Report Times
latestOtherकरियरजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानस्पेशल

राजस्थान चुनाव से पहले सीएम गहलोत का बड़ा फैसला, तीन नए जिलों का किया ऐलान

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान में इस साल के आखिर में चुनाव करवाए जाएंगे. चुनाव की तारीखों की जल्द घोषणा हो सकती है. इससे पहले सूबे के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक बड़ा फैसला लिया और उन्होंने तीन जिले बनाने की घोषणा की है. यह दूसरी बार है जब सीएम गहलोत ने अपने कार्यकाल में नए जिले बनाने का ऐलान किया है. सीएम ने बताया कि यह जनता की मांग पर किया जा रहा है. हाई लेवल कमेटी ने भी इसका सुझाव दिया है. तीन नए जिले मालपुरा, सुजानगढ़ और कुचामन सिटी होंगे. सीएम ने एक्स (ट्विटर) पर ट्वीट करते हुए लिखा, ‘जनता की मांग एवं उच्च स्तरीय समिति की अनुशंसा के अनुसार राजस्थान में तीन नए जिले और बनाए जाएंगे. पहला मालपुरा, दूसरा सुजानगढ़ और तीसराकुचामन सिटी है. अब राजस्थान में 53 जिले हो जाएंगे. आगे भी उच्च स्तरीय समिति की सिफारिशों के मुताबिक सीमांकन आदि परेशानियों को दूर किया जाता रहेगा.’ दरअसल इसी साल अगस्त में सीएम गहलोत ने 19 नए जिलों का ऐलान किया था.

Advertisement

Advertisement

राजस्थान पहले बनाए गए ये 19 नए जिले

Advertisement

डीग, दूदू, गंगापुर सिटी, जयपुर, जयपुर ग्रामीण, कोटपूतली (बहरोड़), बालोतरा, ब्यावर, अनूपगढ़, डीडवाना (कुचामन), खैरथल, नीमकाथाना, जोधपुर, जोधपुर ग्रामीण, केकड़ी, शाहपुरा, फलौदी, सलूंबर, सांचोर जिले बनाए गए थे.

Advertisement

बीजेपी गहलोत सरकार पर उठा चुकी सवाल

Advertisement

पिछली बार नए जिले घोषित करने पर नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने गहलोत सरकार पर हमला बोला था. उन्होंने साफ-साफ कहा था कि राजस्थान की कांग्रेस सरकार ने बिना किसी तैयारी और बजट के जिले बनाए. राज्य सरकार ने जनता को दरकिनार कर विधायकों को खुश करने के लिए जिले बनाए हैं. उन्होंने सरकार से सवाल करते हुए कहा था कि मौजूदा में 33 जिलों में चल रहे 4.25 लाख राजस्व मामलों की सुनवाई 50 जिलों में कैसे होगी? अधिकारी इससे बच जाएंगे. आम जनता के लिए सबसे ज्यादा काम करने वाले 29 विभाग कैसे संभालेंगे? नये जिलों में क्या काम होगा? सरकार ने इसकी कोई रूपरेखा नहीं दी है?

Advertisement
Advertisement

Related posts

चिड़ावा : वटवृक्ष के नीचे विराजे हैं यहां महादेव

Report Times

अब रोहित शर्मा की T20 कप्तानी से होगी छुट्टी? BCCI कप्तानी पर बड़ा फैसला ले सकता है

Report Times

वायुसेना में अग्निवीर की निकली भर्ती

Report Times

Leave a Comment