज पर डिजाइन किया गया है, हालांकि यह ट्रेन डीजल इंजन से संचालित की जाएगी.
  4. इन ट्रेन को हफ्ते में सिर्फ 4 दिन तक ही संचालित किया जा सकेगा और इसमें प्रति यात्री किराया करीब 2 हजार रुपये होने वाला है. कम से कम 10 यात्रियों की बुकिंग पर ही यह ट्रेन चलाई जाएगी.
  5. हेरिटेज ट्रेन अरावली पहाड़ियों के बीच से गुजरेगी जहां पर भील बेरी झरना भी दिखाई देगा, इस झरने के बारे में फेमस बात यह है कि इसकी तुलना कर्नाटक और गोवा के बीच पड़ने वाले दूध सागर झरने से होती है.
  6. ट्रेन अपने रूट पर कई घुमारदार मार्गो से होकर गुजरेगी जिनमें दो बड़े टनल भी शामिल हैं, जिससे इस सफर का रोमांच और भी खास होगा. इसके रास्ते भी काफी घुमावदार हैं.
  7. हेरिटेज ट्रेन में एक बार में 60 यात्री बैठ सकेंगे जो कि तीन बड़ी-बड़ी खिड़कियों से इन नजारों को देख सकेंगे, वहीं जो कुर्सियां लगाई गई हैं वह 360 डिग्री तक घुमावदार होंगी.
  8. इस ट्रेन की खासियत यह है कि इस ट्रेन को यात्री अपनी मर्जी के मुताबिक कहीं भी आसानी से रोक सकते हैं और नजारों को अपने कैमरे में कैद करने के लिए उन्हें 15-20 मिनट का वक्त भी मिल जाएगा.
  9. बता दें कि यह देश की छठवी हेरिटेज ट्रेन है, लेकिन राजस्थान में इस तरह की यह पहली ट्रेन चलाई जा रही है. इसे मीटर गेज रेल लाइन पर चलाया जाना है.
  10. हेरिटेज ट्रेन के अंदर ही आपको खाने पीने के सामान भी मिल जाएंगे, जिसके लिए आपको अलग से पे करना होगा, हालांकि अभी इसकी रेट लिस्ट सामने नहीं आई है.

Advertisement

Related posts

विद्यालय को इन्वर्टर, बैटरी और अलमारी की भेंट

Report Times

आप नहीं दे पाएंगे राजस्थान बोर्ड एग्जाम 2023, अगर…! RBSE ने बरती सख्ती

Report Times

बीच सड़क कपड़े फाड़े फिर नंगा कर के पीटा, चलती बाइक से बाल पकड़कर घसीटते ले गए बदमाश

Report Times

Leave a Comment