Report Times
latestOtherकरियरचुनावटॉप न्यूज़ताजा खबरेंबीकानेरराजनीतिराजस्थानविधानसभा चुनावस्पेशल

क्या कोलायत में कांग्रेस के खिलाफ चलेगा भाटी फैक्टर, BJP के लिए आसान नहीं जीत की राह

REPORT TIMES 

Advertisement

बीकानेर जिले की महत्वपूर्ण विधानसभा सीटों में से एक कोलायत (GEN) भी है. इस विधानसभा सीट में वोटरों की कुल संख्या 189015 है. 2013 के विधानसभा चुनाव में इस सीट पर भंवर सिंह (कांग्रेस) ने 68029 वोट हासिल कर जीत दर्ज की थी. उन्होंने अपने प्रतिद्वंदी को 1134 मतों के अंतर से हराया था. दूसरा स्थान (66895) वोटों के साथ देवी सिंह भाटी (बीजेपी) को मिला था. वहीं तीसरा स्थान 2951 वोटों के साथ नोटा का रहा. वहीं 1967 वोट पाकर बीएसपी को चौथा स्थान मिला. 2018 के विधानसभा चुनाव में कुल 143075 मत पड़े थे. वहीं मतदान प्रतिशत 75.7 रहा था.

Advertisement

Advertisement

कांग्रेस ने बीजेपी को दी थी मात

Advertisement

बीकानेर जिले की कोलायत सीट से 2018 के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की प्रत्याशी पूनम कंवर भाटी चुनाव हार गई हैं. कांग्रेस के टिकट पर मौजूदा विधायक भंवर सिंह भाटी ने पूनम को 11016 वोटों से शिकस्त दी. भंवर सिंह को 89505 और पूनम कंवर को 78489 वोट मिले.

Advertisement

पूर्व मंत्री देवीसिंह भाटी ने जॉइन की भाजपा

Advertisement

कोलायत विधानसभा सीट में 2023 की मतदाता सूची में 2 लाख 53 हजार 480 मतदाता हैं. वहीं इस बार पूर्व मंत्री देवीसिंह भाटी ने भाजपा जॉइन कर ली है. जिसके कारण कोलायत विधानसभा सीट पर भाजपा से देवीसिंह भाटी और कांग्रेस से भंवर सिंह भाटी के बीच कांटे की टक्कर होने की प्रबल संभावना है.

Advertisement

धार्मिक स्थलों के लिए मशहूर कोलायल

Advertisement

कोलायत राजस्थान के सबसे ज्यादा प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों में से एक है. जो पवित्र कोलायत झील के लिए जानी पहचानी जाती है. इस झील के पास यूं तो कई मंदिर हैं लेकिन उनमें से सबसे प्रसिद्ध कपिल मुनि मंदिर है. यहां पर कपिल मुनि ने तपस्या की थी. कोलायत तहसील में पड़ने वाला विश्व प्रसिद्ध चूहों वाली माता के नाम से देशनोक स्थित करणी माता मंदिर टूरिस्ट के लिए दर्शनीय स्थल है.

Advertisement

करणी माता मंदिर में चूहों का बसेरा

Advertisement

इस मंदिर की खासियत ये है कि यहां हजारों हज़ारों चूहे एक साथ रहते हैं फिर भी यहां पर आज तक प्लेग जैसी या अन्य कोई बीमारी नहीं फैली. यह मंदिर राष्ट्रीय राजमार्ग पर होने के कारण हर वर्ग के लोग दर्शन करने आते हैं. इस मंदिर में नवरात्र पर श्रद्धालुओं की लंबी-लंबी कतारें देखी जा सकती हैं. देश विदेश से लोग आकर मां करणी के दर्शन कर मन्नत मांगते हैं.

Advertisement

कोलायत में जिप्सम का विशाल भंडार

Advertisement

कोलायत तहसील मेंं जिप्सम के विशाल भंडार है. जो देश के सुदूर प्रांतों में जाती है. जिप्सम की विशेष मांग पंजाब और गुजरात में ज्यादा रहती है, जहां पर क्रॉकरी का सामान बनाया जाता है. इसी मिट्टी से टाइल्स बनाई जाती है जो घरों की शोभा बढ़ाती है. इस क्षेत्र में बंजर भूमि अधिक होने के कारण यहां सोलर प्लांट लगाने वालों की भरमार है, जिससे सौर ऊर्जा का उत्पादन होता है. इसी तहसील के बरसिंगसर गांव में थर्मल प्लांट लगा हुआ है, जिससे बिजली का उत्पादन होता है. इस थर्मल प्लांट से सैकड़ों लोगों को रोजगार उपलब्ध है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

PM Modi Maharashtra Rally: पीएम मोदी का दावा- दूसरे चरण के बाद BJP-NDA 2-0 से आगे

Report Times

उद्धव को एक और झटका! CAG करेगा BMC की दो सालों की जांच, शिंदे ने दिए आदेश

Report Times

आई.आई.टी., नई दिल्ली  व नीव फाउण्डेशन से आए दल ने समझा वर्षा जल संरक्षण, कृषि, पयार्वरण संरक्षण संबधी कार्यों को

Report Times

Leave a Comment